Who is Drone Didi: कौन होती हैं ड्रोन दीदी, जो पूरा कर रही हैं PM मोदी का सपना; आधुनिक कृषि की रख रहीं नींव

Who is Drone Didi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं सहायता समूहों और कृषि में काम करने वाली महिलाओं के लिए 30 नवंबर, 2023 को ड्रोन दीदी योजना की शुरुआत की।

namo drone didi scheme

नमो ड्रोन दीदी स्कीम से कृषि में मदद

Who is Drone Didi: पीएम मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम के तहत जब ड्रोन दीदी का जिक्र किया, तो इनकी कहानी चर्चा का विषय हो गई है। आखिर कौन हैं ड्रोन दीदी, जो पीएम मोदी के सपने को पूरा करने में जुटी हैं। आज देश में पीएम मोदी के नमो ड्रोन स्कीम के तहत आधुनिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके नए किसानों की एक फौज तैयार हो रही है, जिसमें ड्रोन दीदी की भूमिका काफी अहम है।

पीएम मोदी का सपना

15 अगस्त, 2023 को पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए कहा था कि बैंकों से लेकर आंगनवाड़ी तक ऐसा कोई मंच नहीं है, जिसमें महिलाओं ने योगदान न दिया हो। मेरा वर्तमान लक्ष्य ग्रामीण क्षेत्रों में दो करोड़ लखपति, दीदी या बहनें बनाना है। इसके लिए, हमने एक बिल्कुल नया कार्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया है जो 15,000 महिला एसएचजी सदस्यों को ड्रोन संचालित करने और बनाए रखने के लिए प्रशिक्षित करेगा! जिससे ड्रोन का उपयोग करके खेतों में छिड़काव करके कृषि में एक तकनीकी क्रांति की शुरुआत की गई थी। इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को सशक्त बनाने के अलावा, श्रम लागत को कम करने के साथ-साथ समय और पानी की बचत करना है।

ड्रोन दीदी योजना की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं सहायता समूहों और कृषि में काम करने वाली महिलाओं के लिए 30 नवंबर, 2023 को ड्रोन दीदी योजना की शुरुआत की। उन्होंने कहा था कि ऐसी रचनात्मक और सक्षम प्रौद्योगिकी के आने से कृषि उद्योग को लाभ होगा, जिससे न केवल इस उद्योग को बढ़ावा मिलेगा बल्कि अन्य उद्योगों पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। प्रधानमंत्री कृषि समृद्धि केंद्रों द्वारा समर्थित नमो ड्रोन दीदी योजना से ग्रामीण महिलाओं को आर्थिक गतिविधि और समृद्धि के केंद्र में रखकर आधुनिक कृषि क्रांति का अग्रदूत बनने की उम्मीद है।

ड्रोन दीदी योजना का उद्देश्य

इस योजना का प्राथमिक उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना और उन्हें आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाना है। ड्रोन दीदी योजना के तहत महिलाओं को 15,000 ड्रोन मिलेंगे, जिससे वे इस प्रक्रिया में सशक्त होंगी। ये महिलाएं काम करने में सक्षम होंगी, जिससे उन्हें स्वतंत्र होने में मदद मिलेगी। इसके अतिरिक्त, अधिक किसान ड्रोन का उपयोग करेंगे, जिससे कृषि उद्योग मजबूत होगा।

कौन बन सकता है ड्रोन दीदी

ड्रोन दीदी बनने के लिए एक सिंपल प्रक्रिया है। आवेदक को महिला होनी चाहिए। आवेदक निम्न आर्थिक वर्ग से संबंधित होना चाहिए। आवेदक को कृषि गतिविधियों में शामिल होना चाहिए, खेती की समझ होनी चाहिए।

ड्रोन दीदी बनने के लिए क्या-क्या चाहिए

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक की पासपोर्ट आकार की छवि
  • खाता पासबुक
  • पैन कार्ड
  • इमेल

ड्रोन दीदी योजना के लिए अप्लाई कैसे करें

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक साइट पर जाना होगा।
  • फिर स्क्रीन के सामने होमपेज दिखाई देगा
  • डैशबोर्ड पर नए पंजीकरण या साइन अप या ऑनलाइन आवेदन के लिए क्लिक करें
  • आवश्यक दस्तावेज भरें और आवेदन जमा करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एक्सप्लेनर्स (explainer News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited