Meena Kumari Birth Anniversary: नशे की लत और मोहब्बत में मिले दर्द ने छीनी जान! दुखभरी है मीना कुमारी दास्तां

Meena Kumari Birth Anniversary: बॉलीवुड की 'ट्रेजेडी क्वीन' के नाम से मशहूर मीना कुमार की जिंदगी किसी बॉलीवुड फिल्म से कम नहीं रही है। जिसकी एंडिंग ने करोड़ों दिलों को तोड़ दिया। आज उनकी 91वीं बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर मीना कुमारी की जिंदगी की दास्तां पर नजर डालते हैं।

Meena Kumari Birth Anniversary: नशे की लत और मोहब्बत में मिले दर्द ने छीनी जान! दुखभरी है मीना कुमारी दास्तां
Meena Kumari Birth Anniversary: बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री मीना कुमारी को याद करते ही लोगों के दिमाग में सीधा एक बात आती है, 'किसी के साथ ऐसा नहीं होना चाहिए..'। 1950 और 60 के दशक में इंडस्ट्री पर दबदबा कायम करने वालीं मीना कुमारी पल में दुनिया को अलविदा कह देंगी किसी ने नहीं सोचा था। 'बॉलीवुड की ट्रैजेडी क्वीन' के नाम से मशहूर मीना कुमारी की जिंदगी की दास्तां हर कोई सुन नहीं पाया है।
उन्होंने कुछ सबसे यादगार फिल्में दी है जो सिनेमा प्रेमियों के दिल में आज भी जगह बनाए हुई हैं। आज मीना कुमारी की 91वीं बर्थ एनिवर्सी पर, पूरी दुनिया एक्ट्रेस को याद कर रही है। मीना कुमारी की जिंदगी को अक्सर ट्रैजेडी, मिस्ट्री और दर्द जैसे नामों के साथ जोड़ा जाता है। यहां हम मीना कुमारी की जिंदगी से जुड़ी कुछ सबसे दर्द भरे किस्सों पर नजर डालते हैं।

जन्म के बाद पिता ने छोड़ दिया था अनाथालय

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब मीना कुमारी का जन्म हुआ तो उनके पिता खुश नहीं थे क्योंकि उन्हें बेटा चाहिए था। बेटी के जन्म के बाद उनके पास डॉक्टर को देने के लिए पैसे तक नहीं थे और उन्होंने बच्ची को अनाथालय के दरवाजे पर छोड़ दिया। लेकिन घर लौटते वक्त उन्हें अपने फैसले पर पछतावा हुआ। वह वापस चले गए और अपनी बेटी को घर ले आए। मीना कुमारी का वैवाहिक जीवन भी एक जीवंत जीवन था। एक्ट्रेस ने डायरेक्टर कमाल अमरोही से शादी की थी.

6 साल की उम्र से फिल्में बनीं दुनियां

1 अगस्त, 1933 को अली बख्श और इकबाल बेगम के घर जन्मी मीना कुमारी अपनी किस्मत में खुशी और गम दोनों ही उचित मात्रा में लिखवाकर लाई थीं। साल 1939 में सिर्फ 6 साल की उम्र में ही मीना ने फिल्मों को अपनी जिंदगी चुन लिया था। बॉलीवुड में उनके डेब्यू के बाद से ही अब वह आम मीना नहीं रह गई थीं। परिवार चलाने के लिए मां-बाप ने अपनी फूल सी बेटी को काटों भरी फिल्मी जिंदगी की ओर धकेल दिया था।
जिसके बाद वह बैजू बावरा, पाकीज़ा, परिणीता, काजल, साहेब बीवी और गुलाम जैसी फिल्मों में नजर आईं। इन चंद फिल्मों ने मीना कुमारी को रातों-रात बड़ा स्टार बना दिया। पर जैसे आसमान में नजर आने वाले हर सितारे की किस्मत में कभी न कभी गिरना लिखा होता है, वैसे ही मीना कुमारी की जिंदगी भी अब बदलने वाली थीं।

3 बच्चों के पिता संग की शादी

मीना कुमारी से शादी करने से पहले कमाल की दो बार शादी हो चुकी थी और वह 3 बच्चों के पिता थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मीना कुमारी के पिता को उनका ऐसे शख्स से शादी करना मंजूर नहीं था। उन्होंने मीना कुमारी को शादी न करने के लिए खूब मनाया। खिलाफ मनाने की कोशिश की, लेकिन जब वह नहीं मानी तो पिता ने मीना को घर से निकाल दिया और उनसे रिश्ता तोड़ लिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कमाल ने मीना कुमारी से शादी करने के लिए उनके सामने कई शर्तें रखी थीं।

प्यार में पूरी तरह पागल हो गई थीं मीना कुमारी

प्यार में पागल मीना ने उसकी शर्तें खुशी-खुशी स्वीकार कर ली थीं। कमल ने कहा था कि उन्हें किसी दूसरे डायरेक्टर के साथ फिल्म साइन नहीं करनी चाहिए, भड़कीले कपड़े नहीं पहनने चाहिए, शाम 6 बजे से पहले घर पहुंचना चाहिए और मेकअप रूम में कोई पुरुष नहीं आना चाहिए। मीना कुमारी ने ये शर्तें मान लीं। शादी के बाद उनकी पूरी दुनिया ही बदल गई।

38 साल की उम्र में चली गई जान

मीना कुमारी की जीवनी लिखने वाले विनोद मेहता ने बताया कि शादी के बाद उनका शोषण हुआ था। जबकि अमरोही ने लगातार इन आरोपों से इनकार किया, मेहता ने बताया कि उनका तीन बार गर्भपात हुआ था और वह कभी मां नहीं बन सकीं। मीना कुमारी जल्द ही कमाल अमरोही से अलग हो गईं। मीना को नींद आना बंद हो गया। उनके डॉक्टर ने सलाह दी की वह नींद की गोली ना खाएं बल्कि ब्रैंडी का एक छोटा पैक पीएं। बाद में छोटा सा पैक उनकी लत में ही बदल गया। इसी वजह से 38 साल की कम उम्र में लीवर सिरोसिस से उनकी मौत हो गई।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बॉलीवुड (entertainment News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

माधव शर्मा author

माधव शर्मा, टाइम्स नाउ नवभारत, (Timesnowhindi.com) में बतौर कॉपी राइटर जून 2022 से जुड़े हैं। इससे पहले वह India TV में भी काम कर चुके हैं। वह दिल्ली ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited