महिलाओं की इन 5 समस्याओं के लिए रामबाण हैं कद्दू के बीज, रोज 1 चम्मच खाने से मिलेंगे गजब के फायदे

Pumpkin Seeds Benefits For Female In Hindi: अगर आप भी सेहतमंद रहना चाहती हैं, तो रोज कद्दू के बीज खाना शुरू कर दें। ये छोटे-छोटे बीज महिलाओं की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं और कई समस्याओं से बचाव में मदद करते हैं। इस लेख में एक्सपर्ट से जानें महिलाओं के लिए कद्दू के बीज खाने के फायदे क्या-क्या होते हैं।

Benefits Of Pumpkin Seeds For Women

Benefits Of Pumpkin Seeds For Women

Pumpkin Seeds Benefits For Female In Hindi: कद्दू के बीज सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं। इन बीजों में कई जरूरी पोषक तत्व बहुत अच्छी मात्रा में होते हैं। आपको बता दें कि महिलाओं की कई आम समस्याओं को दूर करने में ये खास भी बहुत ही लाभकारी हैं। इन बीजों में हेल्दी फैट्स जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं। साथ ही ये कई जरूरी विटामिन और मिनरल्स जैसे विटामिन ई के साथ-साथ कैल्शियम, पोटेशियम, डाइट्री फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। अगर महिलाएं रोज सिर्फ एक चम्मच कद्दू के बीज खाना शुरू कर दें, तो इससे उनकी सेहत को जबरदस्त लाभ मिलेंगे। महिलाओं के लिए कद्दू के बीज के फायदे जानने के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं...

महिलाओं के लिए कद्दू के बीज खाने के फायदे- Benefits Of Pumpkin Seeds For Women In Hindi

हार्मोन करे बैलेंस

जो महिलाएं हार्मोनल असंतुलन की समस्या से परेशान हैं, साथ ही अनियमित पीरियड्स, इस दौरान गंभीर दर्द और ऐंठन का सामना करती हैं, तो कद्दू के बीज खाने से उनकी समस्या दूर होगी।

मूड बनाए बेहतर

कद्दू के बीज में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। यह महिलाओं में मूड स्विंग जैसी समस्याओं को रोकने और उन्हें शांत रखने में मदद करता है।

हड्डियां व मांसपेशियां बनाए मजबूत

बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं की हड्डियां कमजोर और मांसपेशियां ढीली पड़ने लगती हैं। कैल्शियम और प्रोटीन जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर कद्दू के बीज शरीर को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

महिलाएं अगर प्रेग्नेंसी में इन बीजों का सेवन करती हैं, तो इससे मां और बच्चा दोनों ही स्वस्थ रहेंगे। इसमें जिंक बहुत अच्छी मात्रा में होते है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। इसे खाने से महिलाओं प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली थकान और चिड़चिड़ापन दूर करने में भी मदद मिलती है।

खून की कमी से बचाए

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में खून की कमी की समस्या काफी देखने को मिलती है। लेकिन कद्दू के बीज खाने से इससे बचने और खून की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited