Himachal Pradesh: हिमाचल विधानसभा में इस बार गूंजेगी सिर्फ 1 महिला विधायक की आवाज, जानें कौन हैं वो चेहरा

Reena Kashyap: रीना कश्यप कांग्रेस की उम्मीदवार दयाल प्यारी को 3,857 मतों के अंतर से हराकर विजेता बनीं। साल 2021 में पच्छाद (एससी) विधानसभा उपचुनाव जीतने वाली रीना कश्यप इस बार अपनी सीट बरकरार रखने में सफल रहीं।

Reena Kashyap

बीजेपी विधायक रीना कश्यप।

Reena Kashyap: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव (Himachal Pradesh Assembly Election 2022) में कांग्रेस (Congress) पार्टी को बड़ी जीत मिली है। कांग्रेस को जहां 40 सीटें मिली हैं तो वहीं बीजेपी के खाते में 25 सीटें आई हैं। 68 सीटों वाली हिमाचल प्रदेश की विधानसभा में इस बार सिर्फ एक महिला विधायक (Women MLA) होगी। 12 नवंबर को हुए विधानसभा चुनाव में महिला उम्मीदवारों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा और 24 में से केवल एक महिला ही चुनाव जीतीं। इस चुनाव में बीजेपी (BJP) ने 6, आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने 5 और कांग्रेस ने 3 महिला उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा था, लेकिन केवल बीजेपी की रीना कश्यप (Reena Kashyap) ही चुनाव जीत पाईं।
रीना कश्यप कांग्रेस की उम्मीदवार दयाल प्यारी को 3,857 मतों के अंतर से हराकर विजेता बनीं। इससे पहले साल 2019 में पच्छाद (एससी) विधानसभा उपचुनाव जीतने वाली रीना कश्यप इस बार अपनी सीट बरकरार रखने में सफल रहीं। इससे पहले साल 1977 में राज्य में केवल एक महिला विधायक थी। वहीं 2017 के विधानसभा चुनाव में 4 महिला उम्मीदवार विधानसभा चुनाव जीतने में सफल रही थीं।

हिमाचल प्रदेश में बीजेपी की रीना कश्यप होंगी अकेली महिला विधायक

इस बार के विधानसभा चुनावों में हारने वाली प्रमुख महिला उम्मीदवारों में कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और डलहौजी से छह बार की विधायक आशा कुमारी शामिल थीं, जो मुख्यमंत्री पद की दावेदार थीं। इसके अलावा सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री और कांगड़ा के शाहपुर से चार बार की विधायक सरवीन चौधरी को चुनाव में हार मिलीं, वहीं इंदौरा से बीजेपी विधायक रीता धीमान और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कौल सिंह की बेटी चंपा ठाकुर मंडी से सीट से चुनाव हार गईं।
बता दें कि राज्य में कुल मतदाताओं में करीब 49 फीसदी महिलाएं हैं। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को हुए विधानसभा चुनाव में रिकॉर्ड 75.6 प्रतिशत मतदान हुआ था। हिमाचल में कुल 55,92,828 मतदाता हैं, जिनमें 28,54,945 पुरुष और 27,37,845 महिलाएं हैं, जो राज्य के कुल मतदाताओं का 48.95 प्रतिशत है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited