नहीं बदलेंगे वोट...मिजोरम में काउंटिंग डेट बदलने पर ZPM उम्मीदवार का बयान, बोले- ECI के निर्णय से खुश

Mizoram Counting date changed: मिजोरम में रविवार को ज्यादातर बंद रहता है। ईसाई बाहुल्य राज्य में रविवार को पवित्र दिन होता है और ज्यादातर लोग पूजा करते हैं और चर्च में समय बिताते हैं। ऐसे में चुनाव आयोग से मतगणना की तारीख बदलने की अपील की गई थी।

ZPM candidate Lalnghinglova Hmar

जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) उम्मीदवार लालनघिंगलोवा हमार

Mizoram Counting date changed: चुनाव आयोग ने मिजोरम में हुए विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना की तारीख बदल रही है। अब इस राज्य में 3 दिसंबर की जगह 4 दिसंबर को काउंटिंग होगी और नतीजे जारी होंगे, वहीं अन्य चार राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में 3 दिसंबर को ही मतगणना संपन्न होगी। ऐसे में मिजोरम में काउंटिंग डेट बदलने को लेकर जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) उम्मीदवार लालनघिंगलोवा हमार का बड़ा बयान सामने आया है।
उन्होंने कहा है कि यह चुनाव आयोग का बहुत ही स्वागत योग्य निर्णय है और मैं इस फैसले पर खुश हूं। उन्होंने कहा, सिर्फ मतगणना की तारीख बदली गई है, इससे मतों की संख्या में कोई बदलाव नहीं होगा। लालनाघिंगलोवा ने कहा, मिजोरम एक ईसाई राज है और रविवार को हमारा चर्च डे होता है। ऐसे में रविवार को मतगणना एक बड़ी समस्या होती, क्योंकि इस दिन मिजोरम में 90 प्रतिशत गतिविधियां बंद होती हैं।

सभी पार्टियों ने की थी तारीख बदलने की अपील

बता दें, मिजोरम में रविवार को ज्यादातर बंद रहता है। ईसाई बाहुल्य राज्य में रविवार को पवित्र दिन होता है और ज्यादातर लोग पूजा करते हैं और चर्च में समय बिताते हैं। ऐसे में चुनाव आयोग से मतगणना की तारीख बदलने की अपील की गई थी। सभी पार्टियों की ओर से इसको लेकर पत्र लिखा गया था, वहीं चर्च कमेटी ने भी मतगणना की तारीख बदलने की अपील की थी। चुनाव आयोग ने कहा कि मतगणना की तारीख बदलने पर सभी पार्टियां एकमत नजर आईं, ऐसे में इसे बढ़ाकर 4 दिसंबर कर दिया गया है।

कैसे हैं मिजोरम के एग्जिट पोल

चुनाव बाद जारी एग्जिट पोल में मिजोरम में त्रिशंकु विधानसभा के आसार जताए गए हैं। टाइम्स नाउ-ईजीटी के सर्वे की मानें तो मिजोरम में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलेगा। यहां मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) को 14 से 18 सीटें मिल सकती हैं। जेडीपीएम को यहां 10 से 14 सीटें मिलती दिख रही हैं। भाजपा को यहां दो सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस यहां 9 से 13 सीटें मिल सकती हैं। अन्य यहां एक सीटें जीत सकते हैं। लगभग इसी तरह के आंकड़े अन्य एजेंसियों की ओर से भी जारी किए गए हैं। हालांकि, कांग्रेस इस राज्य में किंगमेकर की भूमिका निभा सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited