Bad habits: इम्युनिटी पावर को डाउन कर सकती हैं आपकी यह पांच आदतें, जल्द से जल्द छोड़ दें

Bad habits: शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करने के लिए कुछ आदतों को छोड़ देने में ही हमारी भलाई है। क्योंकि ये हैबिट्स हमारे शरीर के इम्यून पॉवर को नष्ट करने का काम करती हैं। कुछ जाने-अनजाने में की गई गलतियां भी इम्यून सिस्टम को कमजोर बना सकती है।

Bad habits

इम्यून सिस्टम को कमजोर करने वाली 5 आदतें (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुख्य बातें
  • इम्यूनिटी को कमजोर बनाती हैं ये गलत आदतें
  • रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए इन कामों को छोड़ दें
  • इम्यून पॉवर कम होने पर हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं
Bad habits: प्रतिरक्षा प्रणाली हमारे शरीर को बीमारियों से बचाने का काम करती हैं। हमारा इम्यून सिस्टम हमारी बॉडी के लिए किसी गार्ड से कम नहीं होता है। यह बैक्टीरिया और वायरस से हमारी रक्षा करता है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (NIH) के अनुसार, यह संक्रामक एजेंटों जैसे सनबर्न और कैंसर से होने वाले नुकसान को सीमित रखते हैं। वहीं कभी-कभी बेहद साधारण दिखने वाली गलतियां हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर करने का काम करने लगती हैं, जिनके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए। आइए जानते हैं कि कौन-कौन सी गलत आदतें हमारे इम्यून सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
1- धूम्रपान करना
ज्यादातर लोगों को यह बात पता है कि धूम्रपान करने से हमारे फेफड़े बुरी तरह प्रभावित हो सकते हैं और इसकी वजह से खांसी, जुकाम घरघराहट, दमा जैसी परेशानियां हमें जकड़ लेती हैं। धूम्रपान फेफड़ों के कैंसर और निमोनिया जैसी घातक बीमारियों का कारण बन सकता है।
2- शराब की लत
शराब पीने वाले लोगों में इम्यूनिटी सिस्टम अधिक कमजोर देखने को मिलता है। ‌इसलिए डॉक्टर्सस भी इससे दूरी बनाने की सलाह देते हैं।
3- पर्याप्त पानी नहीं पीना
हमारे शरीर को कार्य करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है और इसी तरह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी इसकी जरूरत होती है। पानी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और हमारे शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। साथ ही, यह हमारे ऊर्जा स्तर और यहां तक कि हमारी नींद की गुणवत्ता को भी प्रभावित करता है। नियमित रूप से 3 लीटर पानी पीने से व्यक्ति को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड और स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।
4- ज्यादा चीनी का सेवन
मीठा खाना भी हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए खराबमाना जाता है। रेड सेल्स को वायरस से लड़ने के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है। जब हम बहुत अधिक चीनी का सेवन करते हैं तो यह हमारी प्रतिरक्षा कोशिकाओं में जगह के लिए विटामिन सी के साथ प्रतिस्पर्धा करना शुरू कर देता है।
5- तनाव:
अधिक तनाव का स्तर हमारे शरीर में एक हार्मोनल असंतुलन पैदा कर सकता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है और हमें बीमारी के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है। तनाव हार्मोन कोर्टिसोल का उत्पादन करता है, जो संक्रमण से लड़ने वाली टी-कोशिकाओं के कार्य को बाधित करता है। तनाव कम करने और स्वस्थ रहने के लिए, हमें दिन में 30 मिनट व्यायाम करना फायदे दे सकता है।
CDC दिशानिर्देश-
रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) द्वारा बताए गए शारीरिक गतिविधि दिशानिर्देशों को पूरा करने का प्रयास करना हमें कई बीमारियों से बचा सकता है। इसके मुताबिक, वयस्कों को कम से कम 150 मिनट (ढाई घंटे) मीडियम तीव्रता वाले एरोबिक व्यायाम - जैसे चलना, टहलना, या साइकिल चलाना या फिर 75 मिनट (एक घंटा 15 मिनट), उच्च-तीव्रता वाले एरोबिक व्यायाम करने से कई स्वास्थ्य लाम मिलते हैं और इनसे हमारा इम्यून सिस्टम भी मजबूत बनता है।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited