अभी नौकरी शुरू की है? अपने क्रेडिट स्कोर को करें बिल्ड, होंगे कई फायदे

मजबूत क्रेडिट स्कोर तथा हिस्ट्री को बिल्ड करना आपका एक सर्वोच्च फाइनेंशियल लक्ष्य होना चाहिए। लोन और क्रेडिट कार्ड के लिए आपकी एक्सेस को आसान बनाने के अलावा, अच्छे क्रेडिट स्कोर से आपके लिए अन्य अनेक लाभों की संभावनाएं पैदा हो सकती हैं।

credit score, financial freedom, financial tips, credit card

क्रेडिट प्राप्त करना आसान तरीका

जब फाइनेंशियल आजादी की बात की जाती है, तो आपकी क्रेडिट हिस्ट्री का इस पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है। मजबूत क्रेडिट हिस्ट्री से आपको क्रेडिट एक्सेस करने में आसानी हो सकती है, और जिसके नतीजे में आपको अपने जीवन के लक्ष्यों को हासिल करने में मदद मिल सकती है। क्रेडिट हिस्ट्री को बिल्ड करने की शुरुआत जितनी जल्दी की जाती है, उतना ही अच्छा साबित होता है। इस प्रकार, आप जीवन के बाद के समय में इसके लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप काम करने वाले युवा व्यक्ति हैं जो सुरक्षित भविष्य का सपना संजोए है, तो मजबूत क्रेडिट स्कोर तथा हिस्ट्री को बिल्ड करना आपका एक सर्वोच्च फाइनेंशियल लक्ष्य होना चाहिए। लोन और क्रेडिट कार्ड के लिए आपकी एक्सेस को आसान बनाने के अलावा, अच्छे क्रेडिट स्कोर से आपके लिए अन्य अनेक लाभों की संभावनाएं पैदा हो सकती हैं। आइये इन लाभों में से कुछ लाभों पर विचार करते हैं और साथ ही यहां पर वे टिप्स भी दिए गए हैं जिनसे आप अपने क्रेडिट स्कोर को बिल्ड कर सकते हैं।

क्रेडिट प्राप्त करना आसान हो जाता है

स्वस्थ क्रेडिट हिस्ट्री के परिणामस्वरूप, आप 750 या अधिक का क्रेडिट स्कोर प्राप्त कर सकते हैं। उच्च क्रेडिट स्कोर बेहतर साख की ओर संकेत करता है और इस बेहतर साख पर आपकी लोन एप्लीकेशन पर उधारदाता द्वारा समीक्षा करते समय विचार किया जाता है। यदि आपकी क्रेडिट हिस्ट्री नहीं है या क्रेडिट हिस्ट्री ठीक नहीं है तो इस बात की संभावना है उधारदाता आपके लोन एप्लीकेशन के लिए को-गारंटर या को-बोरोअर का अनुरोध कर सकते हैं। यही नहीं, खराब क्रेडिट हिस्ट्री के कारण उधारदाता आपको उच्च जोखिम उधारकर्ता मान सकते हैं। इसके कारण आपके लोन एप्लीकेशन को अतिरिक्त सिक्योरिटी, लंबे प्रोसेसिंग समय तथा उच्च ब्याज दरों के तहत रखा जा सकता है।

लोन पर कम ब्याज

उधारदाता द्वारा जो ब्याज चार्ज किया जाता है, काफी हद तक उसे उधारकर्ता के क्रेडिट प्रोफाइल के आधार पर तय किया जाता है। स्वस्थ क्रेडिट हिस्ट्री के मायने कम जोखिम होता है, जबकि खराब क्रेडिट हिस्ट्री यह दर्शाती है कि उधारकर्ता उच्च-जोखिम एप्लिकेंट है। क्रेडिट हिस्ट्री न होने की स्थिति में, उधारकर्ता के पास उधारदाता के जोखिम का आंकलन करने के लिए कोई बैंचमार्क उपलब्ध नहीं होता है। अपने जोखिम को कम करने के लिए, इस बात की संभावना है कि वे उच्च जोखिम प्रीमियम चार्ज कर सकते हैं और जिसके मायने हैं कि आपको लोन पर अधिक ब्याज दर देनी पड़ सकती है। दूसरी तरफ, मजबूत क्रेडिट हिस्ट्री और उच्च क्रेडिट स्कोर से आपको अपने लोन पर कम ब्याज दर मिल सकती है।

क्रेडिट कार्ड तथा लोन पर बेहतर डील तथा ऑफर

बेहतर क्रेडिट हिस्ट्री के कारण इस बात की संभावना अधिक होती है कि आप क्रेडिट प्रोडक्ट जैसे लोन या क्रेडिट कार्ड पर बेहतर डील और ऑफर प्राप्त कर सकेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपका क्रेडिट स्कोर उच्च है तथा क्रेडिट हिस्ट्री बेहतर है, तो इस बात की संभावना है कि उधारकर्ता प्री-एप्रूड लोन, लाइफटाइम फ्री, प्रीमियम क्रेडिट कार्ड या आपके लोन पर प्रोसेसिंग फीस को माफ कर सकते हैं।

फाइनेंशियल कंटिन्जेंसी को पूरा करना

अपने कैरियर की शुरुआत पर, यह संभव हो सकता है कि लोगों के पास अचानक पैदा होने वाली स्थितियों जैसे नौकरी चले जाना या चिकित्सा आपातस्थिति का सामना करने के लिए कंटिन्जेंसी फंड उपलब्ध न हो। स्वस्थ क्रेडिट हिस्ट्री से इस प्रकार की स्थितियों में आपके लिए लोन लेना आसान हो सकता है।

मजबूत क्रेडिट हिस्ट्री को बिल्ड करने के प्रभावी तरीके

यदि आपने कभी भी लोन नहीं लिया है, लेकिन आप क्रेडिट हिस्ट्री बिल्ड करना चाहते हैं, तो आप निम्नलिखित कदम उठा सकते हैं।

नो-फ्रिल्स, बेसिक क्रेडिट कार्ड प्राप्त करें

कम क्रेडिट लिमिट के साथ अपने लिए एक बेसिक क्रेडिट कार्ड प्राप्त करें। ऐसा कार्ड उस बैंक से लेना आसान होगा जहां पर आपका सेलरी अकाउंट है। कार्ड पाने के बाद, इसे सावधानी से इस्तेमाल करें तथा समय पर अपनी बकाया राशि का भुगतान करें। यह लक्ष्य रखें कि आप उपलब्ध लिमिट का 30% ही इस्तेमाल करते हैं। नियमित रूप से और समय पर अपने कार्ड ड्यूज़ का भुगतान करने पर आप एक स्वस्थ क्रेडिट हिस्ट्री को बिल्ड करने के मार्ग पर आगे बढ़ सकेंगे।

सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड प्राप्त करें

सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड वह कार्ड होता है जिसे आप बैंक या जारी करने वाली ऑथारिटी के पास कोलेट्रल गिरवी रख के प्राप्त कर सकते हैं। खास तौर पर, आपको एक खास राशि जमा करवाने के लिए कहा जाएगा तथा आपको ऐसा क्रेडिट कार्ड दे दिया जाएगा जिसकी लिमिट आपके द्वारा जमा की गई राशि के बराबर होगी।

लोन लेकर कम वैल्यू का प्रोडक्ट खरीदें

कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन, अनेक प्रकार के उपकरणों और इलेक्ट्रिक डिवाईसेज़ को खरीद कर पाए जा सकते हैं। इस प्रकार के लोन से, आपकी खरीद अफॉर्डेबल हो जाती है क्योंकि लागत को अनेक छोटी किश्तों में बांट दिया जाता है, जहां पर भुगतान करना आसान हो जाता है और आपकी क्रेडिट हिस्ट्री भी बिल्ड हो जाती है। उदाहरण के लिए, यदि आप मिड-रेंज फोन 12 किश्तों में खरीदते हैं, तो आप यह उम्मीद कर सकते हैं कि आपकी क्रेडिट हिस्ट्री और क्रेडिट कहानी, लोन की रिपेमेंट करने के लगभग 6 महीनों के बाद बननी शुरु हो जाएगी।
क्रेडिट के लिए आवेदन करते समय, आपको अपनी रिपेमेंट क्षमता का पता होना चाहिए। उधार लेने से पहले अपनी ज़रूरतों का आंकलन करें, तथा समय पर अपनी बकाया राशि का भुगतान करें। जब आप क्रेडिट हिस्ट्री बिल्ड करने की प्रक्रिया की शुरुआत करते हैं, तो अपने रिपेमेंट में अनुशासन तय करके, और नियमित रूप से अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करके, इसे बनाए रखें।
(इस लेख के लेखक, BankBazaar.com के CEO आदिल शेट्टी हैं)
(डिस्क्लेमर: ये लेख सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इसको निवेश से जुड़ी, वित्तीय या दूसरी सलाह न माना जाए)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एक्सप्लेनर्स (explainer News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited