Weight Loss Tips: शादियों के सीजन में दिखना है स्लिम और फिट, रोजाना सुबह गर्म पानी में मिलाकर पिएं ये चीज

Apple Cider Vinegar for weight loss: वेडिंग सीजन जल्द ही शुरू होने वाला है। शादी में हर कोई परफेक्ट लुक चाहता है। हालांकि, मोटापा लुक बिगाड़ सकता है। ऐसे में आप एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब के सिरके के जरिए आप अपना वजन घटा सकते हैं। जानिए कैसे करें इसका सेवन।

Apple-Cider-Vinegar

Apple Cider Vinegar

मुख्य बातें
  • जल्द ही शुरू होना वाला है वेडिंग सीजन
  • शादियों में हर कोई दिखना चाहता है फिट
  • सेब के सिरके से घटा सकते हैं आप वजन
Apple Cider Vinegar for Weight loss: देश में वेडिंग सीजन दस्तक देने वाला है। शादी में हर कोई अपने लुक्स को लेकर बेहद सजग रहता है। मोटापा शादियों में आपके लुक को खराब कर सकता है। ऐसे में एक ड्रिंक से आप कुछ ही दिनों में अपना वजन घटा सकते हैं। ये ड्रिंक है सेब का सिरका। रोजाना सुबह गर्म पानी के साथ सेब का सिरका पीने से न सिर्फ बेली फैट कम होता है। साथ ही ये फैटी लीवर जैसी बीमारियों से लड़ने में भी मददगार होता है।
एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब के सिरके में एसिटिक एसिड होता है। ये पेट की चर्बी को गलाने में मदद करता है, इससे वजन तजी से घटता है। 100 ग्राम सेब के सिरके में 22 ग्राम कैलोरी होती है। इससे आपका पेट भरा रहता है। साथ ही भूख का भी एहसास नहीं होता है। इसके अलावा लीवर के लिए भी ये बेहद फायदेमंद होता है। वहीं, डायबिटीज के मरीजों के लिए भी ये बेहद फायदेमंद होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है, जो इम्युनिटी को भी बूस्ट करता है। वहीं, शरीर में खराब कोलेस्ट्रोल के स्तर को भी कम करने में ये कारगर साबित हो सकता है। इससे दिल की बीमारी का खतरा भी कम होता है।
ऐसे करें सेब के सिरके का सेवन
सेब का सिरका का सीधा सेवन न करें। इसे हमेशा डाइल्यूट करके पिया जाता है। सबसे पहले एक चम्मच सेब के सिरके को गुनगुने पानी में मिलाएं। इसके बाद इसे पी लें। आप खाली पेट भी इसका सेवन कर सकते हैं। ध्यान रहें कि इसका सेवन आप अत्यधिक मात्रा में न करें वरना ये नुकसानदायक भी हो सकता है। वहीं, खाने से पहले भी आप इसे पी सकते हैं। खाने के तुरंत बाद आप बिल्कुल भी इसका सेवन न करें। ऐसा करने से आपका पाचन तंत्र कमजोर हो सकता है।
खाना खाने के लगभग आधे घंटे बाद ही सेब का सिरके का सेवन करें। वहीं, ज्यादा मात्रा में सेब के सिरके का सेवन दांतों के लिए भी नुकसानदेह हो सकता है। आप एक स्पून से ज्यादा सेब का सिरका पानी में मिक्स न करें।
( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिवम पांडे author

शिवम् पांडे सिनेमा के आलावा राजनीति, व्यापार और अंतरराष्ट्रीय सम्बन्धों में खास रुचि है। पत्रकारिता में लगभग सात साल का अनुभव रखने वाले शिवम् पांडे बॉ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited