Tulsi Tea Benefits: सर्दियों में रोजाना पिएं तुलसी की चाय, इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ इन परेशानियों से मिलेगी राहत

Tulsi Tea Benefits: सर्दियों में तुलसी की चाय पीने के कई तरह के बैक्टीरियल और वायरस समस्याओं से बचा जा सकता है। खासतौर पर इस दौरान होने वाली सर्दी-जुकाम की परेशानी को दूर करने के लिए आप तुलसी की चाय का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में तुलसी की चाय पीने के क्या हैं फायदे?

tulsi tea benefits.

सर्दियों में तुलसी की चाय पीने के लाभ

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • तुलसी की चाय वजन करे कम
  • सर्दियों में तुलसी की चाय पीने से इम्यूनिटी होती है मजबूत
  • तुलसी की चाय पीने से स्ट्रेस और डिप्रेशन से मिलेगी राहत
Tulsi Tea: तुलसी कई तरह के एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-वायरल, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो आपको कई तरह की गंभीर समस्याओं से दूर रख सकता है। खासतौर पर सर्दियों में होने वाली परेशानियों के लिए तुलसी रामबाण हो सकता है। अगर आपको तुलसी की पत्तियां खाने में अच्छी नहीं लगती हैं, तो आप इससे तैयार चाय का सेवन कर सकते हैं। तुलसी की चाय काफी स्वादिष्ट होती है। साथ ही यह कई परेशानियों को दूर करने में प्रभावी होती हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में तुलसी की चाय पीने के क्या हैं फायदे?

सर्दियों में तुलसी की चाय पीने के फायदे

तुलसी की चाय रोजाना पीने से शरीर की कई परेशानी दूर हो सकती है। आइए जानते हैं इसके लाभ विस्तार से-
स्ट्रेस करे कम
सर्दियों में स्ट्रेस और डिप्रेशन की परेशानी काफी ज्यादा बढ़ने लगती है। ऐसे में तुलसी की चाय आपके लिए प्रभावी हो सकता है। कुछ अध्ययनों के मुताबिक, तुलसी की चाय में प्राकृतिक रूप से एंटी-डिप्रेशन गुण होता है, जो आपकी मानसिक स्थिति को बेहतर करने में असरदार है। ऐसे में अगर आप सर्दियों के दिनों में तुलसी की चाय पीते हैं तो इससे स्ट्रेस और डिप्रेशन को काफी हद तक कम कर सकते हैं।
स्किन और बालों की परेशानी
तुलसी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। ऐसे में नियमित रूप से इसके सेवन से आप स्किन और बालों की परेशानी को दूर कर सकता है। यह उम्र के साथ, शरीर की कोशिकाओं और ऊतकों की उम्र बढ़ने और गिरावट के लिए जिम्मेदार मुक्त कणों से आपको सुरक्षित रख सकता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन और बाल सुरक्षित रहे तो तुलसी से बनी चाय का सेवन जरूर करें।
वजन करे कम
सर्दियों में बढ़ते वजन की परेशानी को कम करने के लिए आप नियमित रूप से तुलसी की चाय का सेवन कर सकते हैं। यह चाय आपके लिए वेट लॉस ड्रिंक्स की तरह कार्य कर सकता है। इसके साथ ही यह आपके पाचन को भी दुरुस्त रखने में असरदार है।
इम्यूनिटी करे मजबूत
सर्दियों में तुलसी से बनी चाय का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है, जो सर्दियों में होने वाली जुकाम, खांसी, गले में खराश जैसी समसस्याओं से राहत दिला सकता है। अगर आप चाहते हैं कि सर्दियों में खासी, जुकाम से दूर रहें तो रोजाना तुलसी की चाय पिएं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited