सुबह उठते ही करें ये 4 काम BP और Sugar जैसी बीमारियां हमेशा रहेंगी दूर, फिट रहने की मिलेगी गारंटी

अगर आप बीपी (Blood Pressure), शुगर (Diabetes) जैसी बीमारियों को ठीक करना चाहते हैं, तो आपको इनका इलाज केवल दवाइयां खाना नहीं है। यदि आप अपनी लाइफस्टाइल में ये साधारण से 4 बदलाव करते हैं, तो इससे आपको ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी समस्याओं से आसानी से निजात मिल सकती है।

Healthy Morning Habits

Healthy Morning Habits

ब्लड प्रेशर और डायबिटीज लाइफस्टाइल से जुड़ी ऐसी बीमारियां हैं, जो धीरे-धीरे हमारे शरीर को अंदर से खोखला कर देती हैं। डॉक्टरों की मानें तो इन बीमारियों को कंट्रोल कर पाना भी बहुत मुश्किल साबित होता है। यही कारण है कि इनके लिए केवल अंग्रेजी दवाओं पर निर्भर रहना बिल्कुल भी ठीक नहीं है। यदि आप ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी लाइफस्टाइल रोगों के मरीज हैं, तो आपको इनके इलाज के लिए लाइफस्टाइल में आज ही बदलाव कर लेना चाहिए। आइए जानते हैं 4 ऐसे काम जिन्हें यदि सुबह उठते ही कर लिया जाए तो इससे आपकी ये समस्याएं खत्म हो सकती हैं।

1. उठते ही पिएं पानी

यदि आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो आपको रोज सुबह उठते ही 1 गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए। यह पानी आपकी एसिडिटी, गैस, कब्ज और ब्लड प्रेशर की समस्या को ठीक करने में मदद करता है। हालांकि इसके लिए आप ध्यान रखें कि आपको बासी मुंह पानी पीना है।

2. 30 मिनट की वॉक

यदि आप रोज सुबह 30 मिनट की वॉक को अपनी आदत में शामिल कर लेते हैं, तो यह आपके ब्लड प्रेशर से लेकर डायबिटीज तक सभी तरह के रोगों में काफी फायदेमंद साबित होता है। इससे आपकी कैलोरी बर्न होती है, जिससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल में बना रहता है।

3. योगा का सहारा

लाइफस्टाइल रोगों से निजात पाने के लिए आप दवाओं की अपेक्षा योगा को अपना साथी बना सकते हैं। यह आपके लिए किसी औषधि से भी बेहतर काम करता है। रोज 20 मिनट योग के अलग-अलग पोज करने से आपका ब्लड प्रेशर और डायबिटीज दोनों ही कंट्रोल में रहते हैं।

4. नहाना न भूले

आपको इस बात का ध्यान हमेशा रखना है कि आपको कभी भी नहाना मिस नहीं करना चाहिए। ठंडे पानी से रोजाना सुबह नहाने से आपकी ब्लड प्रेशर की समस्या तेजी से नॉर्मल होती है। वहीं एक्सरसाइज से मांसपेशियों में आए खिंचाव में भी इससे काफी आराम मिलता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited