Heathy Indian Street Foods: सेहत के लिए फायदेमंद है ये स्ट्रीट फूड्स, प्रोटीन समेत मिलती हैं ये जरूरी चीजें

Heathy Indian Street Foods: हम जो स्ट्रीट फूड खाते हैं, उनमें से कई सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे स्ट्रीट फूड के बारे में बताएंगे, जिन्हें खाने से आपको फायदा मिलेगा।

Pani Puri, ​Heathy Indian Street Foods, Indian Street Foods

Heathy Indian Street Foods: इन स्ट्रीट फूड्स से मिलते हैं ये फायदे।

Heathy Indian Street Foods: हम सभी लोग जानते हैं कि स्ट्रीट फूड (Street Foods) के लिए हमारा प्यार हमारी रगों में गहराई तक समाया हुआ है। स्ट्रीट फूड (Street Food) हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन चुका है। भारत (India) में खासतौर से लोग स्ट्रीट फूड (Indian Street Foods) खाना काफी ज्यादा पसंद करते हैं। हालांकि कुछ स्ट्रीट फूड जहां सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं तो कुछ से सेहत को काफी नुकसान भी पहुंचता है। आज इसी को लेकर हम आपको कुछ ऐसे स्ट्रीट फूड (Heathy Indian Street Foods) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं।

इन भारतीय स्ट्रीट फूड्स से सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे (Heathy Indian Street Foods)

पानी पुरी
पानी पुरी को गोलगप्पा भी कहते हैं। स्ट्रीट स्नैक्स का ये चैंपियन है। तीखा इमली का पानी, मसालेदार मसाला और कुरकुरी पूड़ियां न केवल स्वादिष्ट हैं बल्कि महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भी भरपूर हैं। पानी पुरी विटामिन ए और सी जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है। इमली की चटनी विटामिन सी प्रदान करती है, जबकि मसालेदार आलू की फिलिंग आहार फाइबर प्रदान करती है।
भेल पुरी
भेल पुरी फाइबर और प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है। भेल पुरी मुरमुरे सब्जियों और इमली की चटनी का कुरकुरा मिश्रण है। भेल पुरी में शामिल सब्जियों में जरूरी विटामिन और खनिज होते हैं। लोग इसे बड़े ही मजे के साथ खाते हैं।
मसाला डोसा
फाइबर और कार्बोहाइड्रेट युक्त मसाला डोसा सेहद के लिए काफी फायदेमंद होता है। मसाला डोसा एक दक्षिण भारतीय स्पेशल डिश है। डोसा चावल और उड़द दाल से बनाया जाता है, जो इसे प्रोटीन और फाइबर से भरपूर बनाता है। आलू मसाला भरने से स्वाद और पोषक तत्व मिलता है।
फ्रूट चाट
फ्रूट चाट विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। फ्रूट चाट स्वस्थ रहने के साथ-साथ आपके मीठे खाने के शौकीन को संतुष्ट करने का एक शानदार तरीका है। तीखे स्वाद के साथ मसालेदार ताजे फलों का मिश्रण एक पौष्टिक चीज है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited