बिना पटाखों के ही दमघोंटू हो रही है देश की हवा, दिल्ली एनसीआर में 300 पार AQI, प्रदूषण से बचने के लिए गांठ बांध लें ये बातें

Prevention Tips For Pollution On Diwali In Hindi: अगर दिवाली पर आप भी चैन की सांस लेना चाहते हैं, तो आपको ये सरल टिप्स आज से ही फॉलो करने शुरू कर देने चाहिए। यह आपको प्रदूषण के कारण होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करेंगे। साथ ही आपकी सेहत को बनाए रखेंगे।

Prevention Tips For Pollution On Diwali In Hindi

Prevention Tips For Pollution On Diwali In Hindi

Prevention Tips For Pollution On Diwali In Hindi: हर साल दिवाली के आसपास देश में प्रदूषण काफी बढ़ जाता है। लेकिन इस साल सारे रिकॉर्ड टूटते नजर आ रहे हैं। इस साल पटाखों फोड़ने पर भी कई इलाकों में बैन है। इस साल पटाखों का धुआं बहुत कम है। दिवाली में भी अभी समय है लेकिन देश की हवा बहुत जहरीली हो गई है। लोगों का अभी से ही सांस लेना मुश्किल हो गया है। आपको बता दें कि दिल्ली एनसीआर के कुछ इलाकों की हालात तो और भी गंभीर हो गई है। यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 के पार हो चुका है। सिर्फ इतना ही नहीं कुछ इलाकों में यह आंकड़ा 500 तक पहुंच गया है। ऐसे में लोग इस बात को लेकर काफी परेशान हैं कि अगर ऐसा ही रहा तो दिवाली के बाद वे इस दमघोंटू हवा में कैसे सांस लेंगे।

बढ़ते प्रदूषण की यह स्थिति अस्थमा के मरीजों के लिए और भी अधिक खतरनाक हो सकती है। प्रदूषण की रोकथाम के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। लेकिन ऐसे में आपको भी कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। इस कठिन समय में आपको अपने स्वास्थ्य खास देखभाल करने की जरूरत है। दिवाली पर प्रदूषण के बीच आपको खुद को सुरक्षित कैसे रख सकते हैं, इस लेख में हम आपके साथ कुछ सरल सरल टिप्स शेयर कर रहे हैं।

दिवाली पर दमघोंटू प्रदूषण के बीच ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल - Tips To Prevent Pollution On Diwali In Hindi

घर में भी लगाएं मास्क

प्रदूषण के दौरान कोशिश करें कि घर से बाहर कम से कम निकलें। अगर घर से बाहर निकलें भी तो हमेशा मास्क पहनकर ही बाहर जाएं। सिर्फ घर से बाहर ही नहीं, आपको घर में भी मास्क लगाकर रखने की जरूरत है।

एयर प्यूरीफायर का प्रयोग करें

घर में अपने कोशिश करें कि आप एयर प्यूरीफायर लगाएं। यह घर की हवा को शुद्ध करने, धूल और केमिकल के कणों को फिल्टर करने में मदद करते हैं। इसकी मदद से आप अपने घर के भीतर खुलकर सांस ले पाते हैं। अस्थमा के मरीजों के लिए यह और भी अधिक आवश्यक हो जाता है।

चश्मा पहनें

आपको बता दें कि प्रदूषण की वजह से आंखों को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है। यह आंखों में जलन, खुजली, लालिमा, इन्फेक्शन और फ्लू आदि जैसी स्थितियों का कारण बन सकता है। ऐसे में अपनी आंखों को नुकसान से बचाने के लिए यह बहुत आवश्यक है कि आप चश्मा लगाकर रखें।

हाइड्रेटेड रहें

प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचने के लिए यह बहुत आवश्यक है कि आप दिनभर पानी का खूब सेवन करें। इससे शरीर की आंतरिक रूप से सफाई होती है और हानिकारक कण शरीर से बाहर निकलते हैं।

हेल्दी डाइट लें

प्रदूषण के दौरान अपने खानपान का खास ध्यान रखें। हमेशा कोशिश करें कि पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें। फल-सब्जियां और इनका रस आदि पीते रहें। प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर आहार लें। यह आपके फेफड़ों को मजबूती प्रदान करते हैं और प्रदूषण के नुकसान से बचाते हैं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। हेल्थ (Health News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited