जेल में अचानक शुगर बढ़ने के बाद Arvind Kejriwal को दिया गया इंसुलिन, जानें डायबिटीज के मरीज को कब पड़ती है Insulin की जरूरत

Arvind Kejriwal Given Insulin In Tihar Jail: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को डायबिटीज की समस्या है। इसके चलते सोमवार को जेल में उनका शुगर लेवल अचानक से काफी बढ़ गया है। इसके बाद उन्हें AIIMS के डॉक्टर की सलाह पर इंसुलिन दिया गया है। यहां जानें डायबिटीज में इंसुलिन कब और क्यों दिया जाता है।

Arvind Kejriwal Given Insulin In Tihar Jail

Arvind Kejriwal Given Insulin In Tihar Jail

Arvind Kejriwal Given Insulin In Tihar Jail: दिल्ली की तिहाड़ जेल में सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का अचानक ब्लड शुगर काफी बढ़ गया। शरीर में ब्लड शुगर लेवल आदर्श रूप से 70 से 100 के बीज होना चाहिए, लेकिन केजरीवाल शुगर लेवल अचानक 320 के पार चला गया। इसके बाद उनकी स्थिति में सुधार के लिए उन्हें जेल में ही इंसुलिन दिया गया। आपको बता दें कि केजरीवाल को पहले से डायबिटीज की समस्या है, उन्हें अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए इंसुलिन की जरूरत पड़ती है। रिपोर्ट्स की मानें तो केजरीवाल को AIIMS के पैनल की सिफारिश के बाद इंसुलिन दिया गया। डायबिटीज रोगियों को ब्लड शुगर कंट्रोल रखने के लिए अपने खानपान का बहुत खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। इसके अलावा, कुछ ऐसी स्थितियां भी होती हैं, जिनमें रोगी को इंसुलिन देना बहुत आवश्यक होता है। बहुत से लोग अक्सर यह सवाल पूछते हैं कि डायबिटीज के मरीज को इंसुलिन की जरूरत कब पड़ती है? इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

डायबिटीज के मरीज को कब पड़ती है इंसुलिन की जरूरत - When Does A Diabetic Need Insulin In Hindi

आपको बता दें कि इंसुलिन ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने के लिए एक बहुत ही आवश्यक हार्मोन है। इससे बनाने का काम पैंक्रियाज में बीटा सेल्स द्वारा किया जाता है। इंसुलिन भोजन से प्राप्त ऊर्जा या ब्लड ग्लूकोज को ब्लड स्ट्रीम से कोशिकाओं तक पहुंचाना होता है, जिससे कि वह जरूरत पड़ने पर शरीर में एनर्जी के रूप में प्रयोग हो सके। लेकिन जब शरीर में इंसुलिन का पर्याप्त उत्पादन नहीं होता है, तो यह ब्लड स्ट्रीम में है इकट्ठा होने लगता है और लगातार बढ़ता रहता है।
टाइप 1 मधुमेह में, शरीर कोई इंसुलिन नहीं बनाता है और इसलिए जीवित रहने के लिए इंसुलिन को हर दिन नियमित रूप से इंजेक्ट करना पड़ता है। टाइप 2 मधुमेह में, शरीर पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनाता है, या जो इंसुलिन बनता है वह अच्छी तरह से काम नहीं करता है। इस तरह की स्थितियों में जब ब्लड शुगर कंट्रोल से बाहर हो जाता है, तो इसे मैनेज करने के लिए इंसुलिन की आवश्यकता होती है।

डायबिटीज रोगी इन बातों का रखें खास ध्यान

ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने के लिए डायबिटीज रोगियों को स्वस्थ जीवनशैली को फॉलो करने की जरूरत होती है। ऐसे में इन बातों का ध्यान रखना चाहिए,
  • किसी भी रूप में मीठा खाने से परहेज करें।
  • अनहेल्दी खाने से बचें, मैदा से बने फूड, जंक और प्रोसेस्ड फूड्स से दूरी बनाएं।
  • नियमित एक्सरसाइज करें। इससे इंसुलिन के लिए ब्लॉक चैनल को खोलने और कोशिकाओं को इंसुलिन पहुंचाने में मदद मिलती है।
  • फल और सब्जियों का जूस पीने से बजाएं। इसके बजाए इनका सीधे तौर पर, सलाद या सब्जी के रूप में सेवन करें।
  • साबुत अनाज और मिलेट्स का सेवन करें।
  • अपना वजन कंट्रोल में रखें
  • अपनी दवाएं समय पर लें।
अगर किसी व्यक्ति को डायबिटीज है, तो किसी भी तरह की छोटी सी लापरवाही उनके स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे ये जरूरी सावधानी बरतें।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited