Stale Roti benefits: रोजाना बासी रोटी खाने के इन 5 से कहीं आप अनजान तो नहीं!

Basi Roti benefits: बासी रोटी का सेवन करने से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं। यह आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल करने से लेकर डायबिटीज की परेशानियों को दूर कर सकता है। इसके अलावा बासी रोटी शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकती है। आइए जानते हैं बासी रोटी खाने से सेहत को होने वाले फायदों के बारे मे-

Basi Roti

बासी रोटी खाने के फायदे क्या हैं

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • बासी रोटी खाने से ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल
  • वजन कम करने में सहायक है बासी रोटी
  • बासी रोटी से एसिडिटी करें कम
Basi Roti benefits: रोटी बासी होने पर हम इसे फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बासी रोटी खाने से आपकी सेहत को काफी लाभ पहुंच सकते हैं। जी हां, अगर आप नियमित रूप से बासी रोटी खाते हैं, तो इससे डायबिटीज से लेकर बढ़ता वजन कंट्रोल हो सकता है। इसके अलावा बासी रोटी खाने से एसिडिटी, कब्ज की परेशानियां भी दूर हो सकती हैं। आज हम आपको इस लेख में बासी रोटी खाने से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं बासी रोटी खाने के क्या फायदे हैं?
बासी रोटी खाने के फायदे
बासी रोटी खाने से शरीर की कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से-
एसिडिटी से राहत
तेल और मसालेदार खाना खाने से आपको एसिडिटी की परेशानी हो सकती है। ऐसे में बासी रोटी आपके लिए लाभकारी हो सकता है। बासी रोटी खाने से एडिसिटी की परेशानी कम हो सकती है। अगर आपको एसिडिटी की परेशानी अधिक हो रही है तो इस स्थिति में सुबह ब्रेकफास्ट में दूध के साथ बासी रोटी खाएं। इससे एसिडिटी से राहत मिल सकता है।
ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल
ब्लड प्रेशर की परेशानी को दूर करने में भी बासी रोसी काफी कारगर हो सकता है। इसके लिए रोजाना ठंडे दूध के साथ रोजाना बासी रोटी का सेवन करें। इससे हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी दूर हो सकती है।
वजन करे कम
बासी रोटी का सेवन करने से आप शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। दरअसल, बासी रोटी में फाइबर और प्रोटीन की अधिकता होती है, जो आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में प्रभावी हो सकती है।
ब्लड शुगर करे कंट्रोल
बासी रोटी शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकता है। सुबह खाली पेट बासी रोटी खाने से आप हाई ब्लड शुगर की परेशानियों को दूर कर सकते हैं। इसके लिए रोजाना सुबह दूध के साथ 1 से 2 बासी रोटी का सेवन करें।
शरीर का तापमान
शरीर के तापमान को कंट्रोल करने के लिए बासी रोटी फायदेमंद हो सकती है। इसके लिए सुबह रोजाना 1 कप दूध में 1 से 2 रोटी का सेवन करें। इससे आपके शरीर का तापमान कंट्रोल रहेगा। गर्मी के दिनों में यह आपके लिए अधिक हेल्दी है।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited