Health Tips: सुबह पानी में मिलाकर पिएं ये हरे पत्ते, डेंगू-थायराइड जैसी 10 बीमारियां होंगी खत्म

Amazing Health Benefits of Giloy: इस जड़ी बूटी के पत्ते, पाउडर या तने का रस कई गंभीर बीमारियों को दूर कर सकता है। अगर आप डेंगू या डायबिटीज से पीड़ित हैं तो आपको इसके फायदे जानने के लिए गिलोय को तुरंत घर ले आना चाहिए। जानिए गिलोय का कैसे करें इस्तेमाल -

Giloy Drink, giloy benefits patanjali, giloy benefits for liver

Benefits of Giloy: इम्यूनिटी के लिए कितना फायदेमंद गिलोय?

Giloy Tablet Benefits: अगर आपको आयुर्वेद या पौधों में ज़रा भी दिलचस्पी है तो आपने गिलोय का नाम ज़रूर सुना होगा। इसे गुडूची के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसे 'अमृता' कहा जाता है। गुडूची को आयुर्वेद में सबसे शक्तिशाली जड़ी बूटियों में से एक माना जाता है। इस जड़ी बूटी में बुखार, डेंगू, चिकनगुनिया, गठिया, वायरल बुखार, खांसी और जुकाम जैसी बीमारियों से लड़ने और ठीक करने की पूरी क्षमता है।
आयुर्वेद चिकित्सक दीक्षा भानसार के मुताबिक गिलोय शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है और मस्तिष्क के लिए टॉनिक का काम करती है। इसके अलावा, इसमें तनाव के स्तर को कम करने, याददाश्त में सुधार करने और मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाने की क्षमता होती है।

गिलोय के फायदे | Giloy Benefits

डॉक्टरों के अनुसार, अन्य आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों की तरह गुडूची भी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकती है और वायरल बुखार, पेट खराब, खांसी, जुकाम, डेंगू और टाइफाइड जैसी बीमारियों से राहत दिला सकती है।

गिलोय के गुण | Giloy Properties

गिलोय एक प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बायोटिक, एंटी-एजिंग, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-डायबिटिक और एंटी-कैंसर दवा है। इसका सेवन आम लोग कर सकते हैं और इसके कोई दुष्प्रभाव अभी तक ज्ञात नहीं हैं। हालांकि, आपको डॉक्टर के मार्गदर्शन के बिना इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान इसका सेवन न ही करें तो बेहतर है।

गरम पानी में उबालें | How to Use Giloy

डॉक्टरों के अनुसार गिलोय की ताजी पत्तियों और तनों को रात भर के लिए भिगो दें। इसे 1 गिलास पानी में आधा होने तक उबालें, सुबह छानकर पी लें। अर्क उबालते समय आप तुलसी के पत्ते, हल्दी और लौंग डाल सकते हैं।

मधुमेह रोगियों को करना चाहिए सेवन | Giloy for Diabetes Patient

गिलोय के सूखे रूप को क्वाथ के नाम से जाना जाता है। क्वाथ का 1 भाग (10 ग्राम) रात भर 400 मिली पानी में भिगो दें। सुबह 100 मिली तक उबालें, छान लें और पी लें। आप स्वाद के लिए गुड़ डाल सकते हैं।

गिलोय का चूर्ण | Giloy Powder

बाजार में गिलोय का पाउडर भी मिलता है। आप 1 चम्मच पाउडर को गर्म पानी और शहद के साथ मिलाकर सुबह खाली पेट ले सकते हैं। इसकी गोलियां Guduchi Ghanvati (Giloy) (Sanshamani Vati) के रूप में उपलब्ध हैं, जिन्हें आप भोजन से पहले दिन में दो बार ले सकते हैं।

गिलोय रस | Giloy Juice

आप रोजाना सुबह भोजन से 1 घंटे पहले 10 मिली गर्म पानी के साथ शुरुआत कर सकते हैं। रस सबसे शक्तिशाली है लेकिन पचाने में कठिन है, यह उपाय केवल अच्छे चयापचय वाले लोगों के लिए अच्छा
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited