दुनिया के शीर्ष नेताओं ने PM Modi को दी जीत की बधाई, मेलोनी से लेकर राष्ट्रपति मैक्रों तक... यहां देखें पूरी लिस्ट

मोदी ने भारत में संपन्न 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव में जीत हासिल करने पर विश्व के नेताओं के बधाई संदेशों के लिए उनका धन्यवाद किया है। मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर विश्व के नेताओं के संदेशों का जवाब दिया।

PM Modi

मेलोनी से लेकर राष्ट्रपति मैक्रों ने पीएम मोदी को दी बधाई।

नरेन्द्र मोदी ने भारत में संपन्न 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव में जीत हासिल करने पर विश्व के नेताओं के बधाई संदेशों के लिए उनका धन्यवाद किया है। मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर विश्व के नेताओं के संदेशों का जवाब दिया। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने पीएम मोदी को शुभकामनाएं दीं। जवाब में, पीएम ने कहा कि मेरे दोस्त Emmanuel Macron आपकी हार्दिक शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद। रणनीतिक साझेदारी असाधारण विश्वास और आत्मविश्वास से रेखांकित होती है। मैं अपने लोगों और दुनिया के लाभ के लिए हमारे क्षितिज 2047 विजन को साकार करने के लिए आपके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।
एक्स पर एक पोस्ट में, पीएम ने कहा कि उन्हें अपने मित्र अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का फोन आने पर खुशी हुई, उन्होंने कहा कि वे वास्तव में उनके शब्दों और भारतीय लोकतंत्र के लिए उनकी प्रशंसा को महत्व देते हैं। मेरे मित्र राष्ट्रपति Joe Biden का फोन आने पर खुशी हुई। बधाई के उनके गर्मजोशी भरे शब्दों और भारतीय लोकतंत्र के लिए उनकी प्रशंसा को बहुत महत्व देता हूं। पीएम ने एक्स पर जवाब दिया कि भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक साझेदारी आने वाले वर्षों में कई नई उपलब्धियां हासिल करने के लिए तैयार है। हमारी साझेदारी मानवता के लाभ के लिए वैश्विक भलाई के लिए एक ताकत बनी रहेगी।
मॉरीशस गणराज्य के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ की पोस्ट के जवाब में प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ जी आपके हार्दिक संदेश के लिए धन्यवाद। मॉरीशस हमारी पड़ोसी प्रथम नीति, विजन सागर और ग्लोबल साउथ के लिए हमारी प्रतिबद्धता के बीच महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मैं हमारी विशेष साझेदारी को और प्रगाढ़ बनाने के लिए मिलकर काम करने की आशा करता हूं। भूटान के प्रधानमंत्री त्सेरिंग तोबगे की पोस्ट के जवाब में मोदी ने कहा कि मेरे मित्र प्रधानमंत्री त्सेरिंग तोबगे आपकी शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद । भारत-भूटान संबंध निरंतर मजबूत होते रहेंगे। नेपाल के प्रधानमंत्री कॉमरेड प्रचंड की पोस्ट का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री कॉमरेड प्रचंड जी आपकी शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद। भारत-नेपाल मैत्री को मजबूत करने के लिए निरंतर सहयोग की आशा है। श्रीलंका के राष्ट्रपति श्री रानिल विक्रमसिंघे की पोस्ट के जवाब में प्रधानमंत्री ने कहा कि धन्यवाद, रानिल विक्रमसिंघे। मैं भारत-श्रीलंका आर्थिक साझेदारी पर हमारे निरंतर सहयोग की आशा करता हूं। श्रीलंका के कार्यकारी राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे की पोस्ट के जवाब में प्रधानमंत्री ने कहा कि आपकी शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद, मेरे मित्र महिंदा राजपक्षे। जैसे-जैसे भारत-श्रीलंका साझेदारी नई ऊंचाइयों को छू रही है, मैं आपके निरंतर सहयोग की आशा करता हूं। श्रीलंका के फील्ड मार्शल सरथ फोन्सेका की पोस्ट के जवाब में प्रधानमंत्री ने कहा कि धन्यवाद सरथ फोन्सेका। श्रीलंका के साथ हमारे संबंध विशेष हैं। हम इसे और प्रगाढ़ तथा मजबूत बनाने के लिए श्रीलंका की जनता के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे।
वहीं इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी की पोस्ट के जवाब में प्रधानमंत्री ने कहा कि आपकी शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी। हम भारत-इटली रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो साझा मूल्यों और हितों पर आधारित है। वैश्विक कल्याण के लिए मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं।
मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज़ू की पोस्ट का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि धन्यवाद राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज़ू। मालदीव हिंद महासागर क्षेत्र में हमारा मूल्यवान साझेदार और पड़ोसी है। मैं भी अपने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए निकट सहयोग की आशा करता हूं। मालदीव के उपराष्ट्रपति हुसैन मोहम्मद लतीफ की पोस्ट का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आपके संदेश की सराहना करता हूं उपराष्ट्रपति सेम्बे। हम द्विपक्षीय साझेदारी को और मजबूत बनाने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे। जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस की पोस्ट के जवाब में प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस, आपका धन्यवाद। भारत-जमैका संबंधों की पहचान सदियों पुराने लोगों के आपसी संबंधों से है। मैं अपने लोगों के कल्याण के लिए आपके साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं।”
बारबाडोस की प्रधानमंत्री मिया अमोर मोटली की पोस्ट का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मिया अमोर मोटली, आपका धन्यवाद। मैं अपने लोगों के कल्याण के लिए भारत और बारबाडोस के बीच एक मजबूत साझेदारी के लिए आपके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं। प्रधानमंत्री मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो को भी धन्यवाद दिया और कहा कि वे हमारे निरंतर सहयोग की आशा करते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर कहा कि आपकी हार्दिक शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद राष्ट्रपति। मैं इंडोनेशिया की अपनी हाल की सफल यात्राओं को बड़े उत्साह के साथ याद करता हूं। द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मंचों पर हमारे निरंतर सहयोग की आशा करता हूं।
यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की शुभकामनाओं का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आपके गर्मजोशी भरे शब्दों के लिए धन्यवाद प्रिय भाई मोहम्मद बिन जायद। उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में भारत-यूएई संबंधों की उच्च गति और ऊपर की ओर बढ़ते हुए, मैं आने वाले वर्षों में अभूतपूर्व ऊंचाइयों को प्राप्त करने के लिए आपके साथ काम करने के लिए तत्पर हूं। प्रधानमंत्री मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को धन्यवाद देते हुए एक्स पर लिखा कि मैं प्रधानमंत्री शेख हसीना को उनकी शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद देता हूं। भारत और बांग्लादेश के बीच ऐतिहासिक संबंध हैं, जिनमें पिछले दशक में अभूतपूर्व वृद्धि देखी गई है। मैं हमारी जन-केंद्रित साझेदारी को और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं।

दुनिया के कई और देशों ने पीएम मोदी को दी बधाई

इसके बाद प्रधानमंत्री ने कई देशों के नेताओं को जवाब दिया, जिनमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, चीन, कोमोरोस, चेक गणराज्य, गुयाना, ईरान, इजरायल, जमैका, जापान, केन्या, लिथुआनिया, लातविया, ओमान, मलेशिया, मालदीव, मॉरीशस, म्यांमार, नेपाल, नाइजीरिया, सेशेल्स, सर्बिया, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, स्पेन, ताइवान, यूक्रेन शामिल हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited