दिन में बस 2 बार पी लें ये खास हर्बल चाय, महीने भर में पिचक जाएगी फूली हुई तोंद, मोम की तरह पिघलेगी शरीर की चर्बी

Best Herbal Tea To Reduce Belly Fat In Hindi: अगर आप भी अपनी लटकती तोंद से परेशान हैं, तो आपको आज से ही ये हर्बल चाय अपने रूटीन में शामिल करने लेनी चाहिए। इसकी मदद से आपको तेजी से शरीर की चर्बी पिघलाने में मदद मिल सकती है। यह हर्बल चाय सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

Herbal Tea To Reduce Belly Fat In Hindi

Herbal Tea To Reduce Belly Fat In Hindi

Best Herbal Tea To Reduce Belly Fat In Hindi: शरीर की बढ़ती चर्बी सिर्फ आपके लुक को ही खराब नहीं करती है, बल्कि यह कई गंभीर बीमारियों के खतरे को भी बढ़ाती है। पेट में जमा जिद्दी चर्बी को कई खतरनाक बीमारियों का घर माना जाता है। इसकी वजह से डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, बीपी के साथ-साथ हृदय रोग और कैंसर जैसे गंभीर रोगों का खतरा भी बढ़ता है। साथ ही,लटकती तोंद की वजह से लोगों को काफी असहजता भी होती है। लेकिन लोगों के साथ यह समस्या देखने को मिलती है, कि वे लटकती तोंद को कम करने की कोशिश तो करते हैं, लेकिन उनका पेट एक इंच भी अंदर नहीं हो पाता है। वे इसके लिए कभी फास्टिंग करते हैं, तो कभी तरह-तरह के घरेलू नुस्खे, ड्रिंक और सप्लीमेंट आदि ट्राई करते हैं, लेकिन फिर भी कुछ लाभ देखने को नहीं मिलता है।
ऐसे में वे काफी निराश और हताश हो जाते हैं। वे अक्सर ये सवाल पूछते हैं कि आखिर पेट की जिद्दी चर्बी को कम करने के लिए क्या करें? क्या आप जानते हैं अगर आप स्वस्थ जीवनशैली को फॉलो करके नियमित थोड़ा कम खाना शुरू करें और एक्सरसाइज करें तो आसानी से शरीर की चर्बी को कम कर सकते हैं। लेकिन इसमें थोड़ा समय लगता है, चर्बी कम करने का कोई शॉर्टकट नहीं हैं। आप रातों रात मोटापा कम नहीं कर सकते हैं। हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट के साथ अगर आप एक खास हर्बल चाय का सेवन भी शुरू कर दें तो इससे आपकी वेट लॉस जर्नी बहुत तेज हो सकती है। यह हर्बल चाय आपके शरीर से चर्बी को छांटने में मदद करेगी। यहां जानें इसके बारे में विस्तार से।

बैली फैट कम करने में मदद करेगी ये हर्बल चाय - Herbal Tea To Reduce Belly Fat In Hindi

यह हर्बल चाय किचन में रखे कुछ शक्तिशाली मसालों का मिश्रण है। इसे बनाने के लिए आपको धनिया के बीज, सौंफ, अजवाइन और चुटकी भर हल्दी की जरूरत है। आपको एक टी पैन में एक गिलास पानी और सभी मसालों को डालकर अच्छी तरह उबालना जब तक पानी जलकर थोड़ा कम न हो जाए। उसके बात इसे छानकर एक कप में निकाल लें। इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और घूंट-घूंट कर इसका सेवन करें। इस हर्बल चाय को आप दिन में 2 बार पी सकते हैं। सुबह खाली पेट और रात में सोने से पहले इसका सेवन करने से शरीर की चर्बी अधिक तेजी से पिघलेगी।

वेट लॉस के लिए धनिया, सौंफ, अजवाइन, हल्दी की चाय के फायदे

जब आप सुबह के समय इस हर्बल चाय का सेवन करते हैं, तो यह आपकी पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है। जब आप भोजन करते हैं, तो वह अच्छी तरह पच जाता है।
इसके अलावा, इस चाय को पीने के बाद व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म काफी तेज हो जाता है। आपका मेटाबॉलिज्म जितना तेज होगा आप उतना अधिक तेजी से कैलोरी बर्न करेंगे। ऐसे में यह आपकी चर्बी को पिघलाने में बहुत कारगर है।
शरीर में जमा गंदगी को खींचकर बाहर निकाल फेंकने में यह चाय बहुत लाभकारी है। इसका नियमित सेवन करने से आपके शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकाल जाएंगे जो शरीर में चर्बी के निर्माण में योगदान देते हैं।
रात में सोने से पहले जब आप इस हर्बल चाय का सेवन करते हैं,तो यह भोजन को बेहतर ढंग से पचाने और आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करती है। वेट लॉस के लिए व्यक्ति को 8-9 घंटे की अच्छी नींद लेने की सलाह दी जाती है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। हेल्थ (Health News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited