The Vaccine War Review: वैक्सीन का दूसरा नाम है बलिदान! नाना पाटेकर की मूवी ने बताई कड़वी सच्चाई

क्रिटिक्स रेटिंग

3.5
The Vaccine War Movie Review

The Vaccine War Movie Review

वैक्सीन का दूसरा नाम है बलिदान, उन लोगों का जिन्होंने कोरोना से दुनिया को बचाने के लिए अपनी जान तक जोखिम में डाल दी। मुश्किलें सिर्फ कोरोना ने ही नहीं बढ़ाईं, बल्कि इसकी वैक्सीन बनाने के लिए वैज्ञानिकों को काटों से भरे एक रास्ते पर चलना पड़ा। विवेक अग्रिहोत्रि के निर्देशन में बनी द वैक्सीन वॉर (The Vaccine War) आज 28 सितंबर 2023 को बड़े पर्दे पर रिलीज हो गई है। ये फिल्म एक ऐसी कड़वी सच्चाई दिखा रहे हैं, जिसे देखकर शायद कई दर्शक अपनी आंखें ही बंद कर लें। द वैक्सीन वॉर में नाना पाटेकर ने अपने बेहतरीन एक्टिंग से जलवा बिखेर दिया है। फिल्म की कहानी कोरोना महामारी से जुड़ी है, जिसने सिर्फ भारतीयों की ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की नाक में दम कर दिया। आइए यहां इस रिव्यू में जानने की कोशिश करते हैं कि द वैक्सीन वॉर को देखने के लिए सिनेमाघरों में जाना समझदारी होगी या नासमझी।
साल 2020 में, जब कोरोनो वायरस धीरे-धीरे दुनिया भर में अपने पैर फैला रहा था, भारत को ईरान में फंसे अपने नागरिकों को निकालने की जरूरत थी। लेकिन उन्हें वापस लाने से पहले, भारत को इस खतरनाक बीमारी के लिए उनके टेस्ट करने की भी आवश्यकता थी। वैज्ञानिकों और डॉक्टरों की एक टीम को ईरान जाना था और टेस्ट करना था। उस समय, भारत में न केवल परीक्षण किट और लैब, पीपीई किट, मास्क और अन्य आवश्यक उपकरणों की भारी कमी थी, बल्कि इनके लिए फंड भी नहीं थे। मूवी में इसी तरह की और भी कई सच्चाईयों का पर्दा फाश किया गया है, जिसे देखने के बाद आपको यकीनन हैरानी होने वाली है। कोरोना की वैक्सीन बनाने की प्रक्रिया में किस तकलीफों का सामना वैज्ञानिकों को करना पड़ा, ये देखकर यकीनन आपकी रूह कांप जाएगी।
फिल्म की शुरुआत भारत में 2020 की शुरुआत में अपना पहला आधिकारिक कोविड-19 मामला दर्ज करने से होती है। डॉ. बलराम के नेतृत्व में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) के टॉप वैज्ञानिक और डॉक्टर भार्गव (नाना पाटेकर), पहले से ही वायरस की जांच और उसे हराने की कोशिशों में लगे हुए हैं।
फिल्म में नाना पाटेकर की एक्टिंग काफी लाजवाब है, जितनी तारीफ की जाए उतनी ही कम हैं। मूवी की पेस भी अच्छी है, अगर आपको डॉक्यूमेंटरी टाइप की फिल्में पसंद हैं तो ये फिल्म आपको जरूर देखनी चाहिए
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | मूवी रिव्यू (entertainment News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

आर्टिकल की समाप्ति

मोर मूवी रिव्यु

Yudhra Movie Review खून-खराबे से भरी इस फिल्म में चमके सिद्धांत चतुर्वेदी फिल्म देखने से पहले पढ़ें रिव्यू

क्रिटिक्स रेटिंग

3.5

Jul 2, 2021

Sector 36 Movie Review लौट आया विक्रांत मेस्सी का करिश्मा अंत तक बांधे रखेगी ये क्राइम थ्रिलर

क्रिटिक्स रेटिंग

3.5

Jul 2, 2021

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited