हिज्बुल्लाह-हमास मिलकर भी लड़े तो भारी पड़ेगा इजरायल, जानें किसके पास कितनी सैन्य ताकत

Israel Hamas War : हमास की तुलना में लेबनान के हिज्बुल्लाह के पास ज्यादा मारक क्षमता वाले घातक हथियार हैं। हिज्बुल्लाह के पास ऐसे रॉकेट हैं जिनकी जद में इजरायल के सभी इलाके हैं। हमास और हिज्बुल्लाह दोनों मिलकर एक साथ अगर हमला करते हैं तो वे इजरायल के लिए ज्यादा खतरा बन सकते हैं। हिज्बुल्लाह की सैन्य ताकत की अगर बात करें तो उसके पास एक सुसज्जित सेना की तरह लड़ाके एवं हथियार हैं।

Firepower Of Hezbollah

गाजा पर जमीनी हमले की तैयारी कर चुका है इजरायल।

Israel Hamas War : फिलीस्तीन के आतंकी संगठन हमास पर इजरायल जमीनी हमले की तैयारी कर चुका है। उसकी सेना कई रास्तों से गाजा पट्टी में दाखिल होकर ग्राउंड ऑपरेशन शुरू करने वाली है। हमास के हर सदस्य को मारने का संकल्प कर चुका इजरायल कभी भी गाजा पर बड़ा हमला बोलते हुए जमीनी लड़ाई छेड़ सकता है। विशेषज्ञ मान रहे हैं कि ऐसा हुआ तो इजरायल के ग्राउंड ऑपरेशन से हमास को भारी क्षति पहुंचेगी और बड़ी संख्या में उसके लड़ाके मारे जाएंगे। जमीनी ऑपरेशन के दौरान इजरायल को भी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

इजरायल चौकियों को हिज्बुल्लाह ने बनाया निशाना

हमास पर इजरायल की कार्रवाई का सबसे ज्यादा विरोध ईरान कर रहा है। ईरान ने चेतावनी देते हुए कहा है कि इजरायल अगर अपनी आक्रामकता में कमी नहीं लाता तो मध्य एशिया के अन्य देशों का अंगुलिया ट्रिगर पर हैं। यानी कि इजरायल के खिलाफ युद्ध का अन्य मोर्चा खुल सकता है। लेबनान का आतंकी समूह हिज्बुल्लाह पहले से ही अपनी सीमा से लगे इजरायली इलाकों में रॉकेट से हमले कर रहा है। हिज्बुल्लाह और हमास दोनों को ईरान हथियारों से लेकर अन्य तरीके से मदद करता आया है।

हिज्बुल्लाह के पास ऑर्टिलरी

हिज्बुल्लाह अभी खुलकर इजरायल पर हमले नहीं कर रहा है लेकिन ईरान के कहने एवं उकसावे पर वह इजरायल के खिलाफ अपने हमलों को तेज कर सकता है। जानकार मानते हैं कि इजरायल की तुलना में दोनों आतंकवादी संगठनों के पास भले ही उतनी सैन्य शक्ति न हो लेकिन दोनों खासकर हिज्बुल्लाह के पास इजरायल के अंदरूनी इलाकों को निशाना बनाने की हवाई ताकत (रॉकेट, ऑर्टिलरी) मौजूद है।

हिज्बुल्लाह की जद में इजरायल के सभी इलाके

रिपोर्टों के मुताबिक हमास की तुलना में लेबनान के हिज्बुल्लाह के पास ज्यादा मारक क्षमता वाले घातक हथियार हैं। हिज्बुल्लाह के पास ऐसे रॉकेट हैं जिनकी जद में इजरायल के सभी इलाके हैं। हमास और हिज्बुल्लाह दोनों मिलकर एक साथ अगर हमला करते हैं तो वे इजरायल के लिए ज्यादा खतरा बनेंगे। लेबनान में हिज्बुल्लाह इजरायल के उत्तर तरफ से हमले करता है जबकि हमास फिलीस्तीन के दक्षिण पूर्वी इलाके गाजा स्ट्रिप में सक्रिय है। इसी जगह से इजरायल पर ताजा हमले हुए।

हिज्बुल्लाह के पास लंबी दूरी की मिसाइलें

हिज्बुल्लाह की सैन्य ताकत की अगर बात करें तो उसके पास एक सुसज्जित सेना की तरह लड़ाके एवं हथियार हैं। इस आतंकवादी संगठन के पास रॉकेट, मिसाइल, एंटी टैंक मिसाइल, वायु रक्षा प्रणाली सहित लंबी दूरी के हथियार हैं जो कि इजरायल के हवाई हमलों को नाकाम और उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं। हिज्बुल्लाह के पास छोटी रेंज के कत्यूषा रॉकेट, मध्यम रेंज की मिसाइल फतेह-110 और यहां तक कि जेलजल एवं स्कड-डी जैसी लंबी दूरी की मिसाइल है।

सुरंगों के जरिए गुरिल्ला युद्ध लड़ सकता है हमास

हमास के भी पास मारक क्षमता वाले हथियार हैं लेकिन ये हिज्बुल्लाह की ताकत जैसे नहीं हैं। कहा जाता है कि हमास ने गाजा में सुरंगों का एक बड़ा नेटवर्क तैयार किया है। इन सुरंगों के जरिए उसके लड़ाके हथियारों के साथ गाजा के किसी भी इलाके में पहुंच जाते हैं। गाजा में गुरिल्ला युद्ध की सूरत में हमास इजरायल की सेना को क्षति पहुंचाने की काबिलियत रखता है। सुरंगों की वजह से हमास के लड़ाकों को पकड़ना एक बड़ी चुनौती है।

हमास के पास कई तरह के हथियार

हिज्बुल्लाह की तरह हमास के पास भी व्यापक रेंज के हथियार हैं। इनमें रॉकेट, मिसाइल और मोर्टार शामिल हैं। हमास के पास अलग-अलग रेंज एवं पेलोड वाले कसम, ग्रैड एवं एम-75 रॉकेट हैं। यही नहीं यह संगठन इजरायल के टैंकों एवं बख्तरबंद वाहनों को निशाना बनाने के लिए एंटी-ऑर्मर हथियारों एवं रॉकेट से चालित ग्रेनेड्स का इस्तेमाल करता आया है। कुल मिलाकर हिज्बुल्लाह के लड़ाके हमास से ज्यादा प्रशिक्षित एवं अनुभवी हैं।

मिलकर भी लड़े तो भारी पड़ेगा इजरायल

हिज्बुल्लाह और हमास यदि दोनों मिलकर भी हमला करते हैं तो भी इजरायल उन पर भारी पड़ेगा। इसकी सबसे बड़ी वजह उसकी वायु सेना और बैटल टैंक्स हैं। इंर्फामेशन, तकनीक, निगरानी और जासूसी मामले में भी इजरायल उनसे बहुत आगे है। इजरायल के पास कुल 6.46 लाख सैनिक हैं। इनमें सक्रिय सैनिकों की संख्या 1.73 लाख है जबकि रिजर्व सैनिकों की तादाद 4.65 लाख है। पैरा मिलिट्री जवानों की संख्या आठ हजार है। इजरायल के पास लड़ाकू विमान की संख्या 601 है। उसके पास 5 पनडुब्बी, सात छोटे युद्ध पोत, गश्ती जहाज 45, 650 स्व-चालित तोप और 300 मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम है। इजरायल के पास परमाणु हथियारों की संख्या 92-200 के बीच है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एक्सप्लेनर्स (explainer News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited