Exclusive Barkha Singh: Women’s day पर बरखा सिंह के साथ स्पेशल बातचीत, कहा- महिलाओं को अब भी करना पड़ता है खुद को साबित...

Barkha Singh on women’s day: हम हर महिला की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों का सम्मान करते हुए आज (8 मार्च) अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मना रहे हैं। ज़ूम के साथ एक विशेष बातचीत में एक्ट्रेस बरखा सिंह ने बताया कि उनके हिसाब से एक महिला के लिए महिला दिवस का क्या मतलब है?

Barkha Singh on women’s day 2024

Barkha Singh on women’s day 2024

Barkha Singh on women’s day: आज दुनिया भर में लोग अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) मना रहे हैं। सभी महिलाओं को गिफ्ट और सरप्राइज दे रहे हैं। वहीं बाजार भी महिला दिवस के बंपर ऑफर से भरा हुआ है लेकिन इन सब के बीच सवाल ये उठता है कि क्या महिलाओं को सचमुच इन गिफ्ट्स की जरूरत है या उनकी कोई गहरी चाहत है।
हमारी महिला दिवस की खास सिरीज, 'मैं खुद फूल खरीद सकती हूं, लेकिन...' में हम फिल्म बिरादरी के निर्देशकों, एक्टर, सिंगर और बाकी महिलाओं से बात करते हैं ताकि उनके लिए इस दिन का महत्व जान सकें। इसी कड़ी में हमने एक्ट्रेस बरखा सिंह से बात की, जिन्हें आखिरी बार माजा मा में माधुरी दीक्षित के साथ देखा गया था। हमने बरखा से जाना कि ये खास दिन उनके और दुनियाभर की महिलाओं के लिए क्या मायने रखता है।
बरखा सिंह: महिला दिवस मेरे लिए वैलेंटाइन डे सेनैरियो जैसा है। मुझे नहीं लगता कि हमें "ओह, महिला सशक्तिकरण!" के लिए आवाज उठाने के लिए किसी खास दिन की जरूरत है, लेकिन यह निश्चित रूप से एक रिमांइडर है। इस तरह मैं इस दिन को एक बड़े रिएनफोर्समेंट की तरह देखती हूं।
हालांकि मुझे यह भी नहीं लगता कि जेंडर का आत्मनिर्भरता से कोई लेना-देना है। अगर मुझे इसे पूरा करना होता तो मैं कहती..."मैं अपने लिए फूल खरीद सकती हूं, लेकिन आप भी खरीद सकते हैं! आपको भी ऐसा करना चाहिए और यह सभी महिलाओं के लिए है!"
चीजें बेहतर हो रही हैं, लेकिन कभी-कभी मुझे लगता है कि महिलाओं को हर समय खुद को साबित करना पड़ता है। अपने व्यक्तिगत अनुभव में मैंने देखा है कि महिला अभिनेताओं की तुलना में पुरुष अभिनेताओं को अधिक गंभीरता से लिया जाना बहुत सामान्य बात है। यह कोई सामान्य बात नहीं है बल्कि कुछ ऐसा है जिसे मैंने समय के साथ देखा है। ऐसा नहीं है कि आपका अनादर किया गया है। यह बहुत ही बारीक सा अंतर है, जिसका बहुत से लोगों को एहसास नहीं होता।
हो रहे सभी सकारात्मक बदलाव के बीच अभी भी कुछ मात्रा में रिग्रेसिव सोच मौजूद है, जिसे मैं पूरी तरह से गायब होते हुए देखना चाहती हूं, जिसमें हम महिलाओं को प्रोफेशनल रूप में देख रहे हैं, न कि उनके जेंडर के आधार पर। उदाहरण के लिए हम अभी भी एक महिला ड्राइवर या अभिनेत्री कहते हैं। मैं सिर्फ यह कह रही हूं कि जेंडर का इससे क्या लेना-देना है, है ना? ड्राइवर तो ड्राइवर होता है। तो मुझे लगता है, इस पितृसत्तात्मक व्यवहार का एक बहुत ही छोटा सा हैंगओवर जो लोगों में बसा हुआ है, कभी-कभी उनका इन चीजों को करने या कहने का इरादा नहीं होता है, यह सिर्फ इसलिए सामने आता है क्योंकि हमें ऐसे ही संस्कार दिए गए हैं या हम ऐसे ही बड़े हुए हैं। ऐसे में इस महिला दिवस पर, यह कुछ ऐसा है जिसे मैं गायब होते देखना चाहूंगी और मुझे पता है कि यह रातोरात खत्म नहीं होने वाला है, लेकिन उम्मीद की जा सकती है, है ना?
सिर्फ हमारी इंडस्ट्री ही नहीं, अगर हम कॉर्पोरेट महिलाओं को भी देखें, तो वे पिछले कुछ समय से वॉल ऑफ ग्लास को तोड़ रही हैं। हमने कई महिला सीईओ को बेहतरीन काम करते देखा है। यहां तक कि अपने व्यक्तिगत जीवन में भी, मैंने बहुत सी महिलाओं को बड़े शक्तिशाली पदों पर देखा है और अच्छा काम कर रही हैं, लेकिन यह दुखद है कि कभी-कभी उन्हें अभी भी खुद को साबित करना पड़ता है।
हम कभी नहीं कहते कि उन्हें खुद को एक पुरुष सीईओ के रूप में साबित करना होगा! तो, यह कुछ ऐसा है जिससे हम अभी भी जूझ रहे हैं लेकिन मैं शिकायत नहीं कर रहा हूं क्योंकि मुझे लगता है कि चीजें बेहतर हो रही हैं, अब बहुत बेहतर हो गई हैं! हम अब अधिक से अधिक महिलाओं को अच्छे पदों पर देख रहे हैं और अच्छा प्रदर्शन करना भी पसंद करते हैं!
यह 8 दिनों की सिरीज 1 मार्च से शुरू होगी और 8 मार्च, 2024 को समाप्त होगी। महिलाएं क्या चाहती हैं और उन्हें क्या कहना है, यह जानने के लिए हमारे साथ बने रहें...
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बॉलीवुड (entertainment News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited