Essential Oils For Headache: सिरदर्द और माइग्रेन के लिए 5 असरदार तेल, इस्तेमाल करने से होगा लाभ

Best Essential Oils For Headache: भागदौड़ भरी लाइफ में सिरदर्द जैसी परेशानियां होना लाजमी है, हालांकि ये समस्या हमारे डेली रूटीन पर अच्छा खासा प्रभाव डाल सकती है। ऐसे में इससे राहत पाने के लिए आप कई प्रकार के तेल की मालिश कर सकते हैं, जो सिरदर्द में बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।

Best Essential Oils For Headache

Best Essential Oils For Headache

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • ये असरदार तेल भयंकर से भयंकर सिरदर्द से राहत दिलाएंगे
  • सिरदर्द से राहत पाने के लिए हमेशा दवा का सहारा लेना सही उपाय नहीं है
  • हर बार पेनकिलर लेने से कई अन्य गंभीर हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं
Best Essential Oils For Headache: सिर में दर्द रहना आजकल बिल्कुल आम बात हो चुकी है। सिर में दर्द रहने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं, जैसे कि नींद पूरी ना होना, कामकाज का प्रेशर, रूटीन का सही ना होना। जब तक आपको ये दर्द की समस्या बनी रहती है, तब तक आप कोई भी काम मन लगाकर नहीं कर सकते हैं और कभी-कभी तो यह सिरदर्द आपको ज्यादा ही परेशान कर देता है। माइग्रेन में होने वाला सिर दर्द बहुत ज्यादा ही तेज होता है, जो बेहद असहनीय होता है। हेडेक की समस्या को ठीक करने के लिए लोग कई दवाइयां खाते हैं, बाम इस्तेमाल करते हैं, कड़क चाय पीते हैं और बहुत से लोग पारंपरिक रूप से भिन्न प्रकार के तेल का इस्तेमाल करते हैं।
  1. लैवेंडर तेल- अरोमाथेरेपी में लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल सिरदर्द या माइग्रेन के दर्द को ठीक करने के लिए किया जाता है। कहा जाता है कि इसकी स्मेल में सांस लेने से सिरदर्द में तुरंत आराम मिलता है और पीठ-कमर में इसके तेल से मालिश करने से शरीर में मजबूती बनी रहती है
  2. रोजमेरी ऑयल - रोजमेरी ऑयल सिर्फ आपके बालों के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि इसके इस्तेमाल से सरदर्द में काफी फायदा होता है। इसके नियमित इस्तेमाल से तनाव में नियंत्रण होता है और सिरदर्द की समस्या दूर होती है। यह एसेंशियल ऑइल त्वचा, बाल और सिर दर्द तीनों की समस्या को दूर करता है।
  3. पिपरमिंट ऑयल- पिपरमिंट ऑयल में पाए जाने वाला मेंथॉल सिरदर्द की समस्या को दूर करता है। यह तनाव व मानसिक परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। यह आपको रिलैक्स महसूस कराता है। वहीं व्यक्ति में पाए जाने वाले साइनस के लक्षणों को भी यह ऑयल दूर करता है व एलर्जी में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।
  4. मेहंदी का तेल- मेहंदी का इस्तेमाल बालों को हेल्दी रखने के लिए किया जाता है। यह आपके बालों को सुंदर, मजबूत और आकर्षक रंग प्रदान करता है। मेहंदी के तेल का इस्तेमाल तनाव और सिरदर्द को कम करने के लिए भी किया जाता है। यह माइग्रेन के दर्द को भी कम कर सकता है।
  5. नीलगिरी का तेल- नीलगिरी के तेल में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो कि आपके दिमाग को संतुलित रखते हैं। साथ ही यह सूजनरोधी होता है। यह तेल तनाव व चिंता को दूर रखकर आपको फ्री महसूस कराता है। सिर दर्द के लिए इसका इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है
सिरदर्द जैसी आम समस्याओं, जो आपके हेल्थ और काम पर असर डाल सकते हैं, उनसे निपटने के लिए दवाओं के बजाय नेचुरल रेमेडीज का इस्तेमाल करना अधिक सुरक्षित माना जाता है। ये आपको तुरंत राहत दिलाने के साथ ही इनके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited