Haryana Election: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान खत्म, जानिए कितनी हुई वोटिंग

Haryana Election: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को वोटिंग हुई। हरियाणा में शाम पांच बजे तक 61 प्रतिशत मतदान हुआ। फाइनल वोटिंग डाटा चुनाव आयोग कुछ देर बाद जारी करेगा।

haryana election 2024

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान समाप्त

Haryana Election: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान खत्म हो गया है। शनिवार को हरियाणा की 90 सीटों के लिए वोटिंग हुई। इस दौरान मतदाताओं के बीच वोटिंग को लेकर जमकर उत्साह देखा गया। आधिकारिक डेटा के अनुसार शाम 5 बजे तक हरियाणा में 61 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

कांग्रेस प्रत्याशी और निर्दलीय प्रत्याशी के बीच मारपीट

हरियाणा में मतदान के दौरान कांग्रेस प्रत्याशी और निर्दलीय प्रत्याशी के बीच मारपीट हुई। दोनों पक्षों के कुछ लोगों को हल्की चोटें आने की खबर है। वोटिंग के दौरान नूंह जिले के पुनहाना विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी और निर्दलीय प्रत्याशी के समर्थकों के बीच झगड़ा हो गया। इस विधानसभा क्षेत्र के ख्वाजा कलां गांव में कांग्रेस प्रत्याशी मोहम्मद इलियास और निर्दलीय उम्मीदवार रहीस खान के समर्थकों के बीच हाथापाई हुई। मामले की जानकारी होने पर मौके पर पहुंची पुल‍िस ने स्‍थ‍िति को न‍ियंत्र‍ित क‍िया।

महम विधानसभा क्षेत्र में मारपीट की खबर

महम विधानसभा क्षेत्र से हरियाणा जन सेवक पार्टी के उम्मीदवार बलराज कुंडू ने शनिवार को आरोप लगाया कि पूर्व कांग्रेस विधायक आनंद सिंह दांगी ने रोहतक जिले के एक मतदान केंद्र पर उनपर और उनके निजी सहायक (पीए) पर हमला किया। एक वीडियो संदेश में कुंडू ने कहा कि जब वह निर्वाचन क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 134 पर पहुंचे तो यह घटना हुई। उन्होंने आरोप लगाया कि दांगी ने उनके कपड़े फाड़ दिए और उनके साथ ‘मारपीट’ की।

बीजेपी का सत्ता में वापसी का दावा

हरियाणा के मौजूदा मुख्यमंत्री नायब सैनी का दावा है कि प्रदेश की जनता हरियाणा में तीसरी बार भाजपा की सरकार बना रही है। भाजपा ने 10 साल के कार्यकाल में जनता के हित में काम किया है। वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि भाजपा की हरियाणा से विदाई तय है, क्योंकि भाजपा ने 10 साल के शासनकाल में हरियाणा को पीछे धकेल दिया है। कांग्रेस पूर्ण बहुमत की सरकार बना रही है। वहीं, अन्य राजनीतिक दलों ने भी अपनी-अपनी सरकार बनाने के दावे किए हैं। वोटरों का कहना है कि हम मुलभूत सुविधाओं और क्षेत्र के विकास पर वोट कर रहे हैं।

हरियाणा विधानसभा चुनाव का कब आएगा रिजल्ट

हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। हरियाणा में एक तरफ भाजपा सत्ता में बने रहने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस सत्ता में वापसी के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इस सबके बीच आम आदमी पार्टी (आप) भी हरियाणा में अपनी जमीन तलाश रही है।

हरियाणा विधानसभा चुनाव में कुल कितने उम्मीदवार

हरियाणा में कुल 1,031 उम्मीदवार 90 सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं जिनमें 101 महिलाएं हैं। इन उम्मीदवारों में 464 निर्दलीय हैं। अग्रवाल ने शुक्रवार को कहा कि कुल 20,632 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। चुनाव में किस्मत आजमा रहे प्रमुख दलों में भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो)- बहुजन समाज पार्टी (बसपा) गठबंधन और जननायक जनता पार्टी (जजपा)-आजाद समाज पार्टी (आसपा) गठबंधन शामिल हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें चुनाव से जुड़ी सभी छोटी बड़ी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। भारत के चुनाव (Elections) अपडेट और विधानसभा चुनाव के प्रमुख समाचार पाएं Times Now Navbharat पर सबसे पहले ।

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited