Rajkot Fire: गुजरात को लगी किसकी नजर? बीते छह साल में छह बड़े हादसे, करीब 250 मौतें; जानें कब-क्या हुआ

Rajkot Gaming Zone Fire: गुजरात में राजकोट की घटना इस तरह की पहली नहीं है। बीते छह साल में राज्य ने कई त्रासदियां देखी हैं, जिनमें करीब 250 लोग जान गंवा चुके हैं। आइए जानते हैं राजकोट हादसे के अलावा गुजरात में कब-कब बड़े हादसे हुए? ये हादसे कैसे हुए? इन हादसों में कितने लोगों की जान गई और राजकोट अग्निकांड में अब तक क्या हुआ?

Rajkot Fire

राजकोट अग्निकांड

Rajkot Gaming Zone Fire: गुजरात के राजकोट में शनिवार शाम बड़ा हादसा हुआ। यहां राजकोट के टीआरपी गेमिंग जोन में भयानक आग लग गई। आग इतनी भीषण थी कि सबकुछ जलकर खाक हो गया। इस हादसे में 27 लोगों की मौत हुई है, जिनमें चार बच्चे भी शामिल हें। गुजरात सरकार ने आग की घटना की जांच के लिए एसआईटी का गठन कर दिया है और मृतकों व घायलों के परिजनों के लिए आर्थिक सहायता का भी ऐलान किया गया। उधर, गुजरात हाईकोर्ट ने भी संज्ञान लेकर रिपोर्ट तलब की है।
लेकिन, गुजरात में इस तरह की यह घटना पहली नहीं है। बीते छह साल में राज्य ने कई त्रासदियां देखी हैं, जिनमें करीब 250 लोग जान गंवा चुके हैं। आइए जानते हैं राजकोट हादसे के अलावा गुजरात में कब-कब बड़े हादसे हुए? ये हादसे कैसे हुए? इन हादसों में कितने लोगों की जान गई और राजकोट अग्निकांड में अब तक क्या हुआ?

तक्षशिला आर्केड अग्निकांड

24 मई, 2019 को हुई इस घटना की खौफनाक यादें लोगों के जेहन में आज भी ताजा हैं। उस दिन सबकुछ ठीक चल रहा था। इसी बीच सूरज की एक इमारत में भीषण आग लग जाती है। जब तक लोगों को कुछ समझ आता, आग काबू से बाहर हो चुकी थी। जिस इमारत में आग लगी, उसमें तक्षशिला आर्केड नाक का कोचिंग सेंटर भी था। इस हादसे में करीब 22 बच्चे जिंदा जल गए थे और करीब 20 लोग बुरी तरह झुलस गए थे।

कोरोना हॉस्पिटल अग्निकांड

ठीक ऐसा ही हादसा कोरोना के समय में अहमदाबाद में हुआ था। दिन था 6 अगस्त, 2020...अहमदाबाद के नवरंगपुरा इलाके में बने श्रेय हॉस्पिटल के आईसीयू में भयानक आग लग गई थी। घटना के वक्त हॉस्पिटल में कई कोरोना मरीज मौजूद थे, जो बाहर नहीं निकल सके। इस हादसे में 8 कोरोना मरीजों की मौत हो गई थी।

जहरीली शराब कांड

26 जुलाई, 2022 को गुजरात के बोटाद में कथित रूप से जहरीली शराब पीने से करीब 39 लोगों की मौत हो गई थी। इस मामले में पुलिस ने 24 लोगों के खिलाफ हत्या का केस दर्ज किया था। यह घटना इतनी खौफनाक थी कि पूरे गांव में सन्नाटा छा गया था। शराब कांड के बाद कई परिवारों में दो वक्त की रोटी के भी लाले हो गए थे।

मोरबी पुल हादसा

30 अक्टूबर, 2022 को मोरबी पुल हादसे ने देश ही नहीं दुनिया का ध्यान गुजरात की तरह खींचा था। मोरबी सस्पेंशन ब्रिज ढहने से 135 लोगों की मौत हुई थी और कई लोग घायल भी हुए थे। इस घटना के बाद हुई जांच में लापरवाही का मामला भी सामने आया था। जिस समय घटना हुई, उस समय मोरबी पुल पर कई लोग मौजूद थे। जांच में पता चला कि पुल पर भार से ज्यादा लोगों को जाने की इजाजत दे दी गई थी, जिस कारण ब्रिज ढह गया।

हरणी झील कांड

गुजरात के वडोदरा में 18 जनवरी, 2024 को हरणी झील में एक नाव डूब गई। इस हादसे में 12 बच्चों और 2 शिक्षकों की मौत हो गई थी। जांच में पता चला कि झील में जिस समय बच्चों को बिठाया गया, उस समय उन्हें लाइफ जैकेट नहीं दी गई थी। ज्यादा भार के कारण नाव पलट गई और 14 लोग झील में ही डूब गए।

गेमिंग जोन अग्निकांड में क्या-क्या हुआ?

बीते शनिवार को राजकोट अग्निकांड में 27 लोगों की मौत के बाद गेमिंग जोन के मालिक समेत तीन लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। वहीं, गुजरात सरकार ने भी इस मामले में विशेष जांच दल नियुक्त कर जांच शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि गेमिंग जोन में वेल्डिंग का काम चल रहा था, जिस कारण हादसा होने का खतरा बना हुआ था। दूसरी तरफ, गुजरात हाईकोर्ट ने मामले में स्वत: संज्ञान लेकर पूरे मामले की रिपोर्ट तलब की है। इस मुद्दे पर 27 मई, सोमवार को गुजरात हाईकोर्ट में सुनवाई होगी। कहा जा रहा कि हाईकोर्ट राज्य के खेल क्षेत्र पर निर्देश जारी कर सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एक्सप्लेनर्स (explainer News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

प्रांजुल श्रीवास्तव author

मैं इस वक्त टाइम्स नाउ नवभारत से जुड़ा हुआ हूं। पत्रकारिता के 8 वर्षों के तजुर्बे में मुझे और मेरी भाषाई समझ को गढ़ने और तराशने में कई वरिष्ठ पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited