Delhi Pollution: दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी, पॉल्यूशन से बचने के लिए अपनाएं घरेलू उपाय

Home Remedies for Air Pollution: एक स्टडी के अनुसार, दिल्ली में प्रदूषण की वजह से 50 फीसदी बच्चों को एलर्जी जैसी समस्या ने जकड़ लिया है। वहीं करीब 30 फीसदी बच्चे अस्थमा की बीमारी से जूझ रहे हैं। प्रदूषण हमारे फेफड़ों पर सबसे अधिक प्रभाव डालता है, जिसकी वजह से फेफड़े कमजोर होने लगते हैं और डैमेज भी हो सकते हैं।

delhi pollution.

दिल्ली की जहरीली हवा से बचने के लिए ट्राई करें ये Home Remedies

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • दिल्ली में बढ़ा प्रदूषण का स्तर, सांस लेना हुआ मुश्किल
  • प्रदूषण की वजह से फेफड़े और लंग्स से जुड़ी बीमारियां करती हैं अटैक
  • फेफड़े को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए अपनाएं ये जरूरी उपाय

Home Remedies for Air Pollution: दिल्ली, नोएडा के साथ ही कई शहरों में प्रदूषण का स्तर डरावनी स्थिति में पहुंच गया है। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए इमरजेंसी के हालात बन गए हैं और यही वजह है कि ग्रैप का चौथा चरण लागू हो गया है। वहीं इस शहर में गाड़ियों की एंट्री पर भी बैन लगा दिया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, पराली जलाने के चलते प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है और इन दिनों उत्तर पश्चिम हवाओं के चलने की वजह से पराली का प्रदूषण दिल्ली की हवा को विषैला बना रहा है। दिल्ली जहरीली हवा के चलते लोगं का सांस लेना मुश्किल हो गया है। ऐसे में आपके फेफड़े कमजोर और डैमेज हो सकते हैं और लंग्स से संबंधित एलर्जी होना आम है। इसलिए इस हवा से बचने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं।

जहरीली हवा होने के चलते लोगों को सांस लेने में तकलीफें, अस्थमा, घरघराहट, खांसी, सीने में दर्द जैसी गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता है। फेफड़ों को सुरक्षित रखने के लिए कुछ हेल्दी टिप्स को आजमाया जा सकता है, जो आपको इन परेशानियों से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं।

आसान और प्रभावी घरेलू उपचार

अदरक का इस्तेमाल-

अदरक को हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद नुस्खा माना जाता है। ये गले में सूजन, दर्द, खांसी, जुकाम जैसी समस्याओं के लिए कारगर माना जाता है। इसके इस्तेमाल से बलगम को तोड़ा जा सकता है और यह बलगम को बाहर निकालने में भी मदद करता है। फेफड़ों को साफ करने के लिए अदरक, हल्दी, शहद को एक साथ मिलाकर खाना असरदार बताया जाता है।

शहद

फेफड़ों और सांस की दिक्कतों के लिए शहद एक रामबाण की तरह काम करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई गुण मौजूद होते हैं, जो फेफड़ों को साफ करने में मदद कर सकते हैं। यह गले में दर्द, खांसी, जुकाम में भी फायदा पहुंचाता है।

हल्दी का सेवन

फेफड़ों को शुद्ध करने के लिए हल्दी का सेवन करना बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसे खाने से सांस से जुड़ी कई बीमारियों को दूर करने में सहायता मिलती है। ‌रोजाना हल्दी वाले गर्म दूध का सेवन करना फायदा दिला सकता है।

जहरीली हवा से बचने के टिप्स--बाहर जाने से बचे

-यदि बाहर निकलना मजबूरी है तो मुंह पर मास्क लगाकर ही निकलें

-प्रदूषण से जहर से बचाने के लिए एयर प्यूरीफायर आपकी मदद कर सकता है।

-मास्क के साथ-साथ चश्मा पहनना भी जरूरी

-पेड़ पौधों के गमले में पानी डालने के साथ ही उनके पत्तों पर भी पानी छिड़कें

-प्रदूषण से बचने के लिए कुछ दिन तक बाहर निकलना बंद कर दें

-योगा, एक्सरसाइज आदि को अपने घर में ही करने की कोशिश करें

Skin Care Tips: पॉल्यूशन से डल पड़ जाती है त्वचा? स्किन को इन घरेलू तरीके से करें डिटॉक्स

इन सभी टिप्स को आजमाने के अलावा आप प्रदूषण के प्रभाव को कम करने के लिए सही खानपान फॉलो करें और तुलसी, नीम, गिलोय, अश्वगंधा जैसी जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। गुड़ खाने से भी प्रदूषण के असर को कम किया जा सकता है। इसलिए अपनी डाइट में गुड़ को जरूर शामिल करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited