2024 के अंत तक तैयार हो जाएगा देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे, इन 6 राज्यों से गुजरेगा, होंगी ये खासियतें

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी एनएचएआई द्वारा तैयार किया जा रहा है। पिछले साल अक्टूबर में पीएम मोदी ने इस एक्सप्रेस-वे के वडोदरा-मुंबई ट्रेंच का उद्घाटन किया था।

Delhi Mumbai Express way

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे

Delhi Mumbai Expressway: देश में एक्सप्रेस-वे का नेटवर्क फैलाने का काम तेजी से जारी है। इसी के तहत भारत के सबसे लंबे दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे का काम जोरों पर है। इसके साल 2024 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। पिछले साल अक्टूबर में पीएम मोदी ने इस एक्सप्रेस-वे के वडोदरा-मुंबई ट्रेंच का उद्घाटन किया था। देश के इस सबसे लंबे एक्सप्रेस-वे की कई खासियतें हैं जो इसे दूसरों से बिल्कुल अलग बनाती हैं।

भारत का सबसे बड़ा एक्सप्रेस-वे प्रोजेक्ट

यह अब तक का भारत का सबसे बड़ा एक्सप्रेस-वे प्रोजेक्ट है और इसकी अनुमानित लागत 1 लाख करोड़ रुपये है। यह देश का सबसे लंबा और व्यस्त एक्सप्रेस-वे होगा। इसकी लंबाई 1,350 किमी होगी। पिछले साल जनवरी में पीएम मोदी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के 246 किलोमीटर लंबे दिल्ली-दौसा-लालसोट ट्रेंच का उद्घाटन किया था। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी एनएचएआई द्वारा तैयार किया जा रहा है। इसका रखरखाव भी एनएचएआई की करेगी।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे की खासियतें

  • दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेसवे भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे प्रोजेक्ट है और इसकी कुल लंबाई 1,350 किमी. है।
  • यह एक्सप्रेस-वे कोटा, इंदौर, जयपुर, भोपाल, वडोदरा और सूरत को कनेक्ट करेगा।
  • एक्सप्रेस-वे पर 30 लेन टोल प्लाजा बनाए जा रहे है जिससे गुजरते समय गाड़ियों का वेट-टाइम 10 सेकंड से भी कम का होगा।
  • इस एक्सप्रेस-वे पर यात्रियों की सुविधाओं के लिए कार पार्किंग. फ्यूल पंप, रेस्टोरेंट, सर्विस एरिया, टॉयलेट, चिल्ड्रेन प्ले एरिया का इंतजाम होगा।
  • सबसे खास बात है कि यह भारत का पहला एक्सप्रेस-वे होगा जिसमें 2.5 किमी वन्यजीव क्रॉसिंग होगी।
  • इस प्रोजेक्ट को कुल 52 पैकेज में बांटा गया है, जिनकी लंबाई 8 किमी से 46 किमी तक है।

इन 6 राज्यों को जोड़ेगा

यह एक्सप्रेस-वे 6 राज्यों से होकर गुजरेगा। इनमें दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र शामिल हैं। एक्सप्रेस-वे गुड़गांव से शुरू होगा और राजस्थान में जयपुर और सवाई माधोपुर, मध्य प्रदेश में रतलाम और गुजरात में वडोदरा से होकर मुंबई तक जाएगा। इस दौरान यात्रियों को आरामदायक सफर का अनुभव होगा।

एक्सप्रेसवे की लंबाई

राज्यलंबाई
दिल्ली एनसीआर 12 किमी
हरियाणा 126 किमी
राजस्थान 373 किमी
मध्य प्रदेश 244 किमी
गुजरात 426 किमी
महाराष्ट्र 171 किमी

सफर होगा आसान

इस प्रोजेक्ट के पूरे हो जाने के बाद दिल्ली से मुंबई का सफर और आसान और समय बचाने वाला हो जाएगा। अभी मुंबई से दिल्ली जाने में लगभग 24 घंटे का समय लगता है, लेकिन इस एक्सप्रेस-वे के तैयार होने के बाद सफर 12 घंटे का ही रह जाएगा। इस एक्सप्रेस-वे के शुरू हो जाने के बाद बड़े शहरों की रोड कनेक्टिविटी में भी काफी सुधार आएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एक्सप्लेनर्स (explainer News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited