Chhattisgarh CM: कौन हैं विष्णु देव साय? जिनके हाथों में भाजपा ने सौंपी छत्तीसगढ़ की कमान

Who Is Vishnu Dev Sai: भाजपा ने छत्तीसगढ़ की कमान विष्णु देव साय के हाथों में सौंपने का फैसला किया है। बतौर मुख्यमंत्री उनकी ताजपोशी की जाएगी। लोकसभा चुनाव से पहले आदिवासी चेहरे को सीएम बनाना भाजपा की बेहद अहम स्ट्रेटजी साबित हो सकती है। जानें कौन हैं विष्णु देव।

Who is Vishnu Dev Sai

छत्तीसगढ़ के नए सीएम होंगे विष्णु देव साय

Vishnu Dev Sai Profile: भारतीय जनता पार्टी ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लगा दी है। विष्णु देव साय की बतौर मुख्यमंत्री ताजपोशी होगी। विष्णु देव साय पूर्व सीएम रमन सिंह के चहेते हैं। विष्णुदेव जशपुर जिले के कुनकुरी से विधायक हैं। भाजपा ने सूबे की कमान आदिवासी चेहरा के हाथों में सौंपी है। जानकारी के अनुसार रमन सिंह ने उनका नाम प्रस्ताव किया किया। जिसके बाद अरुण साव, बृजमोहन अग्रवाल ने इस पर समर्थन किया। वो बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं। नीचे पढ़िए विष्णु देव साय से जुड़ी अहम बातें।

रायगढ़ के सांसद रहे हैं विष्णु देव साय

आदिवासी समाज से आने वाले विष्णुदेव साय कुनकुरी विधानसभा से जीते हैं। इन्हें केंद्रीय नेतृत्व के साथ ही साथ पूर्व मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह का भी करीबी माना जाता है। साल 1999 से 2014 तक वो रायगढ़ से सांसद रहे हैं। साय को मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में केंद्र में मंत्री बनाया गया था, जिसके बाद उन्होंने संगठन के पद से इस्तीफा दे दिया था।

विष्णु देव साय के परिवार को जानिए

छत्तीसगढ़ राज्य में जशपुर जिले के बगिया गांव में विष्णु देव साय का जन्म हुआ था। वो किसान परिवार से ताल्लकु रखते हैं। उनके पिता का नाम राम प्रसाद साय और माता का नाम है। साय ने अपनी पढ़ाई लिखाई छत्तीसगढ़ के जशपुर के कुनकुरी से ही की। साल 1991 में उनकी शादी कौशल्या देवी से हुई। विष्णु देव साय का एक बेटा और दो बेटियां हैं। मोदी सरकार के पहले टर्न में उन्हें भारत सरकार का इस्पात और खान राज्य मंत्री बनाया गया था।

दो बार विधायक, अटल सरकार में रहे मंत्री

विष्णु देव साय पहली बार वर्ष 1990 से 1998 तक मध्य प्रदेश विधान सभा के सदस्य रहे है। इसके बाद वर्ष 1999 में वो रायगढ़ से सांसद बने। पहले ही ये अनुमान लगाया जा रहा था कि पार्टी अगर रमन सिंह को नहीं चुनती है तो वह आदिवासी समुदाय से किसी नेता को मुख्यमंत्री बनाएगी। लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर भाजपा का ये बड़ा फैसला है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आयुष सिन्हा author

मैं टाइम्स नाउ नवभारत (Timesnowhindi.com) से जुड़ा हुआ हूं। कलम और कागज से लगाव तो बचपन से ही था, जो धीरे-धीरे आदत और जरूरत बन गई। मुख्य धारा की पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited