फैंसी सप्लीमेंट छोड़ सुबह पीना शुरू करें ये हर्बल चाय, मोमबत्ती की तरह पिघला देंगी शरीर की चर्बी, महीनेभर में मिलेगी पतली कमर

Herbal Tea For Weight Loss In Hindi: अगर आप भी वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो ऐसे में फैंसी सप्लीमेंट्स के बजाए आपको कुछ देसी ड्रिंक्स ट्राई करनी चाहिए। महीनेभर में आप आप रिजल्ट देख कर चौंक जाएंगे। ऐसी कई हर्बल चाय हैं, जो आपकी वेट लॉस जर्नी को तेज बना सकती हैं।

Herbal Tea For Weight Loss In Hindi

Herbal Tea For Weight Loss In Hindi

Herbal Tea For Weight Loss In Hindi: आमतौर पर लोग अपने दिन की शुरुआत सामान्य चाय या कॉफी के साथ करते हैं। इनके साथ वह अक्सर कुछ ऐसी चीजें भी खा लेते हैं, जिसका उनके शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है। यह आंतों को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ वजन बढ़ाने में भी योगदान देती हैं। वहीं, दूसरी ओर अगर आप हर्बल चाय पिएं, तो यह न सिर्फ शरीर की चर्बी को तेजी से पिघलाने में मदद करती हैं, बल्कि पाचन क्रिया दुरुस्त करने से लेकर शरीर की गंदगी को बाहर निकालने तक इनके कई चमत्कारी फायदे हैं।
जो लोग वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें अपने मॉर्निंग रुटीन में हर्बल चाय जरूर शामिल करनी चाहिए। इससे उन्हें स्वस्थ तरीके से अधिक तेजी से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। लेकिन अक्सर लोगों के सा यह कंफ्यूजन देखने को मिलती है कि वह यह नहीं समझ पाते हैं कि तेजी से वजन घटाने के लिए कौन सी हर्बल चाय पिएं? वैसे तो हर्बल चाय के कई विकल्प मौजूद हैं और सभी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। यहां हम आपको इनके कुछ विकल्प बता रहे हैं..

वजन घटाने के लिए पिएं ये हर्बल चाय - Herbal Tea For Weight Loss In Hindi

अदरक की चाय (Ginger Tea)

सुबह के समय पीने के लिए यह एक अद्भुत हर्बल चाय है। अदरक की हर्बल चाय का जब आप सेवन करते हैं, तो यह आंतों की सूजन को कम करने में मदद करती है। इसका सेवन करने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। यह शरीर की गंदगी को बाहर निकालती है और वजन घटाने में मदद मदद करती है।

दालचीनी की चाय (Cinnamon Tea)

जिन लोगों को डायबिटीज है या इंसुलिन रेजिस्टेंस की समस्या है, तो ऐसे लोगों के लिए दालचीनी की चाय का सेवन करने से बेहतर शायद ही कुछ हो सकता है। इस चाय को पीने से इंसुलिन के उत्पादन में सुधार करने और इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने में मदद मिलती है। यह शरीर में जमा चर्बी को पिघलाने और एनर्जी के रूप में खर्च करने मदद करती है।

ग्रीन टी (Green Tea)

यह चाय शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स और कैफीन का एक बेहतरीन मिश्रण है। इसकी मदद से शरीर का वजन कम करने में बहुत मदद मिलती है। यह मस्तिष्क को एक्टिव करती है और मेटाबॉलिज्म बढ़ाती है। यह शरीर की गंदगी को बाहर निकालने के लिए एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक है।

मसाला चाय (Masala Tea)

सुबह पानी में 1-1 छोटा चम्मच मेथी दाना, सौंफ, अजवाइन, जीरा, काली मिर्च और सौंठ का पाउडर को अच्छी तरह उबाल लें। इसे छानकर एक कप में निकालें और नींबू का रस निचोड़ कर पिएं। यह मसाला चाय संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। यह शरीर से चर्बी की नामोनिशान मिटा देगी।

कैमोमाइल चाय (Chamomile Tea)

इस चाय का सेवन करने के बाद आप रिलैक्स महसूस करते हैं। यह तनाव कम करने में बहुत कारगर है। पाचन क्रिया को बेहतर बनाती है और नींद में सुधार करती है, जिससे आपको शरीर की बेहतर रिकवरी में मदद मिलती है। यह शरीर में हार्मोन्स के संतुलन को बेहतर बनाकर वजन कंट्रोल करने में मदद करती है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited