Back Pain: इन घरेलू नुस्खों से पल में दूर होगा कमर दर्द, चेक करें ये हेल्थ टिप्स

Back Pain Home Remedies: कमर दर्द के कारण से हो सकता है। जिसमें गलत पोस्चर से लेकर काफी समय तक बैठना भी शामिल है। कमर दर्द को दूर करने के लिए आप कई प्रकार के घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं।

Back Pain

कमर दर्द के लिए घरेलू नुस्खे

मुख्य बातें
  • कमर में दर्द आजकल एक आम समस्या बन गई है।
  • इसके कई कारण हो सकते हैं और उपाय भी कई प्रकार के हैं।
  • कमर दर्द कम करने के लिए आप घरेलू उपाय यूज कर सकते हैं।
Back Pain: कमर दर्द आजकल एक आम समस्या बन गई है, जिससे बड़े-बूढ़ों के साथ-साथ युवा पीढ़ी भी परेशान है। कमर दर्द कई कारणों से हो सकता है। खराब पॉश्चर से लेकर लंबे समय तक बैठे रहने तक, हर किसी के दर्द का कारण अलग हो सकता है। कमर दर्द से राहत पाने के लिए आपको डॉक्टर से सलाह लेनी जरूरी है।
इसके साथ ही, आप अलग-अलग व्यायाम या योग भी कर सकते हैं जो दर्द में आपकी मदद करेंगे। कमर दर्द को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies to Reduce Back Pain) भी हैं जो मसल्स को आराम देने के लिए काफी कारगर हो सकते हैं। साथ ही दर्द को कम कर सकते हैं। आइए इस आर्टिकल में ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जो आपके कमर दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं।
स्ट्रेच: यह एक तरीका है जो मसल्स को खींचकर दर्द को कम कर सकता है। जब आप स्ट्रेच करते हैं तो मसल्स में तनाव कम होता है और इससे दर्द भी कम होता है। दर्द को दूर करने के लिए आप अलग-अलग स्ट्रेच कर सकते हैं जैसे कि अपने पैर की उंगलियों को छूना, खड़े होकर अपने हाथ पीछे ले जाना आदि।
मालिश: जब आपको दर्द हो रहा होता है तो इससे राहत पाने के लिए उस जगह पर मालिश करने से यकीनन राहत मिल सकती है। आप अपने घर के किसी व्यक्ति से मालिश करने के लिए कह सकते हैं। हालांकि एक बात की जरूर ध्यान रखें की मालिश काफी ताकत के साथ ना करें बिल्कुल आराम-आराम से ही करें।
गर्म या ठंडी चीज से सेंकना: जिस जगह पर आपको दर्द हो रहा है वहां आपको हॉट या कोल्ड थेरेपी का इस्तेमाल करना चाहिए, यह आपके दर्द को कम करने में मदद कर सकती है। जब आपकी दर्द वाली जगह पर हम कुछ ठंडा या गर्म लगाते हैं, तो मसल्स का दर्द कम होने लगता है।
अपने जूते बदलें: कई बार हम फैशन के चक्कर ने ऐसे जूते पहन लेते हैं जो आरामदायक नहीं हैं, इससे हमारी पीठ में दर्द होने लगता है। इसलिए ऐसे ही जूते पहने जिससे आपकी पीठ में दर्द ना हो और आरामदायक भी हों।
डिस्क्लेमर: लेख में दिए गए सुझाव केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए हैं और इसे प्रोफेशनल चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

माधव शर्मा author

माधव शर्मा, टाइम्स नाउ नवभारत, (Timesnowhindi.com) में बतौर कॉपी राइटर जून 2022 से जुड़े हैं। इससे पहले वह India TV में भी काम कर चुके हैं। वह दिल्ली ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited