Ajwain For Women: महिलाओं की कई समस्याओं का समाधान है एक चम्मच अजवाइन, जानिए कैसे खाएं

Ajwain For Women: महिलाओं की कई परेशानियों को कम करने में अजवाइन काफी लाभकारी हो सकता है। खासतौर पर अजवाइऩ के इस्तेमाल से पीरियड्स के दिनों में होने वाली परेशानियों को कम किया जा सकता है। इसके अलावा यह स्किन और बालों की समस्याओं को भी दूर कर सकता है। आइए जानते हैं कैसे करें सेवन?

ajwain for women.

महिलाओं को अजवाइन का सेवन करने से होने वाले लाभ

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • पीरियड्स दर्द से दिलाए राहत
  • ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाए अजवाइन
  • स्किन के लिए फायदेमंद है अजवाइन
Ajwain For Women: औषधीय गुणों से भरपूर अजवाइन लगभग हर रसोई में आसानी से मिल जाता है। नियमित रूप से अजवाइन का सेवन करने से पाचन को दुरुस्त रखा जा सकता है। इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, तो आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखने में प्रभावी साबित हो सकते हैं। अजवाइन की मदद से पुरुष और महिला दोनों की परेशानियों को दूर किया जा सकता है। महिलाओं द्वारा इसके सेवन से उनकी कई परेशानियों को कम करने में मदद मिल सकती है। आज हम इस लेख में महिलाओं को अजवाइन का सेवन करने से होने वाले लाभ के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं विस्तार से-

महिलाओं को अजवाइन से होने वाले लाभ

महिलाओं को अजवाइन से काफी लाभ मिल सकता है। इससे पीरियड्स के दिनों में होने वाली परेशानी के साथ-साथ कई समस्याओं को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं विस्तार से-
पीरियड्स के दर्द से राहत
कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान काफी ज्यादा दर्द और ऐंठन का सामना करना पड़ता है। इस तरह की परेशानियों को दूर करने के लिए अजवाइन काफी हेल्दी हो सकता है। खासतौर पर अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ लेने से पीरियड्स में होने वाली परेशानी कम होती है। यह हार्मोनल समस्याओं को कम कर सकता है, जिससे आपको काफी राहत मिलती है।
स्किन की परेशानी करे कम
अजवाइन में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं, जो स्किन संबंधी परेशानियों को कम करने में प्रभावी हो सकते हैं। इतना ही नहीं, अजवाइन में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन पर होने वाली सूजन को भी कम कर सकता है। अगर आप स्किन पर निखार चाहते हैं तो अजवाइन का इस्तेमाल करें। इससे काफी लाभ मिलेगा।
ब्रेस्टफीड कराने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद
ब्रेस्टफीड कराने वाली महिलाओं के लिए अजवाइन काफी लाभकारी हो सकता है। इससे ब्रेस्टमिल्क को बढ़ावा मिलता है, जिससे आपके शिशु को भरपूर रूप से पोषण प्राप्त होता है।
बालों के लिए फायदेमंद
अजवाइन न सिर्फ पाचन को दुरुस्त रख सकता है, बल्कि इसके इस्तेमाल से बालों से जुड़ी परेशानियां भी कम होती है। अजवाइन में मौजूद गुण बालों में बैक्टीरियल समस्याओं को उत्पन्न नहीं होने होते हैं, जिससे आपको काफी लाभ मिल सकता है।
कैसे करें सेवन?
अजवाइन का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है। आप इसका इस्तेमाल खाने में तड़का लगाकर कर सकते हैं। इसके अलावा अजवाइन का सेवन गुनगुने पानी के साथ किया जा सकता है। कुछ लोग अजवाइन का काढ़ा भी पीना पसंद करते हैं। इन सभी तरीकों से अजवाइन का सेवन करने से आपको लाभ पहुंच सकता है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited