Kalki 2898 AD Review: 'द अमिताभ बच्चन शो' है प्रभास-दीपिका की वीएफएक्स वंडर

Kalki 2898 AD Review in Hindi: प्रभास (Prabhas), दीपिका पादुिकोण (Deepika Padukone), अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और कमल हासन (Kamal Hassan) स्टारर फिल्म कल्कि 2898 एडी (Kalki 2898 AD Review in Hindi) 600 करोड़ में बनी एक शानदार वीएफएक्स मूवी है, जिसे नाग अश्विन (Nag Ashwin) के विजन और उनकी टीम की मेहनत के लिए देखा जाना चाहिए।

Kalki 2898 AD

क्रिटिक्स रेटिंग

3.5

Fantasy

Realease Date

Jun 27, 2024
Kalki 2898 AD Review द अमिताभ बच्चन शो है प्रभास-दीपिका की वीएफएक्स वंडर

कास्ट एंड क्रू

Prabhas

Deepika Padukone

Amitabh Bachchan

Kamal Hassan

सदी के 'महानायक' अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), साउथ सिनेमा के 'करिश्माई' कलाकार कमल हासन (Kamal Hassan), बॉलीवुड की 'जादुई' एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone), इस दौर के 'बाहुबली' प्रभास (Prabhas) और इन सबके साथ 600 करोड़ रुपये...। डायरेक्टर नाग अश्विन (Nag Ashwin) के पास एक धमाकेदार मूवी बनाने के लिए परफेक्ट रेसिपी थी लेकिन क्या वो इस रेसिपी के साथ वो करिश्मा डिश बना पाए हैं, जिसकी उम्मीद उनसे थी? या फिर वो भी उन डायरेक्टर्स की तरह चूक गए हैं, जो बहुत सारा मसाला देखकर कुछ ज्यादा ही चटपटी डिश बना देते हैं, जो दर्शकों को पच तो नहीं ही पाती है... उसके साथ-साथ उनका पेट भी खराब कर देती है?
फिल्म Kalki 2898 AD की कहानी:
फिल्म कल्कि 2898 एडी की कहानी एक ऐसे संसार में दर्शकों को ले जाती है, जिसमें मानव सभ्यता खत्म होने की कगार पर है। सुप्रीम यास्किन नाम का एक आधुनिक राक्षस बचे-कुचे मानवों पर राज कर रहा है और एक खास तरह की कोख की तलाश में है, जिसमें उसके द्वारा पैदा किया जाने वाला खास बच्चा पल पाए, जिससे उसे नई जिंदगी मिलेगी। हजारों एक्सपेरिमेंट्स के बाद सुप्रीम यास्किन के हाथ एक ऐसी कोख लगने ही वाली है, जिसमें उसकी जिंदगी छुपी है लेकिन उसे क्या पता था कि जिस कोख को वो अपनी लैब में तैयार करवा रहा है, वही उसकी मौत का कारण बनेगी। सुप्रीम यास्किन की लैब में तैयार हो रही ये कोख कुछ बागियों की मदद से उसकी दुनिया से बाहर आ जाती है और फिर शुरू होती है वो लड़ाई, जिसके बाद संसार बदलने वाला है।
फिल्म Kalki 2898 AD कलाकारों की एक्टिंग:
बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन को इस सदी का महानायक क्यों कहा जाता है, ये जानने के लिए दर्शकों को कल्कि 2898 एडी देखनी चाहिए। अश्वत्थामा के किरदार में अमिताभ बच्चन एकदम फिट बैठे हैं। इमोशनल सीन्स हो या फिर एक्शन सीन्स... अमिताभ बच्चन से नजरें हटाना मुश्किल हैं। अमिताभ बच्चन को कल्कि 2898 एडी की जान कहा जाए तो गलत नहीं होगा। उन्हें परफॉर्म करते देख ऐसा लगता है कि अश्वत्थामा अपने दौर में ऐसे ही रहे होंगे। बिग बी की ही तरह कमल हासन ने भी अपने रोल को अलग स्तर पर ले जाने में कोई कमी नहीं छोड़ी है। कमल हासन ने सुप्रीम यास्किन का किरदार निभाया है, जो न केवल डराता है बल्कि खौफ भी पैदा करता है। फिल्म के अंत में कमल हासन का वो सीन आता है, जो रोंगटे खड़े कर देता है।
अब आते हैं फिल्म के हीरो भैरवा उर्फ प्रभास पर, जिनके कंधों पर कल्कि 2898 एडी का भार है। नॉर्थ इंडिया के दर्शकों के लिए प्रभास की सबसे खूबसूरत याद बाहुबली है, जिस किरदार में उन्हें हिन्दीभाषी दर्शकों ने सबसे ज्यादा पसंद किया है लेकिन कल्कि 2898 एडी में वो उस स्तर को नहीं छू पाए हैं। डायरेक्टर नाग अश्विन ने उनके किरदार में कॉमेडी का टच दिया है लेकिन उससे भैरवा का किरदार निखरता नहीं है बल्कि कई-कई जगह उलझन जरूर पैदा करता है। साहो के बाद से ही प्रभास एक अलग जोन में चले गए हैं, जिससे वो बाहर नहीं आ पा रहे हैं।
अदाकारा दीपिका पादुकोण ने कल्कि 2898 एडी में SUM-80 या सुमति का किरदार निभाया है। इस किरदार में कमाल करने के लिए डायरेक्टर नाग अश्विन ने दीपिका पादुकोण को कुछ खास नहीं दिया है। फिल्म में सुमति का किरदार कन्फ्यूज है कि लोग उसे माता क्यों बोल रहे हैं? इस किरदार को निभाते हुए दीपिका पादुकोण भी थोड़ी-थोड़ी कन्फ्यूज दिखाई देती हैं। अगर डायरेक्टर नाग अश्विन सुमति के किरदार को थोड़ी और गहराई देते तो दीपिका पादुकोण हैरान करने वाली परफॉर्मेंस दे सकती थीं।
अमिताभ बच्चन, कमल हासन, दीपिका पादुकोण और प्रभास के साथ-साथ कल्कि 2898 एडी में सास्वत चटर्जी, अनिल जॉर्ज, विजय देवरकोंडा, मालविका नायर, ब्रह्मानंदम, दिशा पाटनी, दुलकर सलमान जैसे कलाकारों के भी अहम किरदार हैं, जिन्हें इन सभी ने ठीक तरह से निभाए हैं।
फिल्म Kalki 2898 AD की खासियत:
कल्कि 2898 एडी की कहानी देखने के साथ-साथ दर्शक इसका वीएफएक्स वर्क भी देखने के लिए उत्साहित थे क्योंकि नाग अश्विन की ये फिल्म ही वीएफएक्स वर्क पर टिकी हुई थी। 3 घंटे से ज्यादा की मूवी देखने के बाद कहा जा सकता है कि नाग अश्विन और उनकी टीम ने निराश नहीं किया है। अश्वत्थामा-भैरवा के फाइटिंग सीन्स हो या फिर सुप्रीम यास्किन का खौफनाक चेहरा... महाभारत पर्व को जीवंत करने की कोशिश या फिर मानव सभ्यता की आखिरी उम्मीद सम्भाला... नाग अश्विन ने हर फ्रेम को ऐसे रचा है कि नजरें हटाना मुश्किल है। कल्कि 2898 एडी की फाइनल फाइट तो सीट से उछालने वाली है, जिसमें कई सीक्वेंस ऐसे हैं, जिन्हें देखते ही रहने का मन करता है।
फिल्म Kalki 2898 AD की कमियां:
फिल्म कल्कि 2898 एडी की सबसे बड़ी कमी इसका फर्स्ट हाफ है। नाग अश्विन ने कहानी बताने में और कैरेक्टर्स को बिल्ड करने में काफी ज्यादा समय दे दिया है, जिस कारण कल्कि 2898 एडी फर्स्ट हाफ में रुकी-रुकी फील होती है। नाग अश्विन अगर फर्स्ट पार्ट को 15-20 मिनट एडिट करते तो ये इंगेजिंग होता और दर्शकों को बांधने में कामयाब रहता। इसके साथ-साथ नाग अश्विन ने कल्कि 2898 एडी के सबसे मुख्य किरदार भैरवा को ऐसे गढ़ा है कि दर्शकों के चेहरों पर हंसी रहे लेकिन उसमें भी वो नाकाम रहे हैं। SUM-80 के रोल में दीपिका अच्छा काम करती हैं लेकिन उनकी बैक कहानी के लिए दर्शक भूखे ही रह जाते हैं।
आखिरी फैसला:
डायरेक्टर नाग अश्विन ने के पास वो सबकुछ था, जिससे वो एक उम्दा फिल्म बना सकते थे, जिसमें वो 80 प्रतिशत कामयाब भी हुए हैं। महाभारत के कैरेक्टर्स को जिस तरह से उन्होंने आधुनिक दुनिया से जोड़ा है, वो अटपटा नहीं लगता है। नाग अश्विन के विजन को कमाल के वीएफएक्स वर्क का पूरा साथ मिला है। नाग अश्विन ने कल्कि 2898 एडी में कई सारे सीन्स बिल्ड-अप के लिए जोड़े हैं, जिन्हें हटाया जा सकता था, जिससे इसकी रफ्तार को गति मिलती और दर्शकों को ज्यादा मजा आता। हालांकि कल्कि 2898 एडी की ये कमियां फाइनल फाइट सीक्वेंस ढक लेता है, जो हिलने का मौका भी नहीं देता है। टाइमन्स नाउ नवभारत की तरफ से कल्कि 2898 एडी को 3.5 स्टार्स।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | मूवी रिव्यू (entertainment News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

आर्टिकल की समाप्ति

मोर मूवी रिव्यु

GOAT Movie Review थलापति विजय ने डबल रोल से मचाया तहलका एमएस धोनी की एंट्री पर बजी तालियां पढ़ें मूवी रिव्यू

क्रिटिक्स रेटिंग

3

Jul 2, 2021

Angry Young Man Review सलीम-जावेद की अनसुनी दुनिया का दीदार कराती है सीरीज हर एपिसोड में मिलेंगी चटपटी बातें

Salim Khan,Javed Akhtar,Salman Khan

क्रिटिक्स रेटिंग

4

Jul 2, 2021

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited