Useful Tips: डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल जैसी गंभीर बीमारियों में असरदार होते हैं अनार के छिलके, जानिए इन्हें कैसे खाएं

Benefits of Pomegranate Peel (अनार के छिलके के फायदे) : अनार के फायदों के बारे में तो आपने बहुत सुना होगा लेकिन क्या आप अनार के छिलकों के बेनेफिट जानते हैं। ये कब्ज जैसी समस्याओं से निपटने के साथ ही त्वचा व बालों के लिए भी अच्छे होते हैं। यहां जानें अनार के छिलकों के फायदे।

Useful Tips: डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल जैसी गंभीर बीमारियों में असरदार होते हैं अनार के छिलके, जानिए इन्हें कैसे खाएं
Benefits of Pomegranate Peel (अनार के छिलके के फायदे) : हल्का खट्टा-मीठा, स्वाद और ताजगी से भरपूर अनार (Pomegranate) तो आपने भी खूब खाया होगा। लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि, अनार के दाने के साथ साथ इसके छिलके भी खाएं जाते हैं। न केवल ऐसे ही खाएं जाते हैं, बल्कि इन्हें खाना सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। सेब, चीकू, आडू जैसे वैसे तो कई सारे फल होते हैं, जिनको छिलके समेत खाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इनमें फाइबर, विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मिलता है। लेकिन अनार के छिलके भी इतने लाभदायक होते हैं, ऐसा बहुत कम लोग जानते हैं।
बता दें कि अगर आपको सर्दी-जुकाम, त्वचा रोग या बालों से संबंधित कोई भी शिकायत है। तो ऐसे में अनार के छिलके (Pomegranate peel benefits in hindi) असरदार साबित हो सकते हैं। यही नहीं ये छिलके डायबिटीज (Diabetes), हाइपरटेंशन और कोलेस्ट्रॉल जैसी गंभीर बीमारियों में फायदा पहुंचा सकते हैं। लेकिन अब अगर आपके मन में भी ये सवाल है कि, इन छिलकों को खाए कैसे? तो बता दें कि इनका पाउडर बनाने के बाद आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।
अनार करता है सेहत में सुधार
सर्दियां आ गई है, ऐसे में फल को जूस काफी फायदेमंद हो सकता है। खासकर अनार का, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन, आयरन, मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं। साथ ही अनार में कैलोज बहुत कम होती है। जो इन्हें वेट लॉस, इम्यूनिटी बढ़ाने और डाइजेशन नियंत्रण में रखने के लिए परफेक्ट बनाता है।
कैसे खाएं अनार का छिलका?
वैसे तो आमतौर पर हम अनार के छिलकों को कचरा ही समझते हैं। मगर कई रिसर्च में साबित हुआ है कि, ये छिलके पोषण से भरपूर होते हैं। और इन्हें खाने से सेहत को बहुत से फायदे मिलते हैं। आप इन छिलकों को धूप में सुखाकर पाउडर बना लें और उस पाउडर को आप खाने में मिलाकर ले सकते हैं या फेस पैक के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही आप छिलकों को उबालकर उसका पानी भी पी सकते हैं।

Benefits of Pomegranate Peel in Hindi

शरीर को डिटॉक्स करे
बॉडी को डिटॉक्स और अच्छे से क्लीन्ज करने के लिए अनार के छिलके काफी असरदार रहते हैं। आपको बस छिलकों को अच्छे धोकर उबालना है। इस पानी को छानकर, इसमें आप नींबू, नमक मिलाकर पूरा दिन पी सकते हैं।
सर्दी-जुकाम से राहत
अनार के छिलकों का पाउडर बनाकर या रोस्ट करके भी खाया जा सकता है। ध्यान रखें कि ये पाउडर एयरटाइट डिब्बे या फ्रिज में स्टोर करें। सर्दी खांसी के लिए आप एक चम्मच अनार के छिलके के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर खा सकते हैं। गले में इंफेक्शन के लिए भी इफेक्टिव होता है।
स्किन और बालों के लिए हेल्पफुल
अनार के छिलके वाले पाउडर में आप एलोवेरा, गुलाब जल, दही मिलाकर अच्छा फेस पैक बना सकते हैं। साफ और ग्लोइंग स्किन के लिए आप ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं। रोज वाटर हटाकर यही पैक आप बालों में भी लगा सकते हैं। इससे सर्दियों में बाल नहीं झड़ेंगे और डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।
आंत की सफाई
इन छिलकों को गर्म पानी में चाय की पत्ती के साथ मिलाकर चाय के रूप में भी पीया जा सकता है। रोज सुबह ऐसा करने से कॉन्स्टिपेशन, पेट में जलन जैसी समस्या दूर होती है।
हाइपरटेंशन और कोलेस्ट्रॉल में असरदार
छिलकों से बने पाउडर का सेवन 1 गिलास गर्म पानी से करकर लाइफस्टाइल डिस्ऑर्डर सही किए जा सकते हैं।
गर्भवती महिलाओं के लिए इफेक्टिव
प्रेग्नेंट औरतों के लिए अनार के छिलके बहुत अच्छे माने जाते हैं। क्योंकि इनमें ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, गर्भ में पल रहे बच्चे को बहुत पोषण प्रदान कर सकते हैं। इसके सेवन से डाइजेशन की दिक्कत, स्किन की समस्या, बाल गिरने की दिक्कत दूर हो सकती है। साथ ही न्यूट्रिएंट भी मिलेंगे।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited