Lemongrass Tea Benefits: सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है लेमन ग्रास टी, यहां जानें हेल्थ बेनिफिट्स

लेमनग्रास टी भी एक हर्बल टी है जो सेहत को कई फायदे पहुंचाता है। वजन घटाने से लेकर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने तक में लेमनग्रास टी फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में आज हम आपको लेमनग्रास टी पीने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। जानिए क्या है लेमनग्रास टी पीने के फायदे।

Untitled design

लेमनग्रास टी पीने के फायदे (Source:istock)

Lemongrass Tea For Health: चाय प्रेमियों को सुबह उठते ही चाय चाहिए होती है। कई लोगों की सुबह चाय के साथ ही होती है। बिना चाय के वो बेड पर से भी नहीं उठते हैं। चाय के शौकीन हर तरह की चाय ट्राय करते रहते हैं। हेल्थ का ध्यान रखने वाले लोग ग्रीन टी, वाइट टी, ब्लैक टी और लेमनग्रास टी जैसी चाय का सेवन करते हैं। फिट और हेल्दी रहने के लिए हर्बल टी का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। लेमनग्रास टी भी एक हर्बल टी है जो सेहत को कई फायदे पहुंचाता है। वजन घटाने से लेकर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने तक में लेमनग्रास टी फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में आज हम आपको लेमनग्रास टी पीने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। जानिए क्या है लेमनग्रास टी पीने के फायदे।

लेमनग्रास टी के पीने के फायदे- Benefits of Lemongrass Tea in Hindi

मोटापा
सुबह खाली पेट लेमनग्रास टी का सेवन करने से तेजी से फैट बर्न होता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। लेमनग्रास टी का इस्तेमाल डिटॉक्स टी के रूप में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए किया जाता है। ऐसे में अगर आप अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो लेमनग्रास टी का जरूर सेवन करें।
संक्रमण
लेमनग्रास टी में एंटीमाइक्रोबियल गुण स्ट्रेप्टोकोकस सेंगुइनिस बैक्टीरिया से लड़ने में मददगार साबित होते हैं। बदलते मौसम में इस चाय का सेवन बेहद फायदेमंद साबित होता है। इस चाय के सेवन से वायरल इंफेक्शन का खतरा कम रहता है।
ब्लड प्रेशर
हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए लेमनग्रास टी बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।
पाचन के लिए
लेमनग्रास में सिट्रल नामक तत्व पाया जाता है जो पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में सहायक है। लेमनग्रास टी का सेवन करने से गैस, कब्ज की समस्या से निजात मिलता है।
बालों के लिए
विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर लेमनग्रास टी बालों की हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। लेमनग्रास टी के सेवन से बालों को हेल्दी रखा जा सकता है। ऐसे में हेयर प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए इसका सेवन जरूर करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited