INDIA vs NDA: विधानसभा उपचुनाव में किसका बजा डंका-किसकी लगी लंका? 7 राज्यों की 13 सीटों पर कौन जीता-कौन हारा; जानें सबकुछ

Election News: विधानसभा उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी और NDA गठबंधन को करारी शिकस्त झेलनी पड़ी है। चुनावी नतीजों में विपक्षी दलों के गठबंधन INDIA का डंका बजता नजर आया। 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा को सिर्फ दो सीटें नसीब हुईं, जबकि कांग्रेस और टीएमसी ने 4-4 सीटों पर अपना कब्जा जमाया।

INDIA vs NDA, assembly by-elections

विधानसभा उपचुनाव के नतीजों से समझिए कौन कितना मजबूत।

By Election Result: सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आ चुके हैं। चुनावी नतीजों में भाजपा की उम्मीदों पर पानी फिरता नजर आ रहा है। 13 सीटों में से भाजपा को महज दो सीट पर जीत नसीब हुई है। पश्चिम बंगाल की सभी चार सीटों पर उसे करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। साथ ही उत्तराखंड की दो, बिहार और पंजाब की एक-एक सीट पर उसे हार मिली। आपको बताते हैं कि विधानसभा उपचुनाव में किसका दबदबा कायम हुआ और किसकी हवा निकल गई। देखें विजेताओं की सूची।

विधानसभा उपचुनाव में कौन कहां से जीता?

सीटराज्यविजेतापार्टी
रूपौलीबिहारशंकर सिंहनिर्दलीय
देहराहिमाचल प्रदेशकमलेश ठाकुरकांग्रेस
हमीरपुरहिमाचल प्रदेशआशीष शर्माभाजपा
नालागढ़हिमाचल प्रदेशहरदीप सिंह बाजपाकांग्रेस
अमरवाड़ामध्य प्रदेशकमलेश प्रताप शाहभाजपा
जालंधर पश्चिमपंजाबमोहिंदर भगत आप
विक्रवांडीतमिलनाडुअन्नियूर शिवाद्रमुक
बदरीनाथउत्तराखंडलखपत सिंह भुटोलाकांग्रेस
मंगलौरउत्तराखंडकाजी मोहम्मद निजामुद्दीनकांग्रेस
रायगंजपश्चिम बंगालकृष्णा कल्याणीटीएमसी
बगदाहपश्चिम बंगालमधुपर्णा ठाकुरटीएमसी
राणाघाट दक्षिणपश्चिम बंगालमुकुट मणि अधिकारीटीएमसी
मानिकतलापश्चिम बंगालसुप्ति पांडेटीएमसी

बिहार के रूपौली सीट पर निर्दलीय शंकर सिंह जीते

बिहार के पूर्णिया जिले में रूपौली विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह ने सत्तारूढ़ जनता दल यूनाइटेड (जद यू) के कलाधर प्रसाद मंडल को 8246 वोटों से हरा दिया है। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर साझा की गई नवीनतम जानकारी के अनुसार, 13 दौर की मतगणना में निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह को 68070 मत, जबकि जद(यू) के उम्मीदवार कलाधर प्रसाद मंडल को 59824 मत मिले। वहीं राजद की बीमा भारती को सिर्फ 30619 वोट मिले।
बिहार के पूर्णिया जिले की रूपौली विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव की मतगणना शनिवार सुबह आठ बजे शुरू हुई। रूपौली से तीन बार विधायक रहीं बीमा भारती कुछ महीने पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू छोड़कर राजद में शामिल हो गई थीं। भारती ने (राजद) के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन वह निर्दलीय प्रत्याशी राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव से हार गई थीं। रूपौली उपचुनाव में भी बीमा भारती को हार झेलनी पड़ी है। उपचुनाव में कुल 11 उम्मीदवार मैदान में थे। जद(यू) ने कलाधर प्रसाद मंडल को चुनाव मैदान में उतारा था, जिन्होंने 2020 का विधानसभा चुनाव निर्दलीय के तौर पर लड़ा था।

CM सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर देहरा से हासिल की जीत

हिमाचल प्रदेश की देहरा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी एवं कांग्रेस उम्मीदवार कमलेश ठाकुर ने शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी होशियार सिंह को 9,399 मतों के अंतर से शिकस्त दी। कांग्रेस पार्टी ने पहली बार देहरा विधानसभा सीट से जीत हासिल की है। देहरा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में ठाकुर को 32,737 मत मिले, जबकि सिंह को 23,338 मत प्राप्त हुए। वहीं, इस सीट पर तीनों निर्दलीय उम्मीदवारों में से कोई भी 200 वोट हासिल नहीं कर पाए। देहरा विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को हुए मतदान में 86,520 मतदाताओं में से 65.42 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था।
यह निर्वाचन क्षेत्र 2012 में किए गए परिसीमन के बाद बना था। भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री रवि इंदर सिंह 2012 में इस सीट से चुने गए थे। होशियार सिंह ने 2017 और 2022 में निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर देहरा सीट से जीत हासिल की थी। हिमाचल प्रदेश में फरवरी में हुए राज्यसभा चुनाव में निर्दलीय विधायक होशियार सिंह ने भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में मतदान किया था और बाद में वह अपने पद से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए, इसलिए पार्टी ने उन्हें देहरा उपचुनाव में उम्मीदवार बनाया था। देहरा सीट पर अंतिम परिणाम जारी होने से पहले ही शिमला स्थित मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर जश्न मनाया गया तथा समर्थकों ने पटाखे फोड़े।

हमीरपुर में भाजपा के आशीष शर्मा ने कांग्रेस को हराया

हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा के आशीष शर्मा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं कांग्रेस उम्मीदवार पुष्पेंद्र वर्मा को 1,571 मतों के अंतर से हरा दिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। बुधवार को राज्य में जिन तीन सीटों पर उपचुनाव हुए थे उनमें से भाजपा ने केवल इसी सीट पर जीत दर्ज की है। वहीं, देहरा और नालागढ़ निर्वाचन क्षेत्रों में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने जीत दर्ज की। हमीरपुर में, भाजपा उम्मीदवार शर्मा को 27,041 वोट मिले, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी वर्मा को 25,470 वोट मिले। हमीरपुर, मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का गृह जिला और भाजपा नेता अनुराग ठाकुर का संसदीय क्षेत्र है।

कांग्रेस के हरदीप सिंह बावा नालागढ़ सीट से उपचुनाव जीते

हिमाचल प्रदेश की नालागढ़ विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस के हरदीप सिंह बावा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और भाजपा उम्मीदवार के.एल. ठाकुर को 8,990 मतों से हरा दिया। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस (इंटक) की हिमाचल प्रदेश इकाई के पांच बार अध्यक्ष रहे बावा को 34,608 वोट मिले।

भाजपा के कमलेश शाह अमरवाड़ा विधानसभा सीट से विजयी हुए

मध्यप्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी कमलेश शाह उपचुनाव के लिये शनिवार को हुये मतगणना के कई चक्रों में कांग्रेस से पिछड़ने के बावजूद राज्य के अमरवाड़ा (एसटी) सीट से विजयी हुये हैं। निर्वाचन अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि शाह ने कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी धीरन शाह इनवती को 3252 मतों के अंतर से हराया। अधिकारी ने बताया कि भाजपा उम्मीदवार को 83,036 वोट मिले, जबकि कांग्रेस को 79784 वोट मिले। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) के देवरामन भलावी 28,638 वोट हासिल करके तीसरे स्थान पर रहे।
तीन बार के कांग्रेस विधायक कमलेश शाह के इस साल 29 मार्च को भाजपा में शामिल होने के बाद विधानसभा उपचुनाव आवश्यक हो गया था। हालांकि, भाजपा ने उन्हें उपचुनाव में अमरवाड़ा से अपना उम्मीदवार बनाया। छिंदवाड़ा जिले की अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित इस सीट पर उपचुनाव सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस दोनों के लिए प्रतिष्ठापूर्ण था, क्योंकि छिंदवाड़ा को हाल तक वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ का गढ़ माना जाता था।

आम आदमी पार्टी के मोहिंदर भगत ने जालंधर पश्चिम सीट जीती

आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार मोहिंदर भगत ने जालंधर पश्चिम विधानसभा सीट पर उपचुनाव में शनिवार को अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं भाजपा उम्मीदवार शीतल अंगुराल को 37,000 से अधिक मतों के अंतर से हराया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भगत को 55,246 वोट मिले जबकि अंगुराल को 17,921 वोट मिले। कांग्रेस उम्मीदवार सुरिंदर कौर तीसरे स्थान पर रहीं और उन्हें 16,757 वोट मिले। शिरोमणि अकाली दल (शिअद) उम्मीदवार सुरजीत कौर को 1,242 वोट मिले जबकि बसपा उम्मीदवार बिंदर कुमार को 734 मत मिले। आप विधायक के तौर पर अंगुराल के इस्तीफे के कारण यह सीट रिक्त हुई थी। वह मार्च में भाजपा में शामिल हो गए थे।

द्रमुक ने तमिलनाडु की विक्रवांडी विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की

सत्तारूढ़ द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) ने शनिवार को विक्रवांडी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में 67,757 मतों के अंतर से जीत दर्ज की जबकि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का घटक दल पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) 56,296 मतों के साथ दूसरे स्थान पर रहा। शनिवार को मतगणना के दौरान द्रमुक के अन्नियुर शिवा बढ़त बनाए हुए थे और उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी पीएमके उम्मीदवार सी. अंबुमणि के बीच अंतर हर चरण में बढ़ता गया। विक्रवांडी विधानसभा सीट को बरकरार रखते हुए, सत्तारूढ़ द्रमुक ने 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद से राज्य में अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा है।
मतगणना पूरी होने पर निर्वाचन आयोग ने घोषणा की कि अन्नियुर शिवा को 1,24,053 मत मिले हैं और नाम तमिलर काची के उम्मीदवार के अभिनया को 10,602 मत मिले और वह तीसरे स्थान पर रहे। पीएमके के सी. अंबुमणि को 56,296 मत मिले। द्रमुक कार्यकर्ताओं ने इस जीत के बाद पूरे राज्य में पटाखे फोड़े और लोगों को मिठाइयां बांटी। द्रमुक अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने राष्ट्रीय स्तर पर ‘इंडिया’ गठबंधन की जीत की ओर इशारा करते हुए कहा कि भाजपा को अपनी हार से सबक सीखना चाहिए।

कांग्रेस ने उत्तराखंड की बदरीनाथ सीट पर जीत बरकरार रखी

उत्तराखंड में कांग्रेस के लखपत सिंह बुटोला ने शनिवार को बदरीनाथ विधानसभा उपचुनाव में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी पूर्व मंत्री एवं विधायक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राजेंद्र सिंह भंडारी को 5,224 मतों से हराया। दस जुलाई को हुए मतदान में कुल 54,228 वोट पड़े, जिनमें से 28,161 वोट कांग्रेस को मिले, जबकि भाजपा को 22,937 वोट मिले। भंडारी को 2022 के विधानसभा चुनाव की तुलना में इस बार 10,000 कम वोट मिले। निर्दलीय उम्मीदवार नवल किशोर खाली तीसर स्थान पर रहे और उन्हें 1813 वोट मिले। वहीं, सैनिक समाज पार्टी के हिम्मत सिंह को 494 वोट मिले।

मंगलौर विधानसभा सीट से काजी मोहम्मद निजामुद्दीन जीते

उत्तराखंड की मंगलौर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में शनिवार को कांग्रेस के उम्मीदवार काजी मोहम्मद निजामुद्दीन ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के करतार सिंह भड़ाना को 422 मतों के मामूली अंतर से पराजित किया। निजामुद्दीन की इस सीट पर यह चौथी जीत है। इससे पहले वह दो बार बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के टिकट पर और एक बार कांग्रेस के टिकट पर जीत चुके हैं। साल 2022 के उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में इस सीट पर जीत दर्ज करने वाली बसपा उपचुनाव में तीसरे स्थान पर रही, जहां पार्टी के पूर्व विधायक सरवत करीम अंसारी के बेटे उबेद-उर-रहमान को 19,559 वोट मिले। निजामुद्दीन को 31,727 जबकि भड़ाना को 31,305 वोट मिले।

तृणमूल कांग्रेस के कृष्णा कल्याणी रायगंज विधानसभा उपचुनाव जीते

पश्चिम बंगाल की रायगंज विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में शनिवार को तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार कृष्णा कल्याणी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और भाजपा प्रत्याशी को 50,000 से अधिक मतों से शिकस्त दी। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों से यह जानकारी मिली। उत्तर दिनाजपुर जिले के रायगंज निर्वाचन क्षेत्र में कल्याणी ने भाजपा उम्मीदवार मानस कुमार घोष को 50,077 मतों के अंतर से हराया। कल्याणी को 86,479 मत मिले, जबकि घोष को 36,402 वोट प्राप्त हुए।

तृणमूल कांग्रेस के मधुपर्णा ठाकुर बगदाह विधानसभा उपचुनाव जीतीं

पश्चिम बंगाल की बगदाह विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में शनिवार को तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार मधुपर्णा ठाकुर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और भाजपा प्रत्याशी को 33455 मतों से शिकस्त दी। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों से यह जानकारी मिली। भाजपा ने इस सीट से बिनय कुमार विश्वास को अपना उम्मीदवार बनाया था, जिन्हें 74251 वोट हासिल हुए। टीएमसी की मधुपर्णा को 107706 वोट मिले।

राणाघाट दक्षिण सीट से टीएमसी के मुकुट मणि अधिकारी जीते

पश्चिम बंगाल की राणाघाट दक्षिण विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में शनिवार को तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार मुकुट मणि अधिकारी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और भाजपा प्रत्याशी को 39048 मतों से शिकस्त दी। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों से यह जानकारी मिली। भाजपा ने इस सीट से मनोज कुमार विश्वास को अपना उम्मीदवार बनाया था, जिन्हें 74485 वोट हासिल हुए। टीएमसी के अधिकारी को 113533 वोट मिले।

पश्चिम बंगाल की मानिकतला से टीएमसी की सुप्ति पांडे जीतीं

पश्चिम बंगाल की मानिकतला विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में शनिवार को तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार सुप्ति पांडे ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और भाजपा प्रत्याशी को 60,000 से अधिक मतों से शिकस्त दी। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों से यह जानकारी मिली। मानिकतला निर्वाचन क्षेत्र में सुप्ति ने भाजपा उम्मीदवार कल्याण चौबे को 62312 मतों के अंतर से हराया। सुप्ति को 83110 मत मिले, जबकि चौबे को 20798 वोट प्राप्त हुए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एक्सप्लेनर्स (explainer News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आयुष सिन्हा author

मैं टाइम्स नाउ नवभारत (Timesnowhindi.com) से जुड़ा हुआ हूं। कलम और कागज से लगाव तो बचपन से ही था, जो धीरे-धीरे आदत और जरूरत बन गई। मुख्य धारा की पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited