देश को मिले 5 और नए AIIMS, यहां देखिए देश के सभी एम्स की पूरी लिस्ट सहित सभी डिटेल्स

पांच नए एम्स के साथ ही देश में एम्स का नेटवर्क और फैल गया है। आइए जानते हैं अब देश में कितने और कहां-कहां एम्स हैं।

AIIMS

देश में अब कितने एम्स?

Full List of AIIMS: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश को पांच नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) समर्पित किए। उन्होंने गुजरात के राजकोट में एम्स का उद्घाटन किया साथ ही पंजाब के बठिंडा, उत्तर प्रदेश के रायबरेली, पश्चिम बंगाल के कल्याणी और आंध्र प्रदेश के मंगलगिरी में चार और एम्स भी देश को समर्पित किए। इन पांच नए एम्स के साथ ही देश में एम्स का नेटवर्क और फैल गया है। आइए जानते हैं अब देश में कितने और कहां-कहां एम्स हैं।

एम्स दिल्ली

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली एम्स अधिनियम 1956 द्वारा शासित है और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत स्वायत्त रूप से कार्य करता है। यहां एमबीबीएस, एमडी/एमएस/एमडीएस, डीएम/एम.सीएच, और बीएससी, नर्सिंग, एम.एससी, एम. बायोटेक, एम.एससी. नर्सिंग, और पीएचडी सहित कई प्रकार के पाठ्यक्रम चलाए जाते हैं। एम्स दिल्ली ने एनआईआरएफ रैंकिंग, 2023 की मेडिकल श्रेणी में छठा स्थान हासिल किया था।

एम्स भोपाल

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) के तहत 2012 में स्थापित एम्स भोपाल एमबीबीएस, बीएससी (ऑनर्स), एमडी, एमएस और एमएससी नर्सिंग सहित विभिन्न पाठ्यक्रमों का केंद्र है। एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 के अनुसार, एम्स भोपाल मेडिकल श्रेणी में 38वें स्थान पर रहा। संस्थान का प्रमुख पाठ्यक्रम एमबीबीएस भी है।

एम्स भुवनेश्वर

2012 में स्थापित एम्स भुवनेश्वर को पहले नेताजी सुभाष चंद्र बोस अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के नाम से जाना जाता था। यह संस्था उन छह संस्थानों में से एक है जिन्हें पीएमएसएसवाई के तहत स्थापित किया गया था। एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 के अनुसार, एम्स भुवनेश्वर 17वें स्थान पर रहा। यहां एमबीबीएस, बीएससी (ऑनर्स) नर्सिंग, एमएस, एमडी, एम.सीएच और डीएम जैसे पाठ्यक्रम चलाए जाते हैं।

एम्स रायपुर

छत्तीसगढ़ की राजधानी में स्थित और 2012 में स्थापित एम्स रायपुर एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में 39वें स्थान पर रहा। संस्थान 36 स्ट्रीम्स में कुल 44 पाठ्यक्रम प्रदान करता है, जिसमें मेडिकल में यूजी, पीजी, सुपर-स्पेशियलिटी और डॉक्टरेट, पैरामेडिकल और आयुष कार्यक्रम शामिल हैं।

एम्स पटना

2012 में स्थापित एम्स पटना को पहले जय प्रकाश नारायण अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (JPNAIIMS) के नाम से जाना जाता था। एनआईआरएफ 2023 रैंकिंग के अनुसार, एम्स पटना मेडिकल श्रेणी में 27वें स्थान पर रहा। संस्थान में एमबीबीएस, एमडी, एमएस, डीएम, एमसीएच और अन्य सहित विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम चलाए जाते हैं।

एम्स ऋषिकेश

एम्स ऋषिकेश भी 2012 में स्थापित किया गया था और विशेषज्ञता के साथ विभिन्न प्रकार के स्नातक, स्नातकोत्तर, फेलोशिप और डॉक्टरेट पाठ्यक्रम प्रदान करता है। मेडिकल श्रेणी में एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 के अनुसार, एम्स ऋषिकेश 22वें स्थान पर रहा। संस्थान द्वारा पेश किए जाने वाले कुछ मेडिकल पाठ्यक्रम एमबीबीएस, एमडी, एमएस, डीएम, एमसीएच, पैरामेडिकल शामिल हैं।

एम्स नागपुर

एम्स नागपुर पीएमएसएसवाई के तहत 2014-15 के दौरान घोषित चार एम्स में से एक था। संस्थान की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने रखी थी। एम्स नागपुर में चयनित विषयों में पूर्णकालिक स्नातक डिग्री कार्यक्रम एमबीबीएस और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम चलाए जाते हैं।

एम्स बीबीनगर

एम्स बीबीनगर हैदराबाद मेट्रोपॉलिटन रीजन (HMR), तेलंगाना, पीएमएसएसवाई के चरण-VII के तहत बनाया गया था और 2019 में स्थापित किया गया था। संस्थान नर्सिंग पाठ्यक्रमों में एमबीबीएस, एमडी / एमएस और बी.एससी (ऑनर्स) प्रदान करता है।

एम्स देवघर

झारखंड का अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स देवघर 2019 में शुरू हुआ था। संस्थान एमबीबीएस और नर्सिंग सहित यूजी पाठ्यक्रम, एमडी/एमएस और पीएचडी जैसे पीजी पाठ्यक्रम, और सुपरस्पेशलिटी और पोस्ट डॉक्टरल पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है।

एम्स गोरखपुर

उत्तर प्रदेश में स्थित एम्स गोरखपुर की स्थापना 2014 में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के 'चरण-IV' के तहत की गई थी। संस्थान एमबीबीएस और पीएचडी और पैरा मेडिकल बीएससी प्रदान करता है।

एम्स गुवाहाटी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2017 में असम के कामरूप जिले के चांगसारी में एम्स गुवाहाटी की आधारशिला रखी थी। इसने 12 जनवरी, 2021 को 50 के बैच के साथ अपना पहला शैक्षणिक सत्र शुरू किया। संस्थान 125 छात्रों के प्रवेश के साथ एमबीबीएस पाठ्यक्रम प्रदान करता है, वहीं नर्सिंग कॉलेज सालाना 75 छात्रों को प्रवेश देता है।

एम्स कल्याणी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 फरवरी 2024 को कल्याणी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के साथ-साथ देश की चार अन्य एम्स शाखाओं का उद्घाटन किया। हालांकि, संस्थान को अभी तक पश्चिम बंगाल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से पर्यावरण मंजूरी नहीं मिली है। एम्स कल्याणी को आधिकारिक तौर पर 7 अक्टूबर 2015 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंजूरी दे दी गई थी। संस्थान एमबीबीएस और नर्सिंग पाठ्यक्रम चलाता है।

एम्स बठिंडा

2016 में पीएम मोदी द्वारा इसकी आधारशिला रखी गई। एम्स बठिंडा उन संस्थानों में से एक है जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री ने 25 फरवरी 2024 को किया। संस्थान एमबीबीएस और बीएससी प्रदान करेगा। नर्सिंग पाठ्यक्रम के साथ ही श्वसन चिकित्सक का उत्कृष्टता केंद्र कौशल विकास परियोजना भी चलाई जाएगी।

एम्स रायबरेली

उत्तर प्रदेश के रायबरेली में एम्स को पीएमएसएसवाई के चरण- II के तहत फरवरी 2009 में मंजूरी दी गई थी। संस्थान को 2013 में पारित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (संशोधन) अधिनियम के माध्यम से स्वायत्त संस्थान और राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में स्थापित किया गया था।

एम्स मंगलगिरी

एम्स मंगलागिरी की स्थापना 2018 में हुई थी और यह स्नातक, स्नातकोत्तर और पोस्ट-डॉक्टोरल प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम प्रदान करता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एक्सप्लेनर्स (explainer News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited