Lok Sabha Election-2024: कौन हैं कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय, तीसरी बार PM मोदी को देंगे चुनौती

Lok sabha election 2024: वाराणसी में PM मोदी के सामने अजय राय चुनावी मैदान में होंगे। अजय राय तीसरी बार पीएम नरेन्द्र मोदी को टक्कर देंगे। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने अपने राजनीतिक करिअर की शुरुआत भाजपा से ही की थी। बीजेपी से वे लगातार तीन बार विधायक भी रह चुके हैं।

Ajay Rai

तीसरी बार PM मोदी को चुनौती देंगे अजय राय

Lok sabha election 2024: कांग्रेस ने शनिवार को उत्तर प्रदेश के पार्टी प्रदेश अध्यक्ष अजय राय को वाराणसी लोकसभा सीट से अपना प्रत्याशी बनाया। अजय राय लगातार तीसरी बार PM मोदी के सामने चुनावी मैदान में होंगे। कांग्रेस द्वारा वाराणसी लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाये जाने पर अजय राय ने कहा कि जिम्मेदारी दी है, उसे पूरी मेहनत से निभाऊंगा। इस बार के चुनाव में परिणाम अलग होंगे और मुझे पूरा भरोसा है कि बनारस की जनता मुझे आशीर्वाद देगी। बता दें, उत्तर प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय राय पुराने संघी हैं और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से भी जुड़े रहे हैं। बाद में अजय राय ने बीजेपी की सक्रिय सदस्यता ग्रहण कर ली थी। जिसके बाद बीजेपी ने अजय राय को तीन बार उत्तर प्रदेश के कोलासला निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा का टिकट दिया। अजय राय ने तीनों बार विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की। बाद में उन्होंने लोकसभा का भी टिकट मांगा, लेकिन पार्टी ने नहीं दिया तो ये नाराज हो गये। इसके बाद वे 2009 में पार्टी छोड़ दिए और समाजवादी पार्टी में शामिल हो गये। समाजवादी पार्टी ने उन्हें वाराणसी से मुरली मनोहर जोशी के खिलाफ मैदान में उतारा लेकिन इस बार अजय राय हार गये।
कांग्रेस ने 2014 के लोकसभा चुनाव में भी अजय राय को पीएम मोदी के सामने मैदान में उतारा था। आम आदमी पार्टी (AAP) के अध्यक्ष अरविंद केजरीवाल ने भी चुनाव लड़ा था और वह दूसरे नंबर पर रहे थे। जबकि अजय राय तीसरे नंबर से संतोष करना पड़ा था। वहीं 2019 के लोकसभा चुनाव में भी अजय राय तीसरे स्थान पर थे। उस चुनाव में समाजवादी पार्टी की शालिनी यादव दूसरे नंबर पर थी। तब सपा और बीएसपी के बीच गठबंधन हुआ था। अब एक बार फिर से कांग्रेस ने अजय राय को प्रत्याशी बनाया है। इस बार कांग्रेस का सपा के साथ गठबंधन है।

बाहुबली की रही है पहचान

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय अभी तक कुल पांच बार विधायक रह चुके है। अजय राय का जन्म 7 अक्टूबर 1969 को वाराणसी में सुरेंद्र राय और पार्वती देवी राय के घर एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था, जो गाजीपुर जिले के मूल निवासी थे। शुरू में उनकी पहचान स्थानीय बाहुबली के रूप में थी। 1994 में कथित तौर पर मुख्तार अंसारी और उनके लोगों ने वाराणसी के लहुराबीर इलाके में उनके बड़े भाई अवधेश राय की गोली मारकर हत्या कर दी। इसके बाद अजय राय ब्रिजेश सिंह के सहयोगी बन गए। इससे पहले, वह 1989 से कई आपराधिक मामलों में ब्रिजेश सिंह और त्रिभुवन सिंह के साथ जुड़े हुए थे। अजय राय पर कई आपराधिक मुकदमे भी दर्ज हैं। इनमें गुंडा एक्ट के मामले भी शामिल हैं। 2015 में एनएसए के तहत अजय राय को गिरफ्तार भी किया गया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एक्सप्लेनर्स (explainer News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited