Anant Ambani Weight Gain: ओवरवेट लोगों के लिए क्यों मुश्किल होता है वजन कंट्रोल रखना? डॉक्टर से जानें वेट मेंटेन रखने के टिप्स

How To Maintain Weight After Weight Loss Tips In Hindi: ज्यादातर ओवरवेट लोगों के साथ यह समस्या देखने को मिलती है कि वे वजन कम तो कर लेते हैं, लेकिन उसे मेंटेन नहीं रख पाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश ऐसे क्यों होता है? इस लेख में विस्तार से जानें।

Tips To Maintain Weight After Weight Loss

Tips To Maintain Weight After Weight Loss

How To Maintain Weight After Weight Loss Tips In Hindi: मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी अपनी शादी को लेकर आजकल काफी सुर्खियों में हैं। वे जल्दी ही शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट का प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन चल रहा है। उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं। शादी के अलावा, अपने बढ़ते वजन को लेकर भी अनंत अंबानी काफी चर्चा में हैं। कुछ समय पर अनंत अंबानी ने जबरदस्त वेट लॉस किया था, महज 18 महीनों में 108 किलो वजन कम करके उन्होंने सभी को हैरान कर दिया था। लेकिन अब शादी के मौके पर उनका वजन फिर से बढ़ गया है। असल में अनंत अंबानी अस्थमा से पीड़ित हैं, जिसकी वजह से उन्हें स्टेरॉयड दवाओं पर रहना पड़ता है। इनकी वजह से उनके लिए वजन कंट्रोल रख पाना काफी चुनौतीपूर्ण होता है। लेकिन हम देखते हैं कि ज्यादातर ओवरवेट लोगों के साथ यह समस्या देखने को मिलती है कि वे वजन कम तो कर लेते हैं, लेकिन उसे मेंटेन नहीं रख पाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश ऐसे क्यों होता है? इस विषय पर बेहतर जानकारी के लिए हमने शारदा हॉस्पिटल, नोएडा की सीनियर डायटीशियन मिस श्वेता जैस्वाल से बात की। इस लेख में जानें कुछ लोगों के लिए वजन मेंटेन कर पाना क्यों मुश्किल होता है।

वजन कंट्रोल रखने के लिए ओवरवेट लोगों को क्या करना पड़ता है संघर्ष- Why Some People Struggle To Maintain Weight After Weight Loss In Hindi

डायटीशियन श्वेता की मानें, तो शरीर के स्वस्थ वजन को बनाए रखना कई व्यक्तियों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होता है, खासकर उन लोगों के लिए जिनका वजन अधिक है। भले ही वजन कम करना संभव और आसानी लग सकता है, लेकिन असली चुनौती घटाए हुए वजन को मेंटेन रखने में है। अधिक वजन वाले लोगों के लिए वजन मेंटेन न रख पाने का एक महत्वपूर्ण कारण है, शरीर का कम किया हुआ वजन पुनः प्राप्त करने की प्राकृतिक प्रवृत्ति। हमारा शरीर वजन घटाने को एक खतरे के रूप में मानता है, जिससे शरीर में हार्मोनल प्रतिक्रियाएं शुरू हो जाती हैं, जो भूख बढ़ाती हैं और मेटाबॉलिज्म को धीमा कम कर देती हैं, जिससे वजन घटाने के प्रयासों को बनाए रखना कठिन हो जाता है।

वेट लॉस के बाद वजन मेंटेन रखने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो- Tips To Maintain Weight After Weight Loss In Hindi

1. जीवनशैली में सुधार करें

गतिहीन दिनचर्या, अनहेल्दी खान-पान और तनाव या भावनात्मक खान-पान जैसे मनोवैज्ञानिक कारक वजन बढ़ाने में योगदान देते हैं। इनमें सुधार के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण बहुत मायने रखता है। वजन को प्रभावी ढंग से कम करने और बनाए रखने के लिए, लोगों को स्थायी जीवनशैली में परिवर्तन अपनाना चाहिए।

2. नियमित फिजिकल एक्टिविटी करें

शारीरिक रूप से एक्टिव रहना, नियमित कार्डियो और स्ट्रेंथ या वेट ट्रेनिंग, न सिर्फ अतिरिक्त कैलोरी को जलाने में मदद करते हैं, बल्कि मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाते हैं। साथ ही समग्र कल्याण को बढ़ावा देते हैं।

3. खानपान में सुधार करें

प्रोसेस्ड फूड्स, मिठाई और चीनी युक्त फूड्स, ड्रिंक्स आदि का सेवन सीमित करें। इसके बजाए, फल-सब्जियां, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करें। यह आपके वजन को कंट्रोल रखने में बहुत मदद कर सकता है। इसके अलावा पोर्शन कंट्रोल का भी विशेष ध्यान रखें, सावधानीपूर्वक खाने की आदतें व्यक्तियों को भोजन के साथ एक स्वस्थ संबंध विकसित करने, अधिक खाने से रोकने और तृप्ति को बढ़ावा देने में मदद करती हैं।

4. मोटिवेटिड रहें

दीर्घकालिक सफलता के लिए एक मजबूत सपोर्ट सिस्टम का निर्माण करना आवश्यक है। चुनौतीपूर्ण समय के दौरान मित्रों और परिवार द्वारा प्रोत्साहित करने से मोटिवेशन मिलता है। साथ ही, निरंतर प्रयास करने की प्रेरणा मिलती है।

5. धैर्य रखें

वजन मेंटेन रखने के साथ संघर्ष पर काबू पाने के लिए समर्पण, धैर्य और समग्र दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। अंतर्निहित चुनौतियों को समझकर और प्रभावी रणनीतियों को अपनाकर, व्यक्ति मनचाहा लक्ष्य प्राप्त कर सकता है। साथ ही, घटाए हुए वजन को बनाए रख सकता है। यह एक स्वस्थ जीवन शैली का मार्ग प्रशस्त करने में मदद कर सकता है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited