गठिया की बीमारी में इन चीजों से करें परहेज, जानें क्या खा सकते हैं मटर और मूली

Avoid These Things in Arthritis: यूरिक एसिड पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है। ठंड के मौसम में गठिया के मरीजों की समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में आपको खाने-पीने में कुछ चीजों का परहेज करना चाहिए।

Arthritis

गठिया की बीमारी में इन चीजों से करें परहेज।

Avoid These Things in Arthritis: उम्र बढ़ने के साथ ही लोग गठिया (Arthritis) की समस्या से परेशान होने लगते हैं। गठिया तब होता है जब बहुत अधिक यूरिक एसिड (Uric Acid) आपके जोड़ों में बनता है और क्रिस्टल बनाता है। कई खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले प्यूरीन (Purine) नामक पदार्थ को तोड़ने के बाद आपका शरीर यूरिक एसिड बनाता है। प्यूरीन आपके शरीर में स्वाभाविक रूप से होता है, लेकिन यह कुछ खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है।
यूरिक एसिड पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है। ठंड के मौसम में गठिया के मरीजों की समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में आपको खाने-पीने में कुछ चीजों का परहेज करना चाहिए। गठिया की डाइट से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। गठिया की डाइट इलाज नहीं है, लेकिन यह बार-बार होने वाले गठिया के हमलों के जोखिम को कम कर सकता है। आज हमको बताएंगे कि आपको गठिया में क्या खाना और क्या नहीं खाना चाहिए।

गठिया होने पर इन चीजों को पीने-खाने से बचें:-

  1. बीयर और अनाज की शराब (वोदका और व्हिस्की की तरह)।
  2. रेड मीट, भेड़ का बच्चा, और सूअर का मांस।
  3. सी फूड, विशेष रूप से झींगा, झींगा मछली, मसल्स, एंकोवी और सार्डिन।
  4. सोडा और कुछ जूस, अनाज, आइसक्रीम, कैंडी और फास्ट फूड।

गठिया के मरीज इन चीजों को डाइट में करें शामिल:-
  1. ताजे फल।
  2. नट, पीनट बटर, और अनाज।
  3. आलू, चावल, ब्रेड और पास्ता।
  4. अंडा।
बता दें कि कुछ सब्जियां प्यूरीन से भरपूर होती हैं, जैसे मटर, मूली, फूल गोभी और पालक। हालांकि रिसर्च में हाई प्यूरीन सब्जियों को उच्च यूरिक एसिड के स्तर या गठिया के हमलों को बढ़ाने के लिए नहीं दिखाया है। हेल्दी डाइट आपके सिस्टम में यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है, फिर भी आपको भविष्य में होने वाले हमलों को रोकने के लिए दवा की आवश्यकता हो सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited