Uric Acid Treatment: शरीर में बढ़ रहा है यूरिक एसिड, आयुर्वेद की ये औषधी दिलाएगी झट से आराम

शरीर में बढ़ रहे यूरिक एसिड की समस्या से जल्दी छुटकारा पाना बहुत जरूरी है। समय रहते इलाज न किए जाने पर इससे किडनी की गंभीर बीमारी के साथ साथ कैंसर का खतरा भी हो सकता है। इस बढ़ते स्तर को नियंत्रण में करने के लिए एलोपैथी के बजाय आप घर पर रामबाण आयुर्वेदिक उपचार भी कर सकते हैं।

uric acid

uric acid

Uric Acid Home Remedy: जोड़ों में अक्सर दर्द रहता है? शरीर में सूजन और लालपन की शिकायत भी होती है? साथ ही किडनी की हालत भी बिगड़ी हुई है? तो इन सभी समस्याओं का सीधा संबंध यूरिक एसिड (uric acid problem) की बढ़ते स्तर से हो सकता है। बता दें कि शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ने का मुख्य खराब किडनी ही है। जब आपके गुर्दे शरीर में बनने वाले विषाक्त यूरिक एसिड को समाप्त नहीं कर पाते, तब शरीर में दिक्कतें बढ़ सकती हैं। शरीर में यूरिक एसिड (uric acid reasons) बनने के कई कारण हो सकते हैं। इनमें प्यूरीन की अत्यधिक मात्रा वाली सब्जी, दाल, मछली, शराब, पानी कम पीना, जेनेटिक कारण आदि शामिल हैं।
डायबिटीज, मोटापा, किडनी संबंधित बीमारी के मरीजों में यूरिक एसिड के बढ़ते लेवल को कम करना कई बार बहुत मुश्किल हो जाता है। और समय रहते जरूरी इलाज न करने पर मामूली सी बीमारी (uric acid side effects) गाउट, गठिया, पथरी, सोरायसिस और कुछ प्रकार के कैंसर समेत अन्य गंभीर बीमारियों का रूप ले लेती है। हालांकि ऐसे में महंगी दवा खाने से ज्यादा जीवनशैली में बदलाव और नेचुरल घरेलू नुस्खों का उपयोग असरदार हो सकता है।

क्यों बढ़ता है यूरिक एसिड?

शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ने के बहुत से कारण हो सकते हैं। इनमें निम्न कुछ मुख्य कारण हैं –
  • आंत की समस्या
  • एक्सरसाइज न करना
  • ज्यादा प्रोटीन/कैल्शियम खाना
  • रात को हैवी और देरी से खाना खाना
  • पानी कम पीना
  • कमजोर किडनी
  • ज्यादा मांसाहारी
  • अनियमित जीवनशैली
  • नींद की कमी
  • खराब मेटाबॉलिज्म

आयुर्वेद में है उपचार

यूरिक एसिड के बढ़ते स्तर की समस्या इन दिनों ब्लड प्रेशर और शुगर की तरह ही बहुत आम हो गई है। मार्केट में यूरिक एसिड को कम करने के लिए कई तरह की गोलियां मिलती है। जिनको खाने से आपको कुछ समय के लिए आराम तो मिल जाएगा। लेकिन ये दवाएं खाने से बीमारी जड़ से खत्म नहीं होगी। पक्के इलाज के लिए आप घर पर आयुर्वेद की रामबाण दवा ट्राई कर सकते हैं।
आयुर्वेद में गुडूची या गिलोय को यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए असरदार माना जा सकता है। इस जड़ी बूटी का सही तरीके से सेवन करना आपको यूरिक एसिड की दिक्कत से छुटकारा दिला सकता है।

कैसे करें सेवन?

यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए गिलोय को उपयोग सही तरीके से करना जरूरी है। आप बाजार से गिलोय लाने के बजाय घर में ही इसका पौधा भी लगा सकते हैं। यूरिक एसिड का इलाज करने के लिए आपको रात को ताजे गिलाए के पत्तों और तने को एक गिलास पानी में भिगोकर रखना है। और सुबह इन्हें अच्छे से पीसकर थोड़े पानी के साथ उबाल लें। इसी उबले हुए पानी को छानकर पीने से यूरिक एसिड के स्तर में कमी आ जाएगी। आप इसे कोई जूस, पाउडर या टैबलेट जैसे भी खा सकते हैं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited