Exclusive: बर्थडे बॉय शाहरुख से लोग क्यों करते है इतना प्यार?

Happy Birthday Shahrukh Khan: शाहरुख के जन्मदिन पर करोड़ों लोग उनको बधाई दे रहे हैं। हजारों फैंस देर रात उनके घर के नीचे कई घंटों तक उनकी एक झलक पाने के लिए खड़े रहे। शाहरुख खान में ऐसा क्या है कि लोग उन्हें सालों से इतना प्यार देते आ रहे हैं? आइए आपको आसान भाषा में समझाते हैं...

SRK Bday

SRK Bday

Happy Birthday Shahrukh Khan: आज शाहरुख खान का जन्मदिन है। लाखों लोगों के दिलों पर राज करने वाले शाहरुख खान के करोड़ों फैंस हैं जो उनसे बेहद और बेपरवाह प्यार करते हैं। वो दुनिया के बेहतरीन स्टार्स में से एक हैं। महिलाओं का सम्मान जिस तरह शाहरुख करते हैं और जिस तरह से महिला फैंस उनसे कनेक्ट होती हैं शायद ही किसी एक्टर से वैसे महिलाएं जुड़ पाती हैं। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि लोग शाहरुख से आखिर क्यों इतना प्यार करते है? हमने शाहरुख को चाहने के पीछे का कारण लोगों से पूछने की कोशिश की, तो आइए जानते हैं लोगों ने हमें क्या कारण बताए....
बॉलीवुड का किंग जिसने जीरो से हीरो तक का रास्ता पूरा किया
जब हमने सवाल पूछा तो पहले तो सब परेशान नजर आए कि इतने कारण हैं क्या-क्या बताएं, लेकिन थोड़ा सोचने पर सबसे पहला जवाब यही मिला की शाहरुख ने जिस तरह जीरो से हीरो तक का सफर तय किया है वो बाकी स्टार्स से अलग है। शाहरुख हमारे बीच के हैं। लोग उन्हें अपने जैसा समझते हैं और बॉलीवुड की इंडस्ट्री में जहां लोगों को एक छोटा रोल नहीं मिलता उस पर राज करना बहुत बड़ी बात है। लोग मानते है कि अगर शाहरुख वहां पहुंच सकते हैं तो हम भी वो रास्ता तय कर सकते हैं। लोग उन्हें अपने परिवार के सदस्य जैसा प्यार करते हैं। वो 90s से लेकर 20s तक के फैंस के दिलों में एक ही तरह से बसते हैं।
2017 में एक इंटरव्यू के दौरान शाहरुख ने कहा था, "मैं सपने बेचता हूं, मैं भारत में रहने वाले लाखों लोगों से प्यार करता हूं, जो यह मानते हैं कि मैं सबसे अच्छा प्रेमी हूं" शाहरुख की इस बात पर लोगों को जरा भी शक नहीं है। वो आंखें बंद कर शाहरुख की इस बात पर भरोसा करते हैं।
एक सच्चा प्रेमी
ये एक ऐसा जवाब है जो हर फैंस की जुबान पर है। शाहरुख की फिल्मों के साथ ही उनकी खुद की जिंदगी में गौरी खान को लेकर जो उनका प्यार रहा है वो लोगों के दिलों में बसा है। शाहरुख की फैन जगीसा कहती हैं, '' शाहरुख एक सच्चे प्रेमी हैं, वो जिस तरह फिल्मों में अपनी प्रेमिका को देखते है वो प्यार के हर मतलब को बयान कर देता है। लोगों ने उनकी लाइफ से गौरी खान के लिए उनके प्यार के किस्से सुने हैं कि कैसे वो अपने कॉलेज से दूर गौरी के कॉलेज उनसे मिलने जाते थे। कैसे उन्होंने गौरी के परिवार को मनाया और भी बहुत कुछ। शाहरुख की आंखें चाहें वो फिल्मों में हो या फिर उनकी पर्सनल लाइफ उनके प्यार को बखूबी दर्शाती चली जाती हैं।"
सृष्टि कहती है, " जब मैं उनकी फिल्में देखती हूं उनमें खो जाती हूं वो जिस तरह से अपनी हीरोइन से प्यार करते हैं वो हंसाता भी है और रुलाता भी है। साथ ही वो इस बात पर विश्वास करने पर मजबूर करता है कि कोई किसी से इतना प्यार कर सकता है। शाहरुख का डायलॉग प्यार दोस्ती है पर हर कोई विश्वास करता है।"
शाहरुख का आकर्षण
शाहरुख के आकर्षण के बारे में क्या कहा जाए, वो जब अपनी फिल्मों में एंट्री करते है वहां से लेकर उनके सिग्नेचर पोज तक लोग शाहरुख को देखते रह जाते है। उनके साथ कोई भी हीरोइन हो हर किसी के साथ उनकी केमेस्ट्री देखते ही बनती है। वीर जारा का राम हो या फिर राहुल, राज या अमन हर कैरेक्टर में शाहरुख का चार्म फैंस के दिल पर राज करता है। शाहरुख की फिल्मों में रोने से हंसने तक का सफर लोग शाहरुख को देखते हुए काट देते है। जिस तरह वो अपनी फिल्मों में इमोशन को खोलकर रखते हैं वो लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। पर्दे पर हीरो को अपने इमोशन इतने खुलकर रखते बहुत कम देखा गया है, खासकर रोते हुए। लेकिन शाहरुख ऐसे नहीं है वो पर्दे पर हंसने के साथ ही रोते भी नजर आते हैं।
शाहरुख की हाजिर जवाबी
अगर आप शाहरुख के फैन हैं तो आप बखूबी जानते होंगे की शाहरुख अपनी हाजिर जवाबी में कितने माहिर हैं। चाहें वो मीडिया इंटरव्यू हो या फिर कोई शो हर जगह शाहरुख की जवाबदेही सुनने लायक होती है। उनके रिप्लाई की खास बात ये है कि सवाल पूछने वाले को बिना कुछ ऐसा बोले जिससे की उसे बुरा लगे उसका मुंह बंद कर देते है।
एक फिल्म के प्रमोशन के दौरान जब शाहरुख से पूछा गया कि कब वो अलग तरह की फिल्में बनाना शुरू करेंगे तो उन्होंने जवाब में कहा...कि कब आप बेहतर सवाल पूछना शुरू करेंगे। सलमान से रिश्तों को लेकर पूछे गए सवाल पर शाहरुख ने कहा...कि हां हमारा रिश्ता बहुत अच्छा चल रहा है, हम लोग जल्द ही बच्चे की प्लानिंग कर रहे है।
करण जौहर ने उनसे एक बार कहा कि अगर आप एक सुबह आमिर खान के तौर पर उठते हो तो आप क्या करोगे, जिस पर शाहरुख ने कहा, मैं पूरी दुनिया को बताऊंगा की शाहरुख एक बेहतरीन एक्टर है। ऐसे ही शाहरुख के ट्विटर पर फैंस को रिप्लाई देने का भी तरीका लोगों को बहुत पसंद आता है।
लोगों को उम्मीद देने और कायम रखने वाला इंसान
शाहरुख से लोग इंस्पायर होते हैं, जब वो बोलते हैं तो ऐसा लगता है कि कोई अपना बोल रहा है और समझा रहा है। दुनियाभर में शाहरुख के करोड़ों फैंस है और जब भी वो खुद को अकेला महसूस करते हैं तो उन सब के बीच एक चीज जो एक जैसी है वो है शाहरुख। हर कोई शाहरुख को देखने के बाद अकेला नहीं महसूस करता। उसे लगता है कि कोई उसका अपना उसके पास है जिसे वो देख और सुनकर खुश हो सकते है।
शाहरुख को पसंद करने और चाहने के लिए इन कारणों के अलावा ऐसे हजारों कारण है जिन्हें गिन पाने से लेकर उन्हें जानना भी मुमकिन नहीं लेकिन ये कुछ ऐसे कारण थे जो हर शाहरुख का फैन आपको बताएगा। कुछ लोगों का ये भी कहना है कि शाहरुख को पसंद करने के लिए उन्हें चाहने के लिए किसी कारण की जरूरत नहीं वो शाहरुख हैं और उन्हें चाहने के लिए यही काफी है।
शायद यहीं कारण है कि शाहरुख की फिल्मों का क्रेज तब जितना था अब भी उतना ही बरकरार है। आज भी लोग DDLJ, KUCH KUCH HOTA HAI, VEER ZAARA जैसी फिल्में उसी एहसास के साथ देखते हैं, जिसके साथ पहली बार देखी थीं।
इसी को लेकर सना फिरोज कहती है...
मैं शाहरुख से प्यार करती हूं क्योकि
है ये मोहब्बत कमजोरी इसकी,
चाहत की दुनिया पर इसका राज
बस रब के आगे झुकता इनका सर
झुकते इनके सामने तख्त-तो-ताज....
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बॉलीवुड (entertainment News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

सोनाली ठाकुर author

मैं सोनाली ठाकुर टाइम्स नाउ नवभारत में बतौर सीनियर रिपोर्टर कार्यरत हूं। मेरी महिलाओं से जुड़े मुद्दों के साथ-साथ एंटरटेनमेंट और ऐतिहासिक मुद्दों पर भ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited