दिल को सेहतमंद रखना है तो गर्मियों में जरूर खाएं ये हरी सब्जी, ऐसे करेंगे सेवन तो झट से कम होगा हृदय रोगों का खतरा

Okra Benefits For Heart: अगर आप भी गर्मी के मौसम में हृदय रोगों से बचना और दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आज से ही इस हरी सब्जी को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें। यह न सिर्फ आपके दिल को स्वस्थ रखेगी बल्कि सेहत को भी कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करेगी। यहां जानें आपको कौन सी हरी सब्जी खानी है।

Okra Benefits For Heart

Okra Benefits For Heart

Okra Benefits For Heart: गर्मी के मौसम में बाजार तरह-तरह फल और सब्जियों से भरे रहते हैं। गर्मी में मिलने वाले ये फूड्स गर्म मौसम में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। ये आपके शरीर को न सिर्फ ठंडा रखते हैं, बल्कि इस दौरान होने वाली कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर रखते हैं। गर्मी के मौसम में अक्सर यह देखने को मिलती है, जिन लोगों को हृदय स्वास्थ्य से समस्याएं रहती हैं, ये मौसम उनके लिए काफी परेशानी भरा होता है। लेकिन इस दौरान बाजार में एक ऐसी सब्जी आती है, जिसे अगर आप नियमित गर्मियों खाएं, तो यह आपके दिल को सेहतमंद रखने में काफी मदद कर सकती है। जो लोग पहले से हृदय रोगों के जोखिम में उनके लिए यह सब्जी किसी रामबाण से कम नहीं है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसी कौन सी सब्जी है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकती है? तो आपको बता दें कि यह कुछ और नहीं बल्कि भिंडी है। यह ज्यादातर लोगों की पसंदीदा सब्जियों में से एक है और सेहत के लिए बहुत लाभकारी भी होती है। हृदय स्वास्थ्य के लिए भिंडी खाने के फायदे और आप इसे कैसे-कैसे डाइट में शामिल कर सकते हैं, इस लेख में विस्तार से जानें।

गर्मी में दिल को स्वस्थ रखने के लिए भिंडी के फायदे - Benefits Of Okra For Heart Health In Hindi

आपको बता दें कि भिंडी में ऐसे कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं। यह विटामिन ए और सी का एक बेहतरीन स्रोत है। इसके साथ ही भिंडी में शक्तिशाली औषधीय गुण भी होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनोल्स, फ्लेवोनोइड्स और आइसोक्वेरसेटिन का पावर हाउस है।
अध्ययन में पाया गया है कि पॉलीफेनोल्स से भरपूर चीजें खाने से रक्त में थक्कों की समस्या नहीं होती है। साथ ही, ऑक्सीडेटिव डैमेज भी कम होती है, जो हृदय रोगों के खतरे को बढ़ाने में योगदान देते हैं। गैर-मानवीय अध्ययनों में यह पाया गया है कि भिंडी खाने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है। यह हाई ब्लड प्रेशर के प्रबंधन में भी लाभकारी है। हृदय रोग से जुड़ी सूजन को कंट्रोल करने में भी यह लाभकारी है।

गर्मी में भिंडी डाइट में कैसे शामिल करें?

गर्मियों में भिंडी को डाइट में शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका है इसका सब्जी बनाकर खाना। इसके अलावा, भिंडी को भूनकर या ग्रिल करके भी खूब खाया जाता है। भिंडी को भाप में पकाकर भी खाया जा सकता है। साथ ही इसका पानी और सूप आदि का सेवन भी किया जा सकता है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited