देश के 10 बड़े शहरों में 7% मौत का कारण प्रदूषण, लांसेट स्टडी में हुआ चौंका देने वाला खुलासा

Air Pollution Causes Over 7% Daily Deaths: देश में बढ़ते प्रदूषण को लेकर द लांसेट की एक नई रिपोर्ट आई है, जिसमें यह बात सामने आई है कि भारत में प्रदूषण की वजह से रोज 7 प्रतिशत लोगों की जान जाती है। यह आंकड़े देश के 10 बड़े शहरों से हैं, जहां सबसे अधिक प्रदूषण देखने को मिलता है।

Air Pollution Causes Over 7% Daily Deaths

Air Pollution Causes Over 7% Daily Deaths

Air Pollution Causes Over 7% Daily Deaths: देश में बढ़ता प्रदूषण कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए जिम्मेदार प्रमुख जोखिम कारकों में से एक है। इसकी वजह से शरीर में गंभीर रोग पनपने लगते हैं। दिल्ली, नोएडा, मुंबई और बेंगलुरु आदि शहरों में प्रदूषण एक बड़ी समस्या बन गई है। आपको जानकर हैरानी हो सकती है प्रदूषण वर्तमान समय में लोगों के मृत्यु के लिए जिम्मेदार प्रमुख कारण बन चुका है। खासकर, देश के बड़े शहरों में। हाल ही में द लांसेट की एक रिपोर्ट आई है, जिसमें बड़े शहरों में प्रदूषण के कारण सेहत पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में काफी चौंका देने वाला खुलासा हुआ है। द लांसेट प्लैनेटरी हेल्थ जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में यह बात सामने आई है कि देश के 10 बड़े शहरों में रोज 7 प्रतिशत मौत प्रदूषण के कारण हो रही हैं। आपको बता दें कि दिल्ली, मुम्बई और बेंगलुरु जैसे शहरों में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की प्रदूषण गाइडलाइन्स से भी अधिक 2.5 पीएम लेवल है। ऐसे में प्रदूषण को लेकर बहुत अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है।

बाहरी प्रदूषण से अधिक खतरनाक इनडोर प्रदूषण

आमतौर पर लोग ऐसा मानते हैं कि प्रदूषण सिर्फ घर से बाहर होता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी हो सकती है हमारे घर में जो प्रदूषण होता है वह बाहर प्रदूषण जितना ही खतरनाक होता है। बहुत से लोग प्रदूषण से बचने के लिए घर के भीतर अधिक समय बिताते हैं, लेकिन हम इनडोर प्रदूषण को नजरअंदाज कर देते हैं। हमारे घर के भीतर भी प्रदूषण होता है, जो स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। हम घर में भोजन पकाते हैं, मोमबत्ती, अगरबत्ती आदि जलाते हैं, इसके अलावा परफ्यूम स्प्रे, मच्छर या कॉकरोच भगाने वाले स्प्रे आदि का प्रयोग भी करते हैं। ये सभी प्रदूषण में योगदान देते हैं। साथ ही, घर में जूते चप्पल और खुली खिड़कियों के साथ धूल-मिट्टी भी आती है। यह सभी कारक हमारे घर को प्रदूषित कर देते हैं।

प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचने के लिए करें ये उपाय

  • घर से बाहर निकलते समय सावधानी बरतें। कोशिश करें कि मास्क जरूर लगाएं।
  • घर में प्रदूषण फैलने से रोकें।
  • घर की लगातार साफ-सफाई करते रहें और धूल-मिट्टी जमा न होने दें।
  • घर के भीतर कुछ भी जलाते समय खिड़की-दरवाजे खोलकर रखें, जिससे कि धुआँ बाहर निकल सके।
  • हानिकारक स्प्रे, परफ्यूम आदि का प्रयोग कम से कम करें।
  • मच्छर भगाने वाली मशीन भी प्रदूषण फैलाती हैं।
  • घर के भीतर भूलकर भी स्मोकिंग न करें।
  • दूषित हवा को बाहर निकालने के लिए घर में एग्जास्ट फैन का प्रयोग जरूर करें।
  • घर में कुछ इनडोर प्लांट्स लगाने से हवा को साफ करने में मदद मिलेगी।
  • आप चाहें तो घर में एयर प्यूरीफायर का प्रयोग भी कर सकते हैं।
अगर आप प्रदूषण की चपेट में नहीं आना चाहते हैं, तो बाहर के साथ-साथ घर में भी ये जरूरी सावधानी बरतें। यह आपकी लंबा जीवन जीने में मदद करेंगी।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited