Cold water: सर्दियो में ठंडे पानी से नहाना हो सकता है खतरनाक, बढ़ जाते हैं स्ट्रोक के चांस

Bathing in cold water is dangerous: ​हार्ट अटैक या स्ट्रोक तब होता है जब आपकी मांसपेशियों को पर्याप्त खून नहीं मिल पाता है। सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने से ब्लड वेसल्स सिकुड़ जाती हैं और ऐसी स्थिति पैदा हो जाती है।

Cold water: सर्दियो में ठंडे पानी से नहाना हो सकता है खतरनाक, बढ़ जाते हैं स्ट्रोक के चांस
सर्दियों का मौसम आते ही कई लोगों में दिल से संबधित बीमारियां बढ़ जाती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ठंड के कारण ब्लड वेसल्स सिकुड़ जाती हैं जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और इससे हार्टअटैक या स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। हार्ट अटैक या स्ट्रोक तब होता है जब आपकी मांसपेशियों को पर्याप्त खून नहीं मिल पाता या खून के थक्के जमने के कारण ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो जाती है तब स्ट्रोक या हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है।
इसके कई कारक हो सकते हैं जैसे बढ़ती उम्र ,पारिवारिक इतिहास ब्लड प्रेशर,कोलेस्ट्रॉल लेवल, जीवन शैली में बदलाव या अन्य कारण होते हैं। ऐसा ही हमारी हर रोज की जीवन शैली से जुड़ा कारण है जो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा देता है। वह है सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना। हालांकि कई लोग ठंड में भी ठंडे पानी से नहाना पसंद करते हैं उनका मानना है कि इससे सूजन कम होती है, दर्द में राहत ,स्ट्रेस लेवल कम और थकान में आराम मिलता है।
How does cold water affect you? ठंडा पानी आपको कैसे प्रभावित करता है:
हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि जिन लोगों को दिल से जुड़ी कोई समस्या है या बीमारी है उनके लिए सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना खतरनाक हो सकता है।
ठंडा पानी शरीर को शॉक दे सकता है क्योंकि इससे ब्लड वेसल्स में खून का प्रवाह धीमा हो जाता है और इसी के चलते हमारा दिल खून पंप करने के लिए तेजी से धड़कना शुरू कर देता है। जाने-माने न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर सुधीर कुमार ने अपने 68 साल के रोगी के साथ ऐसी ही घटना का अनुभव किया, उसे ठंडे पानी में नहाने की वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ने से ब्रेन स्ट्रोक हो गया था। उन्होंने अपने टि्वटर हैंडल पर लोगों को इसके बारे में जागरूक करने के लिए एक पोस्ट भी डाली है।
Ways to reduce stroke incidents during cold months
डॉक्टर्स का कहना है कि भारत में हर साल ब्रेन स्ट्रोक से लाखों लोगों की मौत होती है और लोग अपाहिज हो जाते हैं । यहां कुछ उपाय दिए गए हैं, जिन्हें आप विशेष रूप से सर्दियों में इससे बचने के लिए कर सकते हैं :
  • ठंडे पानी से न नहाय:सर्दियों में हमेशा गर्म या गुनगुने पानी से नहाना चाहिए।
  • अपने आप को गर्म रखें:अगर आपको सर्दियों में जल्दी ठंड लगती है तो अपने आप को सर्दी से बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा कपड़े पहने और खुद को ढक कर रखें।
  • शारीरिक रूप से एक्टिव रहें: रोजाना कम से कम 30 मिनट व्यायाम के लिए जरूर निकालें। आप रनिंग जोगिंग लाइट एरोबिक्स योगा डांसिंग या मेडिटेशन कर सकते हैं।
  • सर्दियों में हेल्दी डाइट लें:सर्दियों में ताजे मौसमी फल और हरी सब्जियां भरपूर मात्रा में खाएं ।तला हुआ और मीठा भोजन करने से बचें।
  • एल्कोहल से दूरी बना लें:अगर आपको दिल से जुड़ी कोई बीमारी है तो एल्कोहल से परहेज रखें।
  • धूम्रपान छोड़ दें:धूम्रपान हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का कारण हो सकता है।
  • ज्यादा मेहनत का काम ना करें:अगर आप दिल के मरीज है तो कोशिश करें कि भारी और ज्यादा मेहनती काम न करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

कुलदीप राघव author

कुलदीप सिंह राघव 2017 से Timesnowhindi.com ऑनलाइन से जुड़े हैं।पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर यूपी के बुलंदशहर जिले के छोटे से कस्बे खुर्जा का रहने वाला ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited