Year Ender 2023: इजराइल-हमास युद्ध से लेकर तुर्की में विनाशकारी भूकंप तक...जानिए इस साल दुनिया में क्या-क्या हुआ

Year Ender 2023: साल 2023 ऐसी घटनाओं का गवाह रहा जिसने पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया। इस साल हिंसा और प्रकृति के प्रकोप ने अपना रौद्र रूप दिखाया। क्या-क्या हुआ दुनिया में आइए जानते हैं।

world year ender 2023

साल 2023 में दुनिया की प्रमुख घटनाएं

Year Ender 2023: साल 2023 अहम झकझोर देने वाली घटनाओं से भरपूर रहा। साफ तौर पर कहें तो ये साल कमजोर दिल वालों के लिए नहीं था। इस साल हिंसा और प्रकृति के प्रकोप ने अपना रौद्र रूप दिखाया। जहां तुर्की में भूकंप कई जिंदगियों को निगल गया, वहीं जंगल की आग ने हवाई के स्वर्ग को तबाह कर दिया। उधर, रूस-यूक्रेन युद्ध आंच में कोई कमी नहीं आई और युद्ध की गर्मी ने पिघलने से इनकार कर दिया। वहीं, मध्य पूर्व इजराइल और हमास के बीच अब तक का सबसे बडे़ युद्ध का गवाह बना। आइए जानते हैं कि इस साल दुनिया में किन घटनाओं ने अपनी मौजूदगी दर्ज कराई।

इजराइल-हमास युद्ध

7 अक्टूबर, 2023 को फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास ने इजराइल पर जमीन, समुद्र और हवा से हैरतअंगेज हमला किया। इस घातक हमले ने युद्ध की आग भड़का दी, जिसमें नागरिकों, पत्रकारों और संयुक्त राष्ट्र कार्यकर्ताओं सहित 20,000 से अधिक फिलिस्तीनियों और इजरायलियों की जान चली गई। युद्ध के कारण गाजा में गंभीर मानवीय संकट पैदा हो गया है, भोजन, पानी और चिकित्सा आपूर्ति का संकट पैदा हो गया है। पिछले महीने कतर की मध्यस्थता से हुए एक अस्थायी संघर्ष विराम से कुछ दिनों की शांति रही। हमास ने इजरायली जेलों में बंद फिलिस्तीनियों के बदले 240 बंधकों में से 105 को रिहा कर दिया। सीजफायर खत्म होने के बाद इजराइल के हमले दोबारा जारी हैं।

तुर्की-सीरिया में भूकंप

6 फरवरी, 2023 को तुर्की और सीरिया में दो शक्तिशाली भूकंपों ने व्यापक तबाही मचाई। 7.8 और 7.5 तीव्रता के भूकंप ने पूरे क्षेत्र को तहस-नहस कर दिया। इसमें 55,000 से अधिक लोगों की जान चली गई और 100,000 से अधिक लोग घायल हो गए। शहर मलबे में तब्दील हो गए, हजारों इमारतें ढह गईं। लाखों लोग विस्थापित हुए और तंबू या कारों में शरण लेने को मजबूर हुए। दक्षिण-पूर्वी तुर्की और उत्तर-पश्चिमी सीरिया में भूकंप के झटके सबसे तेज थे। इसके तुरंत बाद बड़े पैमाने पर बचाव अभियान शुरू हुआ, जिसमें दुनिया भर की टीमें जिंदा बचे लोगों की मदद के लिए दौड़ पड़ीं।

रूस-यूक्रेन युद्ध बदस्तूर जारी

22 महीनों के भयानक युद्ध के बाद यूक्रेन में स्थिति नाजुक और अस्थिर बनी हुई है। इस साल जून में यूक्रेनी ने जवाबी कार्रवाई में कई इलाकों को दोबारा हासिल किया। अभी डोनबास क्षेत्र में लड़ाई केंद्रित है, जहां दोनों पक्ष भीषण युद्ध में उलझे हुए हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की अपने देश को सैन्य सहायता बढ़ाने के मिशन पर हैं क्योंकि युद्ध लंबा खिंच रहा है और अंतर्राष्ट्रीय ध्यान गाजा संघर्ष पर केंद्रित हो गया है।

हवाई द्वीपों पर जंगल की आग

8 और 9 अगस्त 2023 को माउई और हवाई द्वीपों पर जंगल की आग भड़क उठी। शुष्क मौसम, तेज हवाओं और मानवीय गतिविधियों के कारण लगी आग ने हरे-भरे जंगलों और पर्यटक स्थलों को अपनी चपेट में ले लिया। सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र माउई का ऐतिहासिक रिसॉर्ट शहर लाहिना था, जहां आग की लपटों ने घरों, व्यवसायों और सांस्कृतिक स्थलों को अपनी चपेट में ले लिया। कई दिनों तक आग भड़कती रही और 100 लोगों की जान चली गई, जबकि कई लोग घायल हो गए और विस्थापित हो गए। एक अनुमान के अनुसार यहां 5.5 बिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है।

टाइटन पनडुब्बी हादसा

18 जून, 2023 को ओशनगेट एक्सपीडिशन द्वारा संचालित सबमर्सिबल टाइटन का गहरे समुद्र में गोता लगाने के दौरान संपर्क टूट गया। ये पनडुब्बी टाइटैनिक का मलबा देखने के लिए समुद्र में उतरा था। अगले चार दिनों में दुनिया इसके पांच सदस्यीय दल के भाग्य के बारे में जानने के लिए सांस रोककर इंतजार कर रही थी। फिर यूएस कोस्ट गार्ड ने टाइटन का मलबा मिलने की सूचना दी है, जिससे पता चला कि गहरे समुद्र के दबाव के कारण इसमें तेजी से विस्फोट हुआ था और यह पूरी तरह तबाह हो गया। जहाज पर सवार सभी पांच - अरबपति हामिश हार्डिंग, व्यवसायी शहजादा दाऊद और उनके 19 वर्षीय बेटे सुलेमान, टाइटैनिक के शोधकर्ता पॉल-हेनरी नार्जियोलेट और पायलट ओशनगेट के सीईओ स्टॉकटन रश मारे गए।

चार्ल्स-3 की ताजपोशी

ब्रिटिश इतिहास में सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रिंस ऑफ वेल्स, चार्ल्स को 6 मई, 2023 को वेस्टमिंस्टर एब्बे में यूनाइटेड किंगडम के राजा का ताज पहनाया गया। सितंबर 2022 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद सिंहासन पर उनकी ताजपोशी हुई। राजा चार्ल्स तृतीय और रानी कैमिला का राज्याभिषेक परंपरा और आधुनिकता का मिश्रण था, जो सदियों पुराने शाही रीति-रिवाजों से भरपूर था और इसमें बहुसांस्कृतिक ब्रिटेन का जश्न मनाने के लिए कई धर्मों के तत्वों को शामिल किया गया था।

पुतिन-किम जोंग मुलाकात

सितंबर 2023 में, उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन की दुर्लभ विदेश यात्रा के दौरान मॉस्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उनकी मेजबानी की, जो दोनों देशों के बीच गहरे संबंधों का संकेत था। शिखर सम्मेलन में किम और पुतिन ने निकटता दिखाई, एक-दूसरे को कॉमरेड कहा और दोनों देशों के बीच 100 साल की दोस्ती के एक नए युग का जश्न मनाया। किम ने पुतिन को उत्तर कोरिया आने का निमंत्रण भी दिया, जिसे पुतिन ने तुरंत स्वीकार कर लिया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एक्सप्लेनर्स (explainer News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited