डायबिटीज के मरीज बस 20 मिनट कर लें ये सरल एक्सरसाइज, बढ़ा हुआ शुगर धड़ाम से गिरेगा नीचे, जल्दी होगी बीमारी की छुट्टी

Best Exercise For Diabetes Patients: शुगर के मरीज अगर आज से ये आसान एक्सरसाइज करना शुरू कर दें, तो इससे जल्द उन्हें शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिलेगी। यह खास एक्सरसाइज न सिर्फ डायबिटीज को कंट्रोल करती है, बल्कि इसके उपचार में भी मदद करती है। यहां जानें इसके फायदे..

Best Exercise For Diabetes Patients

Best Exercise For Diabetes Patients

Best Exercise For Diabetes Patients: शुगर के मरीजों के लिए एक सरल एक्सरसाइज का नियमित अभ्यास बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। 2022 के अंत में प्रकाशित ह्यूस्टन टेक्सास विश्वविद्यालय का एक रिसर्च पेपर में यह पाया गया है कि एक बहुत ही सरल एक्सरसाइज मूवमेंट करने से भोजन बाद शुगर के मरीजों में शुगर लेवल और इंसुलिन के स्तर को 52% तक कम करने में मदद मिली। हालांकि, अध्ययन के दौरान यह सरल एक्सरसाइज लगातार 4 घंटे तक की गई और 50 मिनट तक करते समय 4 मिनट से ज्यादा का ब्रेक नहीं लिया गया। जब सही ढंग से एक्सरसाइज की जाती है, तो पिंडली की मांसपेशी (soleus muscle) स्थानीय ऑक्सीडेटिव मेटाबॉलिज्म को मिनटों तक नहीं बल्कि घंटों हाई लेवल तक बढ़ा सकती है। ऐसा एक अलग ईंधन मिश्रण के उपयोग के साथ होता है। हेल्थ इन्फ्लूएंसर और आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. दीक्षा भावसार ने सोशल मीडिया पर इस एक्सरसाइज के फायदे शेयर किए हैं।

शुगर कंट्रोल रखने के लिए कैसे करें ये एक्सरसाइज

पिंडली की मांसपेशी (soleus muscle) एक्सरसाइज करना शुगर को कंट्रोल रखने में बहुत कारगर है। ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए यह एक्सरसाइज वॉकिंग, रनिंग, जिमिंग आदि से भी ज्यादा कारगर साबित हुई है। पिंडली की मांसपेशी (soleus muscle), अगर सही ढंग से सक्रिय हो तो आपके शरीर के बाकी हिस्सों में मेटाबॉलिज्म स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। हालांकि, यह मांसपेशी आपके शरीर के वजन का केवल 1% है।

पिंडली की मांसपेशी की एक्सरसाइज करने के फायदे

अध्ययन में यह पाया गया है कि जब आप पिंडली की मांसपेशियों को ट्रेन करने के लिए के लिए मूवमेंट करते हैं या काल्फ की एक्सरसाइज करते हैं, तो यह हमारे मेटाबॉलिज्म को 4 घंटों के लिए बढ़ा देती है। यह शुगर लेवल को कंट्रोल करने, बढ़े हुए ब्लड शुगर को नीचे लाने और टाइप 2 डायबिटीज के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं।

एक दिन में कितनी पिंडली की एक्सरसाइज करें

आप काल्फ की मांसपेशियों को टोन करने के लिए एक्सरसाइज को 5-7 मिनट के 3 सेट के साथ करना शुरू कर सकते हैं। इसे एक बार में 5-10 मिनट तक करें। कम से कम 5 मिनट करें उसके बाद ब्रेक लें, उसके बाद दोहराएं। एक बार जब आप अनुकूलित हो जाएं तो आप इसे 30 मिनट या उससे अधिक समय तक भी कर सकते हैं।
यह व्यायाम आपकी ऊर्जा के स्तर को बेहतर बनाने, शुगर लेवल को कम करने और इंसुलिन रेजिस्टेंस में सुधार करने में मदद करता है। इसलिए यह प्री-डायबिटीज और डायबिटीज के साथ-साथ पीसीओएस के उपचार में भी मददगार है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited