Anuradha Paudwal Birthday: कभी दूसरी लता मंगेशकर कही जाती थीं अनुराधा पौडवाल, इस फैसले से करियर में आया ठहराव

Anuradha Paudwal Happy Birthday : जानी मानी गायिका अनुराधा पौडवाल का आज (27 अक्‍टूबर) जन्‍मदिन है। एक दौर था जब अनुराधा पौडवाल की तुलना लता मंगेशकर से होने लगी थी।

Anuradha Paudwal Birthday: कभी दूसरी लता मंगेशकर कही जाती थीं अनुराधा पौडवाल,  इस फैसले से करियर में आया ठहराव
Happy Birthday Anuradha Paudwal: जानी मानी गायिका अनुराधा पौडवाल का आज (27 अक्‍टूबर) जन्‍मदिन है। अनुराधा पौडवाल कई वर्ष तक बॉलीवुड की एक प्रमुख पार्श्व गायिका रहीं और अपनी आवाज से दर्शकों को मंत्रमुग्ध करती रहीं। नए जमाने के लोगों ने उन्‍हें भक्ति गीत गाते देखा है और वह उन्‍हें भजन गायिका मानते हैं लेकिन एक दौर था जब अनुराधा पौडवाल की तुलना लता मंगेशकर से होने लगी थी। अनुराधा पौडवाल ने अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत 1973 में अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी स्टारर फिल्म 'अभिमान' से की थी। हालांकि उन्हें पहला बड़ा ब्रेक 1976 में सुभाष घई की फिल्म कालीचरन से मिला था।
साल 1991 की फिल्म दिल है कि मानता नहीं के सभी गाने उन्‍होंने ही गाए। इस फिल्म के गाने के लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला। 1990 की फिल्म आशिकी के गाने 'नजर के सामने' के लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला। वह हिंदी सिनेमा की श्रेष्‍ठ गायिका मानी जाती थीं। उन्हें 2017 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इसके आलावा उन्होंने करियर में चार राष्ट्रीय अवार्ड भी जीते हैं।
बीते 12 वर्ष से अनुराधा पौडवाल सिंगिंग से दूर हैं लेकिन कभी उन्‍हें दूसरी लता मंगेशकर कहा गया था। उन्होंने लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल, कल्याणजी-आनंदजी और जयदेव जैसे संगीतकारों के साथ काम किया। बॉलीवुड गानों और भजन के अलावा पंजाबी, बंगाली, मराठी, तमिल, तेलुगु, उड़िया और नेपाली भाषा में भी गाने गाए हैं।
80 और 90 के दशक में अनुराधा पौडवाल एक जाना-पहचाना नाम बन गई थीं। अनुराधा के बारे में संगीतकार ओपी नय्यर ने कहा था कि लता का दौर चला गया। इसी समय अनुराधा पौडवाल ने तय कर लिया कि वह टी-सीरीज लेबल के ही गाने गाएंगी। 1997 में गुलशन कुमार की हत्या कर दी गई थी और उसके बाद उन्होंने फिल्मी गाने गाना छोड़ दिया। अनुराधा पौडवाल ने एसडी बर्मन के असिस्टेंट और म्यूजिक कंपोजर रहे अरुण पौडवाल से शादी की।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बॉलीवुड (entertainment News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited