कौन था याह्या सिनवार जिसने कराया था 7 अक्टूबर का नरसंहार, क्यों कहते थे उसे 'खान यूनुस का कसाई'?

गाजा में ऑपरेशन की रिपोर्ट से पहले सिनवार कई हफ्तों तक लोगों की नजरों से दूर रहा था, जिससे अटकलें लगाई जा रही थीं कि वह मर चुका है। लेकिन वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट सहित कई रिपोर्टों में दावा किया गया कि सिनवार जिंदा था और आत्मघाती बम विस्फोट का आदेश दे रहा था।

Sinwar Yahya

याह्या सिनवार हुआ ढेर

मुख्य बातें
  • डीएनए नमूनों के परीक्षण के बाद इजरायल ने पुष्टि की कि सिनवार गाजा में एक ऑपरेशन में मारा गया
  • सिनवार कई हफ्तों तक लोगों की नजरों से दूर रहा था, जिससे अटकलें लगाई जा रही थीं कि वह मर चुका है
  • याह्या सिनवार भूमिगत गाजा सुरंग में था, जिसे गाजा मेट्रो भी कहा जाता है

Who Was Yahya Sinwar: अक्टूबर 2023 में गाजा की एक अंधेरी सुरंग में कई इजरायलियों को बंधक बनाया गया था। अचानक, एक आदमी कहीं से निकला। ये शख्स था हमास चीफ याह्या सिनवार। इजरायली सेना को मिला यह वीडियो आतंकी समूह हमास के नए सरगना याह्या सिनवार के आखिरी निशानियों में से एक था। सिनवार ही वह शख्स था जिसने 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हमले का आदेश दिया था, जिसमें 1,200 लोगों की हत्या की गई थी। इस नरसंहार के बाद इजरायली डिफेंस फोर्स के लिए उसे ढूंढना मुश्किल हो गया था, लेकिन वह इजरायल के टारगेट पर था।

आखिरी बार वीडियो में आया नजर

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, सिनवार का आखिरी मौजूदगी 10 अक्टूबर के एक वीडियो में थी, जहां उसे अपनी पत्नी और बच्चों के साथ एक संकरे सुरंग में जाते हुए देखा गया था। गुरुवार को आईडीएफ ने गाजा में हवाई हमले में तीन लोगों को ढेर किया जिसमें सिनवार भी शामिल था। शुरू में इसे लेकर संदेह था। लेकिन डीएनए नमूनों के शुरुआती परीक्षण के बाद इजरायल ने पुष्टि की कि सिनवार गाजा में एक ऑपरेशन में मारा गया है।

याह्या सिनवार की मौत की लगती रही थीं अटकलें

गाजा में ऑपरेशन की रिपोर्ट से पहले सिनवार कई हफ्तों तक लोगों की नजरों से दूर रहा था, जिससे अटकलें लगाई जा रही थीं कि वह मर चुका है। लेकिन वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट सहित कई रिपोर्टों में दावा किया गया कि सिनवार जिंदा था और आत्मघाती बम विस्फोट का आदेश दे रहा था। टाइम्स ऑफ इजरायल के अनुसार, व्हाइट हाउस के मध्यपूर्व के जार ब्रेट मैकगर्क ने यहां तक दावा किया कि सिनवार भूमिगत गाजा सुरंग में था, जिसे गाजा मेट्रो भी कहा जाता है। गार्जियन की एक रिपोर्ट में पहले भी कहा गया था कि सिनवार गाजा के अंदर एक सुरंग में था, जो पूरी तरह से एक भूमिगत शहर था, वहां उसकी रक्षा के लिए मानव ढालें थीं।

याह्या सिनवार ने इजरायली जेल में 22 साल बिताएइजरायली जेल में 22 साल बिताने वाले सिनवार का पता लगाना इजरायल के लिए आसान नहीं था। उसे इजरायली सैन्य दिमाग और उनकी सुरक्षा प्रणालियों की समझ थी। उसके पास उनसे बचने का कौशल भी था। जेल में 22 साल और गाजा के शरणार्थी शिविरों में बिताए गरीब बचपन ने फिलीस्तीनी राष्ट्र के लिए सिनवार के संकल्प को मजबूत किया था। सिनवार का जन्म 1962 में दक्षिणी गाजा के खान यूनिस में एक शरणार्थी शिविर में हुआ था। 2011 में सिनवार ने गाजा में अपहृत एक इजरायली सैनिक के बदले में खुद सहित इजरायली हिरासत में 1,027 कैदियों की अदला-बदली पर बातचीत की।

खान यूनिस का कसाई: याह्या सिनवार

सिनवार इजरायलियों के लिए जासूसी करने के आरोपी कम से कम एक दर्जन फिलिस्तीनियों को यातना देने और मारने के लिए 'खान यूनिस के कसाई' के रूप में कुख्यात था। उसने इजरायल की जासूसी के आरोप में कई लोगों को यातनाएं देकर मारा था। बेरहमी से सैकड़ों लोगों की हत्या को अंजाम दिया। सिनवार की यही क्रूरता कुछ गाजावासियों के बीच उसके खिलाफ असंतोष का एक कारण बनी। हालांकि, हमास पर उसकी पकड़ मजबूत थी। सिनवार इजराइल का एक ऐला दुर्लभ दुश्मन था जो अभी भी मजबूती से खड़ा था। इजरायल ने हाल ही में लेबनान स्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के शीर्ष नेताओं को पहले ही खत्म कर दिया था। इजरायल ने हिजबुल्लाह सरगना हसन नसरल्लाह और उनके संभावित उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन को भी खत्म कर दिया था। हमासा के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हानियेह को इजरायल पहले ही ईरान में निपटा चुका था। अब उसके सामने सिनवार ही दीवार बनकर खड़ा था।

हमास के चरमपंथी समूह का प्रमुख

याह्या सिनवार गाजा से हमास के भीतर चरमपंथी समूह का प्रमुख था। गाजा गुट गाजा से इजरायलियों को हटाने के लिए हिंसा का सहारा लेने के पक्ष में है। यह इस्माइल हानियेह के कतर समूह के विपरीत है, जो बातचीत और सीमित हिंसा का पक्षधर था। द वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, हानियेह समूह कतर से संचालित होता है। सिनवार इन समूहों को "होटल वाले" कहता था क्योंकि वे कतर में बड़ी इमारतों में रहते हैं। द वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल में 7 अक्टूबर के हमलों को शुरू करने पर भी विवाद था। कतर समूह ने सिनवार को अहंकरी और उन्मादी कहा था। जुलाई में तेहरान में इजरायल द्वारा इस्माइल हानियेह की हत्या के साथ सिनवार के पास हमास की पूरी कमान आ गई थी।

सिनवार ने बचने के लिए करता था गाजा मेट्रो का इस्तेमाल

सिनवार के नेतृत्व वाले हमास की वर्षों से चल रही तैयारी में गाजा में भूमिगत सुरंग नेटवर्क भी शामिल है। सुरंगें घरों और अस्पतालों के नीचे से गुजरती हैं। इजरायली रिपोर्ट्स के अनुसार, गाजा के नीचे 500 किलोमीटर लंबी सुरंगें हैं और सनवार मानव ढालों से भी घिरा हुआ था। अपनी सेना और खुफिया जानकारी के साथ इजरायल कॉम्बैट इंजीनियरिंग कोर के साथ एक विशेष ब्रिगेड याहलोम का भी इस्तेमाल कर रहा है, जिसके पास सुरंग युद्ध में विशेषज्ञता है। यह अत्याधुनिक यूएस-निर्मित जमीन-भेदक रडार का उपयोग करता है। उनके पास यूनिट 8200 भी है, जिसे इलेक्ट्रॉनिक युद्ध और हमास की बातचीत को सुनने में महारत हासिल है। सिनवार इन्हीं सुरंगों की बदौलत बचता रहा था। लेकिन गुरुवार को हुए घातक हमले से बच न सका और इजरायल ने उसे खत्म कर हमास की कमर पूरी तरह से तोड़ दी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। एक्सप्लेनर्स (Explainer News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited