क्या कोरोना की वजह से आ रहे हैं हार्ट अटैक? डॉक्टर से जानें कई जानें लेने वाला 'साइलेंट किलर' कौन?

Heart Attack reason: पिछले कुछ महीनों से लगातार ऐसी घटनाओं के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। जिसमें कोई मंच पर ऐक्टिंग करते हुए अचानक गिर पड़ा और मौत हो गई। क्या इसके पीछे कोरोना एक कारण है? इस साइलेंट किलर के बारे में सारे सवालों के जवाब एक्सपर्ट के जरिए दिलवाएंगे।

क्या कोरोना की वजह से आ रहे हैं हार्ट अटैक? डॉक्टर से जानें कई जानें लेने वाला 'साइलेंट किलर' कौन?
बीते दिनों में आई खबरें अगर आपको याद हैं तो उनमें से कुछ इस तरह थीं-लखनऊ में वरमाला पहनाते हुए दुल्हन अचानक चक्कर खाकर गिर गई। जिसके बाद उसे तुरंत हेल्थ सेंटर पहुंचाया गया। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित करते हुए मौत का कराण हार्ट अटैक बताया। मेरठ में चार दोस्त एक साथ शादी से लौट रहे थे। पैदल चलते चारों में से एक को छींक आती है और छींकते हुए वो गिर जाता है। और कुछ ही देर में उसकी मौत हो जाती है। वाराणसी में अपने भतीजे की शादी में नाच रहे फूफा मनोज विश्वकर्मा अचानक डांस करते-करते गिर पड़े। जिसके बाद वहां खड़ें लोगों को पहले लगा कि वह कोई डांस स्टेप कर रहे हैं लेकिन काफी देर तक जब वह नहीं उठे तो उन्हें आनन-फानन में अस्पताल ले जाया गया। वहां डॉक्टरों ने हार्ट अटैक बताते हुए उन्हें मृत घोषित कर दिया।
जबलपुर में एक मेट्रो बस बीच सड़क पर अचानक कई गाड़ियों को रौंद देती है। जिसके बाद लोग ड्राइवर को जब पकड़ने जाते हैं तो बस में ड्राइवर मृत पड़ा होता है। ये कुछ ऐसी घटनाएं है जो हाल ही में हुई है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है ऐसी घटनाएं अचानक अभी होने लगी हैं। पिछले कुछ महीनों से लगातार ऐसी घटनाओं के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। जिसमें कोई मंच पर ऐक्टिंग करते हुए अचानक गिर पड़ा और मौत हो गई। कोई बैठे-बैठे या डांस करते अचानक दुनिया से विदा हो गया। हाल ही में दशहरा के वक्त कई ऐसे और वीडियो सोशल मीडिया पर लगातार देखे जा सकते थे।
ऐसे हादसों की बढ़ती संख्या को देखकर लोग दहशत में हैं। और हर कोई यहीं जानना चाहता है कि आखिर इन मौत के पीछे के कारण क्या हैं और इस तरह अचानक किसी भी उम्र का व्यक्ति क्यों चलते फिरते मौत का शिकार हो रहा है? क्या इसके पीछे कोरोना एक कारण है? तो चलिए आज हम आपको इस साइलेंट किलर के बारे में सारे सवालों के जवाब एक्सपर्ट के जरिए दिलवाएंगे।
कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक दो अलग चीजें
जीबी पंत के एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्टर अंकित बंसल बताते है कि, कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक दो अलग चीजें हैं। जिन लोगों की मौत जिम करते हुए या एक्सरसाइज करते हुए हुई है वो सभी लोग हार्ट अटैक का शिकार हुए हैं। ऐसे ही जो लोग चलते-चलते, डांस करते हुए या बैठे-बैठे जान गंवा रहे हैं वो लोग कार्डियक अरेस्ट का शिकार हुए हैं।
लाइफस्टाइल डिसऑर्डर से बढ़ा खतरा
डॉक्टर अंकित इस साइलेंट किलर का मुख्य कारण लाइफस्टाइल डिसऑर्डर को बताते हुए कहते हैं, "अचानक हो रही मौत का कारण आजकल हम लोगों की लाइफस्टाइल है। आज कल युवाओं में डायबिटीज जैसी बिमारियों का बढ़ना, दिन प्रतिदिन लोगों में स्ट्रेस बढ़ना साथ ही लगातार युवाओं में ज्यादा से ज्यादा स्मोकिंग और ड्रिकिंग का बढ़ना। आज कल स्मोकिंग और वेपिंग को लोग बहुत ज्यादा तवज्जो देते हैं जिसके कारण हमारा हार्ट सिकुड़ता चला जाता है।"
प्रोटिन भी साइलेंट किलर का मददगार
डॉक्टर अंकित कहते है, "साइलेंट किलर को लेकर हमारी रिसर्च में एक मुख्य कारण प्रोटिन को भी पाया गया है। आजकल युवाओं में खासकर जिम करने वाले लोगों में प्रोटिन पीने और खाने का चलन लगातार बढ़ रहा है। और इन प्रोटिन को वो किसी से बिना पूछताछ और सलाह के लेते हैं। जिसके कारण 19-20 साल के बच्चे जिन्हें किसी तरह की कोई और परेशानी नहीं है और ना ही वो स्मोकिंग और ड्रिकिंग करते हैं उसके बाद भी इस उम्र के युवा हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी का शिकार हो रहे हैं।"
कोविड के बाद क्यों बढ़े अचानक मौत के आंकड़े
अचानक हो रही मौत में कोविड को लेकर बात करने पर डॉ. अंकित कहते हैं, "इन मौत के पीछे कोविड एक मुख्य कारण जरूर हो सकता है। क्योंकि कोविड कई तरह से हार्ट को अफेक्ट करता है जैसे हार्ट फेलियर, बायोकार्डिस्ट, इररेगुलर हार्टबिट्स इन सभी तरह की बीमारियों को कोरोना प्रमोट करता है। कोविड के समय जिस भी व्यक्ति को माइलड कोविड भी हुआ है उसे कार्डिक अरेस्ट आने का लगभग 50 से 60 प्रतिशत बढ़ जाता है।"
कार्डिक अरेस्ट के लक्षण
"कोई भी व्यक्ति जिसे कोई असहजता हो रही है जैसे अचानक बेचैनी होना, पसीने आना, उल्टी जैसा लगना, सीने पर भारी जैसा लगना या कोई ऐसी चीज जो आपको पहले से ना हो रही हो और आपको अचानक लगती है। इस तरह की चीजें इसके लक्षण हो सकते हैं। जैसे सिंगर केके के निधन से पहले का हमने वीडियो देखा जहां उन्हें पहले ही एक बेचैनी और गर्मी जैसा महसूस हो रहा था लेकिन उन्होंने उसे नजरअंदाज कर दिया। इस तरह की चीजें कार्डिक अरेस्ट के लक्षण हो सकते हैं।"
कार्डिक अरेस्ट से किसी को बचाने के लिए क्या करें?
डॉ. अंकित कहते हैं, "अगर आपके सामने किसी को अटैक आता है जो सबसे पहले मदद मांगे और 30 मिनट के 'गोल्डन समय' में उसे जल्द से जल्द मेडिकल ट्रीटमेंट दिलवाएं। इसके अलावा CPR देने की कोशिश करें। मुंबई जैसे शहर में बड़ी-बड़ी सोसाइटी में सिक्योरिटी गार्ड्स को डिसेबेलटर्स की ट्रेनिंग दी जा रही है। अमेरिका और ब्रिटेन जैसे शहरों में मॉलस और पब्लिक एरिया में डिसेबेलटर्स लगाए गए होते हैं। मुंबई जैसे शहरों में भी इसका इस्तेमाल शुरू हो गया है। यह एक शॉक मशीन है जिसे मरीज के चेस्ट और एक्सलेरी एरिया में रखकर शॉक दिया जाता है। इससे उल्टी चल रही हार्टबीट को ये सीधा कर देगी और मरीज नॉर्मल कंडिशन में आ जाएगा।"
रोजमर्रा की लाइफस्टाइल में क्या बदलाव करें?
आजकल लोगों की लाइफस्टाइल जिस तरह की है उसका पूरा असर हेल्थ पर पड़ता है जिसके कारण इस तरह की बीमारियां ज्यादा असर करती हैं। डॉ.अंकित इस तरह की बीमारियों से बचने के लिए आम दिनचर्या में करने वाली चीजों के बारे में जानकारी देते हुए कहते हैं, "हमें अपनी लाइफस्टाइल में कोशिश करनी चाहिए की स्ट्रेस को जितना हो सके कम करें। साथ ही परिवार के साथ समय बिताएं। इसके अलावा हफ्ते में 5 दिन 20 से 25 मिनट की एक्सरसाइज करें ताकि शरीर और मेंटल दोनों पर प्रेशर कम रहे। फास्टफूड कम खाएं क्योंकि ये एक सबसे बड़ा कारण है हार्ट की बीमारियों का।"
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

सोनाली ठाकुर author

मैं सोनाली ठाकुर टाइम्स नाउ नवभारत में बतौर सीनियर रिपोर्टर कार्यरत हूं। मेरी महिलाओं से जुड़े मुद्दों के साथ-साथ एंटरटेनमेंट और ऐतिहासिक मुद्दों पर भ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited