Benefits of Tricolor food: क्यों खानी चाहिए तिरंगी रंग की सब्जियां - जानें सफेद, हरी और केसरियां रंग के खाने का सेहत कनेक्शन

Health benefits of tricolor food (तिरंगी खाने के फायदे): अच्छी सेहत की ख्वाहिश किसे नहीं होती? लेकिन आज के दौर में सेहत सुनिश्चित करना मुश्किल है, ऐसे में सेहतमंद शरीर के लिए सब्जियां खाना आवश्यक है। इस स्वतंत्रता दिवस देखें तिरंगा रंग की सब्जियां खाने के रामबाण फायदे, जो आपकी सेहत पर चार चांद लगा देंगे।

Green vegetables, independence day 2023, tricolor food benefits

Benefits of eating green leafy vegetables tricolor food white green saffron food shocking health benefits

Benefits of Tricolor food white saffron green vegetable: खराब लाइफस्टाइल, लगातार बिगड़ती खानपान की आदतों के कारण इन दिनों अच्छी सेहत सुनिश्चित करना बहुत ही मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में अगर आज से ही अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहते हैं, तो ऐसे में सही डाइट लेना बहुत ही आवश्यक हो सकता है। सेहतमंद शरीर का सपना पूरा करने के लिए और इस स्वतंत्रता दिवस बीमारियों से आजादी पाने के लिए तिरंगे के रंग वाली सब्जियां खाना आपके लिए बहुत ही काम का हो सकता है। जी हां हरे, सफेद और केसरी रंग के खाने की चीजे सेहत के लिए रामबाण मानी जाती हैं। जो बच्चों से लेकर बड़ों तक को अच्छे से खानी चाहिए। देखें इन रंग बिरंगी सब्जियों के फायदे और आप इनसे क्या क्या शानदार लजीज डिशेज तैयार कर एन्जॉय कर सकते हैं।

Independence day special: Health benefits of tricolor food

केसरिया रंग
खाने में केसरिया या नारंगी रंग की सब्जियां शामिल करने से सेहत को बहुत से लाभ मिल सकते हैं। इन सब्जियों में ये रंग अल्फा और बीटा कैरोटीन में से आता है, जो बाद में चलकर विटामिन ए का रूप ले लेता है। ऐसे में स्वस्थ्य शरीर के लिए विटामिन ए का होना बहुत ही जरूरी है, जिस व्यक्ति के शरीर में विटामिन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। उसको जिंदगी में कभी भी इम्यून सिस्टम, जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में जकड़न, आंखों की रोशनी, दिल की कोई बीमारी, कैंसर आदि का रिस्क कम रहता है। ऐसे ही रामबाण फायदे पीले रंग सब्जियों में भी मिलते हैं। आप गाजर, कद्दू, संतरा का सेवन कर सकते हैं।
सफेद रंग
सफेद रंग के फल और सब्जियां दोनों ही बहुत मेडिकल की भाषा में फायदेमंद बताए गए हैं। सफेद सब्जी फल खाने से शरीर में सूजन और जलन की दिक्कत कम होती है। वही इनका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रण में रहता है। सफेद फल सब्जियां हार्मोन्स की सेहत कैंसर से बचाव में भी असरदार हैं। आप इस लिस्ट में केला, आलू, लहसुन, मशरुम, बेबी कॉर्न शामिल कर सकते हैं।
हरा रंग
हरे रंग की सब्जियां शरीर को कितना फायदा करती हैं, इस बात से शायद ही कोई अपरिचित होगा। अक्सर कहा जाता है कि, हरी पत्तेदार सब्जियां खाते रहने व्यक्ति हमेशा तंदुरुस्त रहता है। इन फल सब्जियों में आपको भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मिल जाएंगे, जिन मदद से आप खराब टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर कर सकते हैं। हरी सब्जियां पाचन, इम्यूनिटी और शक्ति बढ़ाने में रामबाण मानी जाती हैं। आपको अपनी डाइट में ब्रोकली, कीवी, केल, जुकीनी, पत्ता गोभी, स्प्राउट्स और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन बढ़ाना ही बढ़ाना चाहिए।

क्या बनाएं?

तिरंगा रंग की सब्जियों का इस्तेमाल कर आप इस स्वतंत्रता दिवस पर लजीज ट्राइकलर इडली, सैंडविच, पनीर टिक्का, डोसा, सलाद आदि बनाकर एन्जॉय कर सकते हैं। बेशक इनका स्वाद तो जबरदस्त मिलेगा ही मिलेगा आपके लिए बनाने में भी आसानी हो जाएगी। वहीं इन रंगीन सब्जियों से सबसे ज्यादा फायदे बच्चों का होगा, जो सुंदर और रंग बिरंगी चीजें देख सब्जियां और फलों का सेवन कर लेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited