Arteries Blockage: जान की आफत बन सकते हैं धमनियों के ब्लॉकेज, इन 4 चीजों से होगी इनकी सफाई

Arteries Blockage: धमनियों में ब्लॉकेज की वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक की समस्या लोगों में बहुत आम हो गई है। इसके चलते हर साल लाखों लोगों की मौत होती है। धमनियों से जुड़ी इस समस्या को डाइट में चार खास चीजें शामिल कर दूर किया जा सकता है।

Arteries Blockage

धमनियों में ब्लॉकेज हो सकता है बेहद खतरनाक

मुख्य बातें
  • बेहद जानलेवा होते हैं धमनियों के ब्लॉकेज।
  • ये 4 चीजें खाने से होगी धमनियों की सफाई।
  • हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा होगा कम।
Arteries Blockage Treatment at Home: धमनियों में ब्लॉकेज की समस्या के कारण हर साल लाखों लोगों की मौत होती है। इसमें शरीर की रक्त वाहिकाओं (Arteries blockage treatment) का फंक्शन खराब हो जाता है, जिसके चलते दिल का दौरा (हार्ट अटैक), स्ट्रोक और कई तरह के धमनी रोगों की संभावना बढ़ जाती है। डॉक्टर्स कहते हैं कि दिल तक खून की सप्लाई करने वाली धमनियों में प्लैग भरने से वो सिकुड़ जाती हैं। इससे रक्त संचरण प्रभावित होता है और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। आइए आज आपको चार ऐसी चीजों के बारे में (Arteries blockage treatment in Hindi) बताते हैं जो धमनियों से जुड़ी इस समस्या को खत्म कर सकती हैं।
लहसुन-
खाने का जायका बढ़ाने वाले लहसुन में धमनियों में जमा प्लैग को साफ करने के गुण होते हैं। यह रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करके संचरण को बेहतर बनाता है। इतना ही नहीं, लहसुन शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाकर हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी दिल की बमारियों का खतरा भी कम करता है।
हल्दी-
बंद धमनियों का इलाज करने में हल्दी भी बहुत कारगर मानी जाती है। इसमें पाए जाने वाला करक्यूमिन नाम का तत्व, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण धमनियों में खून का थक्का बनने से रोकते हैं। यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रोल के स्तर को भी कम कर सकते हैं।
बादाम-
बादाम में मोनो अनसैचुरेटेड, विटामिन-ई, प्रोटीन और फाइबर जैसे कई बेहतरीन पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें मैग्नीशियम की भी भरपूर मात्रा होती है जो प्लैग को विकसित होने से रोकता है। इसमें पाए जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।
अलसी के बीज-
अलसी के बीज में अल्फा लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है। यह तत्व बंद धमनियों को खोलने और दिल की सेहत में सुधार लाने में बहुत कारगर माना जाता है। एक चम्मच अलसी के बीज का नियमित सेवन आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited