Male fertility: 83 साल की उम्र में पिता बनेंगे अल पचीनो, जानिए क्या है पिता बनने की सही उम्र

Health Tips in Hindi: पुरुष अक्सर सोचते हैं कि जब बच्चा होने की बात आती है तो उनकी उम्र कोई मायने नहीं रखती है और बायोलॉजिकल क्लॉक केवल बच्चे पैदा करने वाली मां के लिए महत्वपूर्ण होती है। हालांकि, आपकी उम्र के साथ शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता में गिरावट आती है। आइये जानते हैं कि पिता बनने के लिए सही उम्र कौन सी है-

male fertility,fertility,male infertility

Al Pacino 83 साल की उम्र में बनने जा रहे चौथी बार पिता

Male fertility In Hindi: हमारे सामने कुछ ऐसे उदाहरण आते हैं जो हमें सोचने पर मजबूर कर देते हैं कि क्या पिता बनने की उम्र बढ़ रही है। इस हफ्ते दिग्गज अभिनेता अल पचीनो ने घोषणा की कि वह 83 साल की उम्र में पिता बनने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनकी 29 साल की गर्लफ्रेंड नूर अलफल्लाह से उन्हें एक बच्चा होगा।
इसके साथ ही उन्हें बुजुर्ग पिताओं के क्लब में शामिल किया गया है। इससे पहले, रॉबर्ट डी नीरो ने पिछले महीने खुलासा किया था कि वह 79 साल की उम्र में अपने सातवें बच्चे के पिता बनने जा रहे हैं। सच कहूं तो हाल ही में ऐसा नहीं हुआ है। कई अमेरिकी संगीतकार, अभिनेता और यहां तक कि कुछ अमेरिकी राष्ट्रपति भी पिता बन चुके हैं।
पिछले कुछ सालों में पिता बनने की उस्र बढ़ती जा रही है। 1972 और 2015 के बीच इसमें 3.5 साल की वृद्धि हुई है। अमेरिका जैसे देशों में पिता बनने की उम्र 30.9 साल है। 9% पुरुष चालीस वर्ष के थे जब उनका पहला बच्चा पैदा हुआ था। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक 92 साल की उम्र में बच्चे को जन्म देने का रिकॉर्ड एक इंसान के नाम है। खबरों के मुताबिक कुछ वृद्ध पुरुष भी पिता बन गए हैं। हालांकि, इतनी देर से पिता बनने के कई खतरे भी हैं।

चालीस या पचास के दशक में पुरुषों के स्पर्म क्वालिटी, काउंट और वेलोसिटी में कमी - Decreased sperm quality, count, and velocity in men in their forties or fifties

दिसंबर 2022 में यूटा विश्वविद्यालय और अन्य संगठनों ने पितृत्व की उपयुक्त आयु पर एक रिपोर्ट प्रकाशित की। यह प्रजनन क्षमता, गर्भावस्था के जोखिम और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए जोखिम की समीक्षा करता है। अल पैचीनो जैसे लोग इस शोध में शामिल नहीं हैं। क्योंकि उनकी उम्र में पिता बनना दुर्लभ है। हालांकि, कुछ मेडिकल रिपोर्ट्स के मुताबिक चालीस या पचास के दशक में पुरुषों के स्पर्म क्वालिटी, काउंट और वेलोसिटी में कमी आई है।
शोधकर्ताओं का कहना है कि चालीस के बाद पिता बनने पर इनफर्टिलिटी का खतरा होता है, लेकिन अगर आप स्वाभाविक रूप से गर्भवती होती हैं तो गर्भपात का भी खतरा होता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि पिता की उम्र जितनी अधिक होगी, गर्भपात का खतरा उतना ही अधिक होगा। जन्म के बाद बच्चे को कई तरह की बीमारियों का भी खतरा रहता है। यह 1950 के दशक से जाना जाता है कि बड़े पिता वाले बच्चों में आनुवंशिक बीमारी एकोंड्रोप्लासिया विकसित होने की संभावना अधिक होती है। तब से इस तरह की कई बीमारियां सामने आ चुकी हैं।
"जिस तरह मां की उम्र बच्चे को कई बीमारियों का खतरा बढ़ा देती है, उसी तरह पिता की उम्र भी ऐसी बीमारियों के खतरे को बढ़ा देती है।" यह यूटा के शोधकर्ताओं द्वारा बताया गया है। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि पिता की उम्र जितनी अधिक होती है, बच्चे के फिट होने और जन्म के समय कम वजन होने का जोखिम उतना ही अधिक होता है। साथ ही, अगर पिता की उम्र अधिक है, तो कम उम्र में कैंसर और कम उम्र में विभिन्न हृदय रोगों के विकसित होने का खतरा अधिक होता है।

देरी से पिता बनने से न्यूरोडेवलपमेंटल डिसऑर्डर वाले बच्चे होने की संभावना अधिक - Late fatherhood more likely to have children with neurodevelopmental disorders

पुरुष आमतौर पर शुक्राणु का उत्पादन बंद नहीं करते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उनके पास महिलाओं की तरह 'बायोलॉजिकल क्लॉक' नहीं है। एक आदमी की उम्र के रूप में उसके शुक्राणु आनुवंशिक परिवर्तन से गुजरते हैं जिससे संभावना बढ़ जाती है कि उसके शुक्राणु का डीएनए क्षतिग्रस्त हो सकता है। यह प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है और उसके भविष्य के बच्चों के स्वास्थ्य पर संभावित प्रभाव भी पैदा कर सकता है।
अध्ययनों से पता चला है कि एक ' अधिक उम्र में पिता बनने से' पिता में न्यूरोडेवलपमेंटल डिसऑर्डर वाले बच्चे होने की संभावना अधिक हो सकती है। 2010 में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि 40 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों की संतानों में सामान्य जनसंख्या की तुलना में ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार विकसित होने का पांच गुना जोखिम था।

पुरुष किस उम्र में शुक्राणु बनाना बंद कर देते हैं?- At what age men stop producing sperm?

पुरुष आमतौर पर शुक्राणु का उत्पादन बंद नहीं करते हैं, लेकिन उम्र के साथ शुक्राणु की गुणवत्ता में गिरावट आती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सीमन पैरामीटर निर्धारित किए हैं जो स्वस्थ शुक्राणु के लिए बेंचमार्क हैं। इनमें गिनती, आकारिकी (Shape) और गतिशीलता (Movement) शामिल हैं। 35 वर्ष की आयु के आसपास, पुरुष अपने वीर्य मापदंडों को खराब होते हुए देख सकते हैं।

पिता बनने के लिए कौन सी उम्र बहुत सही है? - What window are you most fertile?

जिस उम्र में एक आदमी पिता बनने के लिए सबसे अधिक उपयुक्त होता है वह 22 से 25 साल के बीच होता है। 35 साल की उम्र से पहले बच्चे पैदा करने की सलाह दी जाती है। इस उम्र के बाद पुरुषों की फर्टिलिटी खराब होने लगती है। 35 के बाद, शुक्राणु के परिणामस्वरूप गर्भधारण हो सकता है जहां म्यूटेशन हो सकता है। आगे जाकर, यदि पुरुष की उम्र 45 वर्ष से अधिक है, तो गर्भवती महिला की उम्र चाहे जो भी हो, गर्भपात होने की संभावना बहुत अधिक होती है।
जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड कम्युनिटी हेल्थ में प्रकाशित एक शोध में पाया गया कि 25 वर्ष की आयु से पहले पिता बनने से स्वास्थ्य संबंधी गंभीर परिणाम हो सकते हैं और यहां तक कि मध्य आयु में असामयिक मृत्यु भी हो सकती है। अध्ययन में पाया गया कि जो पुरुष जीवन में पहले पिता बन गए थे, उनका स्वास्थ्य खराब होने और 30 से 44 वर्ष की आयु तक पितृत्व में देरी करने वालों की तुलना में कम उम्र में मरने की संभावना अधिक थी। इसके अलावा, काफी मात्रा में मनोवैज्ञानिक और वित्तीय तनाव आ सकता है। अपने शुरुआती वयस्कता में बच्चा होने के साथ जब आप इसके लिए पूरी तरह से तैयार नहीं होते हैं।
लेकिन एक बात तो साफ है कि इन तमाम बीमारियों और बीमारियों के लिए कौन से कारक जिम्मेदार हैं, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है। इसके लिए माता-पिता की जीवनशैली, प्रदूषण जैसी कई चीजें जिम्मेदार हैं। हालांकि, शोधकर्ताओं के अनुसार, एक आदमी की उम्र के रूप में कोशिका के डीएनए में म्यूटेशन की संभावना होती है जो शुक्राणु दूसरी पीढ़ी में जाता है।
इस तरह के शोध ने डॉक्टरों और वैज्ञानिकों को प्रजनन क्षमता पर पुनर्विचार करने के लिए प्रेरित किया है। परंपरागत रूप से, यदि कोई जोड़ा बच्चा पैदा करने की कोशिश कर रहा है, तो महिलाओं की उम्र पर बहुत ध्यान दिया जाता है। महिलाओं की फर्टिलिटी पर काफी शोध हो रहे हैं। लेकिन अब यह स्पष्ट हो गया है कि पुरुषों की प्रजनन क्षमता धीरे-धीरे कम होने के बावजूद पितृत्व की उम्र महत्वपूर्ण है।
फिर भी अल पैचीनो और डी नीरो अभी भी अपवाद हैं। पितृत्व अब युवाओं का एकाधिकार नहीं है। 1970 के बाद से संयुक्त राज्य अमेरिका में 30 वर्ष से कम आयु के पिता बनने वाले पुरुषों की संख्या में 27 प्रतिशत की कमी आई है, जबकि 45 से 49 वर्ष की आयु के बीच पिता बनने वाले पुरुषों की संख्या में 52 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। अगर ऐसा ही चलता रहा तो समाज इस स्थिति को भी स्वीकार करेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited